होम / IPL 2022 Rajasthan Royals Preview: राजस्थान के रजवाड़े Final के लिए आख़िर कितने हैं तैयार

IPL 2022 Rajasthan Royals Preview: राजस्थान के रजवाड़े Final के लिए आख़िर कितने हैं तैयार

India News Desk • LAST UPDATED : May 28, 2022, 6:04 pm IST

श्रेय आर्य:

एक जबरदस्त सीजन के साथ राजस्‍थान रॉयल्‍स ( Rajasthan Royals) ने आईपीएल 2022 (IPL 2022) के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. संजू सैमसन (Sanju Samson) के नेतृत्‍व वाली राजस्‍थान रॉयल्‍स ने शुक्रवार को दूसरे क्‍वालीफायर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royals Challengers Banglore) को सात विकेट से हराया और फाइनल में गुजरात टाइटंस से मुकाबला तय किया.

आईपीएल 2022 की अंक तालिका में दूसरे स्‍थान पर रही राजस्‍थान रॉयल्‍स ने 12 साल पुरानी परंपरा बरकरार रखते हुए आईपीएल फाइनल में जगह पक्‍की की है. 2016 के बाद यह पहला साल है जब राजस्थान रॉयल्स की टीम यहां तक पहुची है. राजस्थान के लिए अच्छी बात यह भी है कि पॉइंट्स टेबल का गणित भी उनके साथ है.

आईपीएल 2011 में पहली बार प्‍लेऑफ के फॉरमेट को अपनाया गया था, तब से जो भी टीम अब अंक तालिका में दूसरे स्‍थान पर रही, उसने फाइनल में जगह बनाई है. संजू सैमसन ने शुक्रवार को आरसीबी के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया.

आरसीबी ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 157 रन बनाए. जवाब में राजस्‍थान रॉयल्‍स ने 11 गेंदें शेष रहते तीन विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया. वैसे तो राजस्थान के लिए यह बेहद मुश्किल था, लेकिन इस टीम को देख कर लगता है कि यह आईपीएल में बार बार वापसी करने के आदी हैं.

यह एक बड़ा टूर्नामेंट है यहां आपके प्रदर्शन में बहुत से उतार-चढ़ाव होते हैं. राजस्थान ने पहले भी मैच गवाएं हैं, ऐेसे में उन्हें पता पिछड़ने के बाद वापसी कैसे करते हैं.

राजस्थान के प्रमुख रजवाड़े

फाइनल की इस जंग में गुजरात टाइटन्स के सामने राजस्थान के कुछ प्रमुख खिलाड़ी हैं जो हमेशा से ही अपने टीम के लिए तुरुप का इक्का रहे हैं. जोस बटलर, संजू सैमसन, ट्रेंट बोल्ट, शिमरॉन हैटमायर और युजवेंद्र चहल. इस सीजन का ऑरेंज कैप और पर्पल कैप दोनों ही राजस्थान के पास है.

राजस्थान रॉयल्स के लिए उनके ओपनर जोस बटलर ने इस पूरे सीजन में अच्छा किया है. अबतक की 16 परियों में उन्होंने 58.86 की औसत के साथ 824 रज बनाये हैं. इस पूरे सीजन के दौरान उनका स्ट्राइक रेट 151.47 का रहा. अगले मैच में 25 रन बनाते ही वह डेविड वॉर्नर के 848 रनों के रेकॉर्ड को तोड़ देंगे.

अब बात करें अगर पर्पल कैप की तो युजवेंद्र चहल ने अबतक इस सीजन में 26 विकेट झटके हैं. हालांकि यहां पर एक बात गौर करने वाली यह है कि पिछले 2 मैचों में चहल ने एक भी विकेट नहीं झटका है और अगर एक और मैच अगर चहल बिना विकेट लिए निकाल देते हैं तो औसत के हिसाब से हसरंगा को पर्पल कैप दे दी जाएगी.

कप्तान संजू भी हैं तैयार

इस सीजन में तो कप्तान संजू भी काफ़ी तेज़ रफ़्तार से बल्लेबाज कर रहे हैं. इस सीजन में संजू ने अबतक खेले 16 मैचों में से 444 रन बनाए हैं. साथ ही इस दौरान उनका औसत 25 का रहा. संजू इस बार 147 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी कर रहे हैं.

देखना अब यही है कि फाइनल मैच में क्या कप्तान सीना तान कर चल पाता है या नहीं. राजस्थान का यह सीजन जितना बहुत हद तक उनपर ही निर्भर करता है.

IPL 2022

ये भी पढ़ें : टेस्ट क्रिकेट ही है खेल का सबसे सर्वश्रेष्ठ फॉर्मेट: Virender Sehwag

ये भी पढ़ें : Virat Kohli ने भारत के पूर्व हेड कोच Ravi Shastri को उनके जन्मदिन पर दी बधाई

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT