होम / Pro Kabaddi League: क्या है प्रो कबड्डी लीग का इतिहास, कौन है मालिक और कितने हैं स्पॉन्सर्स, जानिए सबकुछ

Pro Kabaddi League: क्या है प्रो कबड्डी लीग का इतिहास, कौन है मालिक और कितने हैं स्पॉन्सर्स, जानिए सबकुछ

Shashank Shukla • LAST UPDATED : December 14, 2023, 6:55 pm IST
ADVERTISEMENT
Pro Kabaddi League: क्या है प्रो कबड्डी लीग का इतिहास, कौन है मालिक और कितने हैं स्पॉन्सर्स, जानिए सबकुछ

Photo Credit: Pro Kabaddi League

India News (इंडिया न्यूज), Pro Kabaddi League: भारत में लीग और फ्रेंचाइजी स्पोर्ट्स के मामले में इंडियन प्रीमियर लगी (आईपीएल) सबसे अधिक पापुलर है। हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में प्रो कबड्डी लीग की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है। इस समय लीग का दसवां सीजन खेला जा रहा है। ऐसे में आज हम आपको प्रो कबड़्डी के इतिहास से लेकर सबकुछ बताएंगें।

प्रो कबड्डी लीग की शुरुआत

प्रो कबड्डी लीग की शुरुआत 2014 में हुई थी। उस वर्ष इसका पहला सीजन खेला गया था। इसके बाद से भारत में कबड्डी की लोकप्रियता में काफी वृद्धि हुई। हालांकि, भारत में कभी भी कबड्डी को पहचान की जरुरत नहीं पड़ी। यह खेल भारत के रग-रग में रचा-बसा हुआ है। दूर-दराज के गांवों में जहां खेल की अन्य सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं, वहां कबड्डी हमेशा से ही खेला जाता रहा है।

देश में हमेशा से लोकप्रिय कबड्डी

भारत में कबड्डी की लोकप्रियता के सबसे बड़े कारणों में से एक यह है भी है कि इस खेल में संसाधनों की विशेष आवश्यकता नहीं होती है। सालों पहले और आज भी ग्रांमीण क्षेत्रों में मिट्टी को भुरभरा बनाकर खेला जाता है। हालांकि, अब स्पॉन्सर्स और दर्शकों के आने के बाद इसमें पैसा आना शुरु हुआ और कई बड़ी कंपनियों और उद्योगपतियों ने इसमें दिलचस्पी लेना शुरु किया है। अब यह शहरों में बने कबड्डी ट्रेनिंस सेंटर्स में मैट पर खेला जाता है। पिछले दिनों भारत की अग्रणी स्पोर्ट्स मैट निर्माता कंपनी ग्रेवोलाइट के साथ प्रो कबड्डी लीग के बीच समझौता हुआ है। इसके बाद से ग्रेवोलाइट प्रो कबड्डी लीग सीजन 10 में कबड्डी मैट का अधिकारिक आपूर्तिकर्ता बन गया है। ग्रेवोलाइट के कबड्डी मैट को भारतीय कबड्डी महासंघ द्वारा मंजूरी दे दी गई है।

आनंद महिंद्रा का योगदान

मशाल स्पोर्ट्स प्रो कबड्डी लीग की आयोजन कंपनी है। इसकी स्थापना 1994 में आनंद महिंद्रा और चारु शर्मा द्वारा भारतीय दर्शकों के लिए कबड्डी को और अधिक उपलब्ध कराने की दृष्टि से की गई थी। उनकी अग्रणी पहल को अंतरराष्ट्रीय प्रसारण दिग्गज डिज़्नी स्टार का समर्थन प्राप्त था। व्यापक शोध और बाजार अध्ययन के बाद, उन्होंने 20 मई 2014 को खिलाड़ियों की नीलामी के साथ प्रो कबड्डी का उद्घाटन संस्करण लॉन्च किया। खेलों को डिज्नी स्टार नेटवर्क पर घरेलू दर्शकों के लिए लाइव लाया गया, जिसका मशाल स्पोर्ट्स अब एक अभिन्न अंग है।

आनंद महिंद्रा, “मैंने हमेशा महसूस किया कि अन्य खेलों को प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है (क्रिकेट की तुलना में), विशेष रूप से वे जो समुदायों को एक साथ लाते हैं और भारतीय युवाओं को सक्रिय जीवन शैली को बढ़ावा देते हैं।”

