होम / IPL 2024: धोनी क्यों कर रहे आठवें नंबर पर बल्लेबाजी? कोच माइक हसी ने किया खुलासा

IPL 2024: धोनी क्यों कर रहे आठवें नंबर पर बल्लेबाजी? कोच माइक हसी ने किया खुलासा

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : March 28, 2024, 8:03 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), IPL 2024: आईपीएल के 17वें सीजन का आगाज हो चुका है। चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) अपने नए कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ की कप्तानी में शुरुआती दो मैचों में जीत हासिल कर चुकी है लेकिन, दोनों मैचों में क्रिकेट फैंस को महेन्द्र सिंह धोनी (MSD) की बल्लेबाजी नहीं देखने को मिली। क्रिकेट फैंस माही की बल्लेबाजी देखने के लिए सालभर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का इंतजार करते हैं।

इंपैक्ट प्लेयर को लेकर कही यह बात

मंगलवार को चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) के बीच मुकाबला खेला गया था, जिसमें सीएसके ने 6 विकेटों के नुकसान पर 206 रनों का स्कोर खड़ा किया था। टीम के 6 विकेट गिर जाने के बाद भी माही बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे। माही के बल्लेबाजी क्रम को लेकर सवाल खड़े होने लगे। अब सीएसके (CSK) के बल्लेबाजी कोच माइक हसी (Mike Hussey) ने इस पर जवाब दिया और कहा कि ‘इंपैक्ट प्लेयर’ नियम (Impact Player Rule) की वजह से बल्लेबाजी क्रम लंबा हो जाता है।

RR vs DC, IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स के लिए 100 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बने ऋषभ पंत

IPL के 16वें सीजन में आया था यह नियम

गौरतलब है कि, आईपीएल में इंपैक्ट प्लेयर का नियम साल 2023 के 16वें संस्करण में आया था। इस नियम के तहत यह किसी भी फ्रेंचाइजी को पांच विकल्प नामित करने की अनुमति देता है, जिनमें से एक खिलाड़ी विकल्प के तौर पर मैच में आ जाता है। इस नियम को सभी फ्रेंचाइजी इस्तेमाल कर रही हैं। जिससे बल्लेबाजी या गेंदबाजी विभाग लंबा हो जाता है।

मीडिया से कही यह बात

मंगलवार को हुए मैच में धोनी सीएसके के 6 विकेट गिर जाने के बाद भी बल्लेबाजी करने नहीं आए। मैच के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए सीएसके बल्लेबाजी कोच माइक हसी ने कहा कि, ‘यह निश्चित रूप से मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग (Stephen Fleming) का निर्देश हैं’ कि वह खेल को आगे बढ़ाते रहें और टीम हित के लिए योगदान देते रहें।

हसी ने माही की बल्लेबाजी को लेकर कही यह बात

इस दौरान हसी ने बताया कि इस समय माही नेट में अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं और वह जरूरत पड़ने पर टीम के लिए भी रन बनाते दिखाई देंगे। माही के आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने की रणनीति मुख्य कोच, कप्तान और टीम मैनेजमेंट ने मिलकर बनाई है, जिससे यह सुनिश्चित किया जाए कि शीर्ष क्रम के बल्लेबाज तेजी से रन बना सके। अगर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने के दौरान कुछ विकेट गिर जाए, तो आठवें नंबर पर आपके पास धोनी का विकल्प मौजूद है। हम तेजी से रन बनाना जारी रखेंगे और विपक्षी टीमों पर दबाव बनाएंगे।

RR vs DC Live Streaming: सीजन की पहली जीत हासिल करना चाहेगी DC, जानें कब और कहां देखें मुकाबला

मीडिया से बातचीत के दौरान माइक हसी से एक सवाल न्यूजीलैंड के युवा बल्लेबाज रचिन रवीन्द्र (Rachin Ravindra) को लेकर किया क्योंकि रचिन ने सीएसके दोनों शुरुआती मैच में 200 से ज्यादा स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। पिछले मैच में जीटी (GT) के खिलाफ 20 गेंदों में 46 रन कूटे थे। इसको लेकर हसी ने कहा कि वह सकारात्मक ऊर्जा और स्पष्ट मानसिकता का युवा खिलाड़ी है। वह तेजी से बहुत कुछ सीख रहा है और टीम के सीनियर्स खिलाड़ियों से बातचीत करके अपना आत्मविश्वास बढ़ाता है। रचिन इस समय सीएसके लिए दमदार प्रदर्शन कर रहा है। इसके अलावा नए कप्तान ऋतुराज मुख्य कोच और मैंनेजमेंट के साथ मिलकर रणनीति बनाना सीख रहे हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

NEET Aspirant: कोटा से लापता हुई 20 वर्षीय छात्रा, हुआ मामला दर्ज-Indianews
IPL 2024, GT vs RCB Live Score :रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी करने का किया फैसला
Samantha के 37वें जन्मदिन पर सामने आया ‘बंगाराम’ का फर्स्ट लुक, खून में सनी दिखीं एक्ट्रेस -Indianews
CBSE CISCE Result 2024 Date: सीबीएसई, सीआईएससीई 10वीं, 12वीं रिजल्ट होगी जारी! यहां देखें अपडेट्स
मॉडलिंग के दौर में ऐसी दिखती थी Kriti Sanon, देखें पुराने ऐड और फोटोशूट की तस्वीरें -Indianews
Tips to Protect your eyes: स्मार्टफोन बन रहा आपकी आंखों के लिए घातक, इस समस्या से छुटकारा दिलाएंगी ये आसान टिप्स-Indianews
कैंसर निदान पर Sonali Bendre ने बताया ‘मैं ही क्यों?’ से ‘मैं क्यों नहीं?’ में फर्क, जानें क्या कहा-Indianews
ADVERTISEMENT