होम / IPL 2024: Punjab Kings के खिलाफ Delhi Capitals के कप्तान ऋषभ पंत पर होंगी निगाहें, यहां देखें मैच का Preview

IPL 2024: Punjab Kings के खिलाफ Delhi Capitals के कप्तान ऋषभ पंत पर होंगी निगाहें, यहां देखें मैच का Preview

Shashank Shukla • LAST UPDATED : March 23, 2024, 3:59 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), IPL 2024, PBKS vs DC: शनिवार को सभी का ध्यान ऋषभ पंत पर होगा। वह पंजाब किंग्स (PBKS) के खिलाफ मुल्लांपुर में उसके नए घरेलू मैदान पर आईपीएल 2024 सीज़न के शुरुआती मैच में दिल्ली कैपिटल्स (DC) का नेतृत्व करने के लिए लौटेंगे। यह मुल्लांपुर के एमवाईएस अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाने वाला पहला आईपीएल खेल होगा और पंजाब किंग्स को सकारात्मक शुरुआत की उम्मीद होगी क्योंकि वे आईपीएल खिताब के लिए अपनी खोज शुरू करेंगे।

  • कार दुर्घटना के बाद पहली बार मैदान पर दिखेंगे पंत
  • विकेटकीपिंग को लेकर संशय
  • दोनों टीमों को पिछले सीजन से उबरने की जरुरत

14 महीने बाद वापसी

दिसंबर 2022 में एक भयानक कार दुर्घटना के दौरान चोट लगने के बाद यह पंत का पहला प्रतिस्पर्धी खेल होगा, जिसने अंततः उन्हें एक साल से अधिक समय तक एक्शन से बाहर कर दिया। डीसी ड्रेसिंग रूम में पंत की उपस्थिति निश्चित रूप से एक नया माहौल जोड़ेगी। कैपिटल्स का लक्ष्य अपने निराशाजनक आईपीएल 2023 सीज़न को पीछे छोड़ना चाहते होंगे जहां वे नौवें स्थान पर रहे थे। आईपीएल 2024 से पहले, पंत को विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में खेलने के लिए मंजूरी दे दी गई थी और पिछले सीज़न के कप्तान डेविड वार्नर से भूमिका वापस लेने के बाद, उनके पास डीसी कप्तान होने की अतिरिक्त जिम्मेदारी भी है।

डीसी कोच रिकी पोंटिंग ने गुरुवार को यहां मुल्लांपुर में नवनिर्मित महाराजा यादवेंद्र सिंह क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाने वाले मैच से पहले कहा, ”उन्होंने (पंत) संभवत: पिछले सप्ताह में आईपीएल के अधिकांश मैचों में कप्तानी करते हुए जितनी बल्लेबाजी की है, उससे कहीं अधिक बल्लेबाजी की है। मुझे लगता है कि उसके दृष्टिकोण से, वह अपने शरीर में फिर से थोड़ा भरोसा वापस लाना चाहता है”

Kohli का यह साथी खिलाड़ी कर सकता है संन्यास की घोषणा, पहले मैच में ही दिए संकेत

कीपिंग कर सकते हैं पंत

पंत को फिर से डीसी का नेतृत्व करने के लिए तैयार होने में 15 महीने की कड़ी मेहनत, साहस और दृढ़ संकल्प लगा है। वह उस टीम के लिए एक बड़ा झटका है जिसका आईपीएल में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2020 में उपविजेता रहा है। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि पंत तुरंत अपनी कीपिंग ड्यूटी शुरू करेंगे या नहीं। यदि वह ऐसा नहीं करते हैं, तो डीसी वेस्ट इंडियन शाई होप या दक्षिण अफ्रीका के ट्रिस्टन स्टब्स को दस्ताने पकड़ा सकती है। डीसी के पास एक शक्तिशाली तेज गेंदबाजी शस्त्रागार है, जिसे एक विस्फोटक बल्लेबाजी लाइनअप का सपोर्ट मिलता है।

विस्फोटक बल्लेबाजी क्रम

वार्नर, जिन्होंने हाल ही में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है, टी20 विश्व कप के लिए जाने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम में अपनी छाप छोड़ने और जगह पक्की करने की उम्मीद कर रहे होंगे। पृथ्वी शॉ, मिशेल मार्श, पंत और स्टब्स के रूप में डीसी के पास विस्फोटक बल्लेबाजी क्रम है, जबकि उनके गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व भारतीय अनुभवी इशांत शर्मा, मुकेश कुमार, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल के साथ एनरिक नॉर्टजे करेंगे।

खराब प्रदर्शन को पीछे छोड़ने का दबाव

पंजाब ट्रॉफी कैबिनेट भी खाली है। वे केवल एक बार 2014 में फाइनल में पहुंचे हैं, उस मौके पर उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स से हार मिली थी। 2019 और 2022 के बीच लगातार चार सीज़न में छठे स्थान पर रहने के बाद, पीबीकेएस 2023 में आठवें स्थान पर आ गया और इस बार चीजों को बदलने की कोशिश करेगा। शिखर धवन के रूप में, पीबीकेएस के पास अनुभवी कप्तान है। इसके साथ ही जितेश शर्मा के रूप में नया उप-कप्तान है लेकिन जॉनी बेयरस्टो की फॉर्म चिंता का विषय होगी। इसके साथ ही पंजाब की टीम कैगिसो रबाडा, नाथन एलिस और अर्शदीप सिंह जैसे तेज गेंदबाज शामिल हैं।

पूर्व क्रिकेटर ने इस महान खिलाड़ी से की MS Dhoni की तुलना, कह दी यह बड़ी बात

टीमें

दिल्ली कैपिटल्स: ऋषभ पंत (कप्तान), डेविड वार्नर, पृथ्वी शॉ, स्वास्तिक चिकारा, यश ढुल, एनरिक नॉर्टजे, इशांत शर्मा, झाय रिचर्डसन, खलील अहमद, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार, प्रवीण दुबे, रसिख डार, विक्की ओस्तवाल, अक्षर पटेल , जेक फ्रेजर-सीगर्क, ललित यादव, मिशेल मार्श, सुमित कुमार, अभिषेक पोरेल, कुमार कुशाग्र, रिकी भुई, शाई होप, ट्रिस्टन स्टब्स।

पंजाब किंग्स: शिखर धवन (कप्तान), जितेश शर्मा, जॉनी बेयरस्टो, प्रभसिमरन सिंह, लियाम लिविंगस्टोन, हरप्रीत भाटिया, रिले रोसौव, शशांक सिंह, क्रिस वोक्स, विश्वनाथ प्रताप सिंह, आशुतोष शर्मा, तनय त्यागराजन, अथर्व तायदे, ऋषि धवन, सैम कुरेन, सिकंदर रज़ा, शिवम सिंह, प्रिंस चौधरी, हरप्रीत बराड़, अर्शदीप सिंह, कैगिसो रबाडा, नाथन एलिस, राहुल चाहर, विदवथ कवरप्पा, हर्षल पटेल।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Heatwave: एशिया में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, कई देशों में स्कूल बंद, अलर्ट जारी- Indianews
Cat House Fire: चीन में बिल्ली ने किया कुछ ऐसा कमाल, घर के मालिक को उठाना पड़ा 11 लाख का नुकसान -India News
Akash Anand: मायावती के भतीजे के खिलाफ केस दर्ज, तालिबान से की थी बीजेपी सरकार की तुलना -India News
Tata Curvv EV: मार्केट में बवाल मचाने आ रही है Tata की नई Electric कार, फुल चार्ज में दिल्‍ली से मनाली- Indianews
Arun Govil: मेरठ से भाजपा प्रत्याशी पर विपक्ष ने लगाया आरोप, रामायण अभिनेता ने स्पष्ट किया मुंबई जाने पर अपना रुख -India News
Secrets of hairs : बालों को देख पहचानिए किसी व्यक्ति का व्यक्तित्व, इस तरह के बालों वाले होते हैं जीनियस- Indianews
Astrological tips : रात को सोने से पहले अपनाएं ये जरूरी उपाय, जिंदगी में मिलेंगे नए मुकाम- Indianews
ADVERTISEMENT