लोकप्रियता में उछाल

डिज्नी स्टार के प्रवेश के बाद इसकी लोकप्रियता में बेतहाशा उछाल आया है। लीग ने आश्चर्यजनक नवाचारों के साथ कबड्डी के खेल में क्रांति ला दी है, जिससे यह खिलाड़ियों और प्रशंसकों के लिए एक महत्वाकांक्षी खेल बन गया है। यह लीग एमेच्योर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया (एकेएफआई) द्वारा और अंतरराष्ट्रीय कबड्डी फेडरेशन (आईकेएफ) और एशियाई कबड्डी फेडरेशन (एकेएफ) के भाग लेने वाले सदस्यों द्वारा समर्थित लीग हैा पिछले सीजन में लीग में जबरदस्त वृद्धि हुई है।

भारत की सबसे बड़ी लगी

लीग के पांचवें संस्करण में चार नई टीमों को शामिल करने से प्रो कबड्डी भौगोलिक प्रतिनिधित्व और टीमों की संख्या के मामले में भारत की सबसे बड़ी खेल लीग बन गई। नए पक्ष – गुजरात जायंट्स, हरियाणा स्टीलर्स, तमिल थलाइवाज और यू.पी. योद्धाओं ने प्रतियोगिता को और अधिक तीव्र तथा कबड्डी को और अधिक रोमांचक बना दिया।

विभिन्न संघों का समर्थन

प्रो कबड्डी लीग पिछले कुछ वर्षों में खेल में एक क्रांति रही है। मशाल स्पोर्ट्स पहल 2014 में अस्तित्व में आई। पिछले कुछ वर्षों में, टीम ने कई प्रायोजक देखे हैं। लीग को अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी महासंघ (IKF), एशियाई कबड्डी महासंघ और एमेच्योर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया (AKFI) जैसे विभिन्न संघों द्वारा भी समर्थन प्राप्त है। आज डिज़्नी स्टार लीग को दुनिया भर में ले जाने में भी प्रमुख भूमिका निभाता है।

प्रो कबड्डी लीग स्पॉन्सर्स की सूची

  • शीर्षक प्रायोजक: विवो
    स्टार स्पोर्ट्स 2016 तक पीकेएल का टाइटल प्रायोजक था। वीवो ने 2017 में पदभार संभाला और उनके पास 2025 तक टाइटल प्रायोजन अधिकार हैं।
  • सहयोगी भागीदार: ड्रीम11
    ड्रीम11 2018 से प्रो कबड्डी लीग का एसोसिएट पार्टनर है। फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म क्रिकेट, फुटबॉल, कबड्डी और हॉकी सहित विभिन्न खेलों के लिए फैंटेसी सेवाएं प्रदान करता है।
  • ए23 रम्मी
    A23 रम्मी ने 2021 में प्रो कबड्डी लीग के लिए प्रायोजन अधिकार प्राप्त किए। वे 2021 में शामिल होने वाले आठ प्रायोजकों में से एक हैं। A23 रम्मी भारत का पहला ऑनलाइन रम्मी प्लेटफॉर्म है।
  • आधिकारिक भागीदार: अल्ट्राटेक
    अल्ट्राटेक आदित्य बिड़ला समूह की प्रमुख सीमेंट कंपनी है, 2017 से प्रो कबड्डी लीग की आधिकारिक भागीदार रही है।
  • परिमैच
    परिमैच दुनिया में सबसे प्रसिद्ध सट्टेबाजी प्लेटफार्मों में से एक है। 1994 में स्थापित, पैरिमैच का मुख्यालय लिमासोल, साइप्रस में है।

टीमों की संख्या

बंगाल योद्धा, बेंगलुरु बुल्स, दबंग दिल्ली केसी, गुजरात दिग्गज, हरियाणा स्टीलर्स, जयपुर पिंक पैंथर्स, पटना पाइरेट्स, तमिल थाईलैवास, तेलुगु टाइटंस, पुनेरी पलटन, यू मुंबा और यूपी योद्धा।

यह भी पढ़ें:

Rohit Sharma on World Cup: विश्व कप फाइनल में हार के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने तोड़ी चुप्पी, जानिए क्या कहा?

Suryakumar Yadav: टी20आई में सूर्कुमार यादव ने हासिल किया बड़ा मुकाम, पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान को पछाड़ा

Shubman Gill: पाकिस्तान में भी बाबर आजम से आगे निकले भारतीय क्रिकेट टीम के नवोदित बल्लेबाज शुभमन गिल, जानिए पूरी कहानी

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT