होम / IPL 2024: लखनऊ सुपर जायंट्स से जुड़ा दक्षिण अफ्रीका का यह दिग्गज क्रिकेटर, खिलाडि़यों को सिखाएगा खेल के गुर

IPL 2024: लखनऊ सुपर जायंट्स से जुड़ा दक्षिण अफ्रीका का यह दिग्गज क्रिकेटर, खिलाडि़यों को सिखाएगा खेल के गुर

Shashank Shukla • LAST UPDATED : March 2, 2024, 12:19 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), IPL 2024: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी लांस कुलसेनर सहायक कोच के रूप में लखनऊ सुपर जाइंट्स में शामिल हो गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के अब तक के सबसे शानदार ऑलराउंडरों में से एक कुलसेनर ऑस्ट्रेलिया के जस्टिन लैंगर के नेतृत्व में काम करेंगे। लखनऊ की फ्रेंचाइजी ने इसकी घोषणा एक मार्च को की।

गन्ने के खेत में काम करते थे क्लूजनर

लांस क्लूजनर 1990 के दशक के अंत और 2000 के दशक की शुरुआत में क्रिकेट के सबसे जबरदस्त ऑलराउंडर में से एक बनकर उभरे। एम्पांगेनी के उत्तर में एक गन्ने के खेत से लेकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के शिखर तक की उनकी यात्रा कच्ची प्रतिभा, कड़ी मेहनत और अदम्य भावना की कहानी है। क्लूजनर की क्रिकेट कौशल को पहली बार डरबन हाई स्कूल में पहचाना गया और नेटाल में वेस्टइंडीज के दिग्गज मैल्कम मार्शल की सलाह के तहत इसे और निखारा गया, जिससे एक ऐतिहासिक करियर की शुरुआत हुई।

ALSO READ: मां धोया करती थी दूसरों के घरों में बर्तन, प्रो कबड्डी लीग के दसवें सीजन में बेटे ने रचा इतिहास

भारत के खिलाफ किया पदार्पण

क्लूजनर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में धमाकेदार एंट्री की और 1996/97 में भारत के खिलाफ 64 रन देकर 8 विकेट लेकर एक तेज गेंदबाज के रूप में अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया। हालाँकि, यह उनकी आक्रामक बल्लेबाजी और तेज़-मध्यम स्विंग गेंदबाज़ी थी जिसने उन्हें एक घरेलू नाम बना दिया। अपनी क्रूर मार और खेल को ख़त्म करने की क्षमता के लिए जाने जाने वाले क्लूज़नर ने ज़ुलु भाषा में अपने प्रवाह के लिए “ज़ुलु” उपनाम अर्जित किया, जो स्थानीय संस्कृति के साथ उनके गहरे संबंधों को दर्शाता है।

ALSO READ: जेपी नड्डा से गौतम गंभीर ने की खास अपील, राजनीतिक कर्तव्यों से मुक्त करने की मांग

विश्व कप में मैन ऑफ द सीरीज

क्लूजनर के करियर का चरम 1999 क्रिकेट विश्व कप के दौरान आया, जहां उन्हें अपने उत्कृष्ट हरफनमौला प्रदर्शन, 281 रन बनाने और 17 विकेट लेने के लिए प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ चुना गया। अपने खेल के दिनों के बाद, क्लूजनर कोचिंग में चले गए, और अपने अनुभव का खजाना अफगानिस्तान की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम और दुनिया भर की विभिन्न घरेलू और टी20 लीग टीमों में लेकर आए।

ALSO READ: Yuvraj Singh ने गुरदासपुर से चुनाव लड़ने के दावे पर तोड़ी चुप्पी, कही यह बड़ी बात

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT