होम / MCC Cricket Panel: क्या अब से नहीं खेली जाएगी Test Series? किसने की एमसीसी से सिफारिश! जानिए पूरी कहानी

MCC Cricket Panel: क्या अब से नहीं खेली जाएगी Test Series? किसने की एमसीसी से सिफारिश! जानिए पूरी कहानी

Shashank Shukla • LAST UPDATED : February 10, 2024, 1:59 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), MCC Cricket Panel: एमसीसी यानी कि मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब के पास कुछ सिफारिशें पहुंची हैं। इन सिफारिशों में टेस्ट क्रिकेट की द्विपक्षीय सीरीज में बदलाव की सिफारिश भी की गई है। इसके साथ एक और भी बड़ी बदलाव की गई है। जिनमें कहा गया है कि अब से घरेलू टीम मेहमान टीम का खर्च उठाएगी।

अब से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज

एमसीसी की विश्व क्रिकेट समिति द्वारा की गई कुछ सिफारिशें हैं, जिनमें न्यूनतम तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला और द्विपक्षीय प्रतियोगिता में मेहमान टीम का खर्च घरेलू टीम द्वारा वहन किया जाना शामिल है। खेल के नियमों के संरक्षक मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब की विश्व क्रिकेट समिति की पिछले सप्ताह SA20 के मौके पर केप टाउन में बैठक हुई।

टेस्ट क्रिकेट को रोमांचक बनाने की कोशिश

एक बयान में, समिति ने गाबा में मेहमानों की शानदार जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच ड्रा हुई श्रृंखला में श्रृंखला निर्णायक की कमी पर अफसोस जताया। भारत और दक्षिण अफ़्रीका के बीच भी दिसंबर में दो मैचों की कड़ी प्रतिस्पर्धा वाली सीरीज़ ड्रा रही थी।

समिति ने कहा, ”वर्तमान में खेले जा रहे रोमांचक टेस्ट क्रिकेट और खेल के पारंपरिक प्रारूप को बनाए रखने के महत्व के समर्थन में, डब्ल्यूसीसी सिफारिश करता है कि पुरुषों की टेस्ट श्रृंखला 2028 (अगले चक्र) से अगले आईसीसी फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम से कम से कम तीन मैचों में खेली जाए।,”

भारत के प्रति कृतज्ञता

डब्ल्यूसीसी ने आईसीसी सदस्य देशों के बीच असमानता पर भी प्रकाश डाला और खेल को अज्ञात क्षेत्रों में ले जाने की आवश्यकता पर बल दिया।

”यह खेल भारत के प्रति कृतज्ञता का ऋणी है, क्रिकेट के प्रति इसकी अतृप्त प्यास वैश्विक खेल में धन का संचार करती है। हालांकि, भारत पर यह निर्भरता इस तथ्य को झुठलाती है कि खेल को अपने वैश्विक विकास को सुनिश्चित करने के लिए नए बाजारों की पहचान करने की जरूरत है, ऐसे समय में जब मौजूदा चक्र से परे मीडिया अधिकारों की कोई गारंटी नहीं है।

इसमें कहा गया है, ”इस अनिश्चितता की पहचान के साथ और संयुक्त राज्य अमेरिका और कैरेबियन में इस साल के आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप के माध्यम से बनी गति और संयुक्त राज्य अमेरिका में 2028 ओलंपिक के निर्माण के कारण, क्रिकेट के लिए एक विकास बाजार के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका में तेजी आई है। यह एक स्वाभाविक विचार प्रतीत होगा,”

घरेलू टीम उठाएगी मेहमान टीम का खर्च

हाल ही में वेस्टइंडीज क्रिकेट के सीईओ ने दावा किया था कि उनकी टीमों का यात्रा खर्च बोर्ड के बजट का एक हिस्सा है। ऐसे में समिति ने मेहमान टीम का खर्च घरेलू टीम को उठाने के लिए का सुझाव दिया है। फिलहाल, घरेलू टीम को श्रृंखला से उत्पन्न सभी मीडिया अधिकार राजस्व रखने का अधिकार है लेकिन डब्ल्यूसीसी चाहता है कि मौजूदा मॉडल की समीक्षा की जाए।

खेल की वैश्विक अर्थव्यवस्था असंतुलित

”डब्ल्यूसीसी को लंबे समय से पता है कि खेल की वैश्विक अर्थव्यवस्था काफी असंतुलित है और दौरा करने वाली टीमों के लिए हानिकारक है, जो यात्रा का खर्च वहन करती हैं, जबकि सारा राजस्व मेजबान संस्था द्वारा ‘क्विड प्रो क्वो’ दौरे की व्यवस्था की ऐतिहासिक अपेक्षा के आधार पर रखा जाता है। 2028 में अगले चक्र की शुरुआत से, देशों को प्रमुख तिथियों तक पहुंचने का अधिक संतुलित अवसर प्रदान करने के लिए मैचों का अधिक न्यायसंगत विभाजन बेहतर होगा।

यह भी पढें: 

India Squad for Three Tests: इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों के लिए टीम इंडिया की घोषणा, Virat Kohli पूरी सीरीज से बाहर, इन दो खिलाड़ियों की वापसी

Ravindra Jadeja Father: परिवार से अलग रहते हैं रवींद्र जडेजा, पिता ने कहा – जलकर राख हो जाता है कलेजा

IND vs ENG: एबी डिविलियर्स के समर्थन के बाद, पूर्व तेज गेंदबाज ने विराट कोहली के ब्रेक पर दिया बड़ा बयान, जानिए पूरी कहानी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT