होम / Paralympics Medalists:स्वदेश लौटे पैरालंपिक पदक विजेता, हुआ ग्रैंड वेलकम, देखें

Paralympics Medalists:स्वदेश लौटे पैरालंपिक पदक विजेता, हुआ ग्रैंड वेलकम, देखें

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 7, 2024, 8:03 pm IST

Paralympics:भारत के पैरालंपिक पदक विजेता स्वदेश लौटे

India News (इंडिया न्यूज़),Paralympics Medalists: पेरिस पैरालिंपिक में रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन करने के बाद पेरिस से स्वदेश लौटने पर दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भारतीय पैरालिंपिक एथलीटों का भव्य स्वागत किया गया। शनिवार की सुबह, पेरिस पैरालिंपिक में भाग लेने के बाद भारतीय दल के आधे सदस्य स्वदेश लौट आए। अवनी लेखरा, मोना अग्रवाल, प्रणव सूरमा, राकेश कुमार और मनीष नरवाल उन अन्य लोगों में शामिल हैं जो दिल्ली पहुंचे। दिल्ली हवाई अड्डे के बाहर बड़ी संख्या में प्रशंसक एकत्र हुए और पैरा-एथलीटों पर पुष्प वर्षा कर उनका स्वागत किया।

भारत के पैरालंपिक पदक विजेता स्वदेश लौटे, भव्य स्वागत किया गया

अवनी ने एएनआई को बताया कि भारतीय दल के अन्य एथलीट पैरा मल्टी-स्पोर्ट इवेंट के समापन के बाद वापस लौटेंगे। स्टार इंडिया पैराशूटर अवनी लेखरा ने कहा कि पेरिस पैरालिंपिक में यह एक शानदार यात्रा रही।”यह एक अच्छी यात्रा रही है, और हमने इस बार कई अच्छे पदक जीते हैं,” ।

पैरालिंपिक सफर बहुत अच्छा रहा-मोना अग्रवाल

भारतीय पैरा शूटर मोना अग्रवाल ने कहा कि उनका पैरालिंपिक सफर बहुत अच्छा रहा। मोना ने एएनआई से कहा, “मुझे बहुत अच्छा लग रहा है क्योंकि मुझे इतना प्यार मिल रहा है…मेरा पैरालंपिक सफर बहुत अच्छा रहा, क्योंकि यह मेरा पहला पैरालंपिक था।” मौजूदा पैरालंपिक चैंपियन अवनी लेखरा ने अपना सिलसिला जारी रखते हुए शुक्रवार को पेरिस पैरालंपिक में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल फाइनल में स्वर्ण पदक जीता।

वह खेलों के इतिहास में दो स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला भी बनीं। इसी स्पर्धा में निशानेबाज मोना अग्रवाल ने कांस्य पदक जीता। इस बीच, पैरा-तीरंदाज राकेश कुमार ने जीत का सारा श्रेय अपने कोचों को दिया।

राकेश ने एएनआई से कहा, “मुझे बहुत अच्छा लग रहा है…मेरी जीत का श्रेय मेरे कोचों को जाता है…हम कड़ी मेहनत करेंगे और अगले पैरालंपिक में बेहतर प्रदर्शन करेंगे।” राकेश कुमार और शीतल देवी की भारतीय तीरंदाजी जोड़ी ने चल रहे पेरिस पैरालंपिक में इटली की एलेनोरा सारती और माटेओ बोनासिना पर जीत के साथ मिश्रित टीम कंपाउंड स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। उन्होंने सोमवार को चल रहे मार्की इवेंट के कांस्य पदक मैच में इतालवी जोड़ी को 156-155 के स्कोर से हराया। इस जीत के साथ, उन्होंने अपने देश के लिए कांस्य पदक जीता।

चल रहे पेरिस पैरालिंपिक 28 अगस्त को शुरू हुए और 8 सितंबर को समाप्त होंगे।चल रहे पैरालिंपिक में भारत के पदकों की संख्या 27 हो गई है, जिसमें छह स्वर्ण पदक, नौ रजत पदक और 12 कांस्य पदक शामिल हैं। यह टोक्यो 2020 में जीते गए कुल पाँच स्वर्ण से अधिक है, जो पैरालिंपिक खेलों के आयोजन में भारत द्वारा जीता गया अब तक का सबसे अधिक स्वर्ण है।विशेष रूप से भारतीय पैरा-एथलीटों ने तीन स्वर्ण, छह रजत और छह कांस्य पदक जीतकर देश को गौरवान्वित किया है, जिससे उन्हें कुल 15 पदक मिले हैं।

अगर गणपति पूजा में बप्पा को नहीं चढ़ाई ये चीज तो कभी सफल नहीं होगी पूजा…विष्णु-ब्रह्मा से हैं गहरा सम्बन्ध?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है, भारतीय दूतावास ने ऐसा क्यों कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
सुपरमार्केट से शॉपिंग करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान, नहीं करेंगे फिर फिजुलखर्च
ADVERTISEMENT