होम / Cricket: हरफनमौला खिलाड़ी कैया अरुआ की 33 की उम्र में निधन

Cricket: हरफनमौला खिलाड़ी कैया अरुआ की 33 की उम्र में निधन

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : April 4, 2024, 10:28 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Cricket: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने पुष्टि की कि पापुआ न्यू गिनी की प्रसिद्ध ऑलराउंडर कैया अरूआ का 33 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। अरूआ, जिन्होंने पहली बार 2010 में ईस्ट एशिया-पैसिफिक ट्रॉफी में राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व किया था, वह धीरे-धीरे कई ईस्ट-एशिया पैसिफिक पाथवे इवेंट्स और पैसिफिक गेम्स क्रिकेट में टीम की नियमित सदस्य बन गईं। अंततः उन्हें 2018 महिला क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर के लिए पीएनजी टीम में नामित किया गया।

पहली बार आयरलैंड के खिलाफ की थी कप्तानी 

जबकि उनका पहला कप्तानी अनुभव 2018 टी20 विश्व कप क्वालीफायर में आया था, जहां उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ टीम का नेतृत्व किया था, उसी वर्ष उन्हें आईसीसी महिला वैश्विक विकास टीम के रूप में नामित किया गया था। अरुआ को 2019 पूर्वी एशिया-प्रशांत टी20 विश्व कप क्वालीफायर में पीएनजी की पूर्णकालिक कप्तानी मिली। यहीं पर उन्होंने अपनी टीम को टूर्नामेंट में जीत दिलाई और साथ ही 2019 आईसीसी महिला टी20 विश्व कप क्वालीफायर और 2021 महिला क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर दोनों टूर्नामेंटों के लिए क्वालीफाई किया।

IPL 2024 Points Table: लखनऊ बनाम बैंगलोर मैच के बाद अंक तालिका में हुआ उलटफेर, जानें ताजा अपडेट

कैया अरूआ का करियर 

बाएं हाथ की स्पिनर और उपयोगी बल्लेबाज कैया अरुआ ने आधिकारिक स्थिति के साथ 39 टी20ई में पीएनजी का नेतृत्व किया। इनमें से उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि उनकी टीम 74 से अधिक की जीत प्रतिशत दर्ज करते हुए अधिकांश मैच जीते। वह पीएनजी महिला अंतर्राष्ट्रीय में टीम की अग्रणी विकेट लेने वाली गेंदबाज भी हैं। जिन्होंने 10.2 के औसत से 59 टी20ई विकेट लिए हैं। उनके चार ओवरों में 5/7 का उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी टीम के टी20ई इतिहास में दूसरा सर्वश्रेष्ठ है। उन्होंने अपने करियर में कम से कम 5 बार चार विकेट लेने का रिकॉर्ड भी दर्ज किया और एक पारी में सर्वाधिक चार विकेट लेने की सूची में शीर्ष तीन में शामिल हैं। इसके अलावा, अरुआ ने 2022 और 2023 में फेयरब्रेक टूर्नामेंट में भी भाग लिया। वह फाल्कन्स के लिए खेली।

आईसीसी ने मौत के कारण का खुलासा नहीं किया है लेकिन इस दुखद सूचना ने पूरे क्रिकेट समुदाय को शोक में डाल दिया है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IMD Weather Update: उफ़ ये गर्मी! अप्रैल में Summer ने भारत के कई हिस्सों में तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड – indianews
बेटी इरा-दामाद नुपुर के साथ पोज देते दिखें Aamir Khan, ये एक्ट्रेस भी हुई कैमरे में स्पॉट- Indianews
बचपन में शाहरुख-काजोल के साथ कमाया था खूब फेम, आज OTT Star हैं ये एक्ट्रेस -Indianews
Manipur Women Paraded: मणिपुर हिंसा मामले में CBI का आरोपपत्र, महिलाओं के साथ हुए बलात्कार पर चौंकाने वाले दावे- indianews
Petrol Diesel Price: देश भर में बदलते पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें आज का ताजा रेट-Indianews
Andhra Pradesh: ‘चंद्रबाबू नायडू-पवन कल्याण घोषणापत्र पर पीएम मोदी क्यों नहीं?’ जगन रेड्डी ने कसा तंज -India News
Vote Jihad Remark Row: सलमान खुर्शीद और उनकी भतीजी पर मंडराया संकट, वोट जिहाद विवाद को लेकर मामला दर्ज -India News
ADVERTISEMENT