होम / राष्ट्रमंडल खेलों में पीवी सिंधु को मिली स्वर्णिम सफलता, कनाडाई खिलाड़ी को हराकर जीता गोल्ड मेडल

राष्ट्रमंडल खेलों में पीवी सिंधु को मिली स्वर्णिम सफलता, कनाडाई खिलाड़ी को हराकर जीता गोल्ड मेडल

Harpreet Singh • LAST UPDATED : August 8, 2022, 10:59 pm IST

वैभव शुक्ला, नई दिल्ली | PV Sindhu Won Gold : बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के आखिरी दिन भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु ने गोल्ड मेडल जीत लिया है। सिंधु ने महिला एकल के फाइनल में कनाडा की मिशेल ली को 21-15, 21-13 से हराकर मैच और गोल्ड अपने नाम किया। सिंधु ने पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों में एकल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है। इससे पहले 2018 गोल्ड कोस्ट में उन्होंने मिक्स्ड टीम स्पर्धा में स्वर्ण जीता था। साथ ही एकल में वह साइना नेहवाल के खिलाफ फाइनल हार गई थीं।

राष्ट्रमंडल खेलों में महिला एकल में भारत का यह दूसरा स्वर्ण पदक है। सिंधु से पहले 2010 और 2018 में साइना नेहवाल ने गोल्ड जीता था। बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों मे भारत को बैडमिंटन में पहला स्वर्ण पदक सिंधु ने दिलवाया।

सिंधु ने पहले गेम में ही बनाई बढ़त

पहले गेम में पीवी सिंधु ने शानदार शुरुआत की और 4-2 से बढ़त बना ली थी, लेकिन मिशेल ली ने वापसी की और स्कोर को बराबरी पर कर दिया। उसके बाद दोनों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। पहले गेम में ब्रेक तक सिंधु 11-10 से आगे थीं। ब्रेक के बाद सिंधु ने तुरंत ही पांच अंकों की बढ़त हासिल करते हुए स्कोर 17-12 कर दिया। मिशेल ने वापसी करने की कोशिश की, लेकिन सिंधु के आक्रामक शॉट के आगे मिशेल वापसी करने में नाकाम रहीं। उन्होंने पहले गेम को 21-15 से अपने नाम कर लिया।

दूसरे गेम में दिखा सिंधु का पावर

दूसरे गेम में मिशेल ली ने पहला अंक हासिल किया। उसके बाद सिंधु ने वापसी करत हुए अपनी ताकत का इस्तेमाल कर दो-तीन जबरदस्त स्मैश लगाए। सिंधु के स्मैश का जवाब ली के पास नहीं था। सिंधु ब्रेक तक 11-6 से आगे थीं। इसके बाद सिंधु और ज्यादा आक्रामक हो गईं। उन्होंने ली को कोई मौका नहीं दिया और दूसरे गेम को 21-13 से अपने नाम कर गोल्ड पर मुहर लगाई।

पीवी सिंधु के नाम कई उपलब्धियां दर्ज

पीवी सिंधु ने 2016 ओलंपिक में रजत और 2020 ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था। वहीं, विश्व चैंपियनशिप में भी वो छह पदक जीत चुकी हैं। उन्होंने 2019 में स्वर्ण, 2018 और 2017 में रजत और 2013-2014 में कांस्य पदक जीता था। एशियाई खेलों में सिंधु ने 2018 में रजत और 2014 में महिला टीम के साथ कांस्य पदक जीता है।

राष्ट्रमंडल खेलों में भी सिंधु के नाम एक रजत, एक कांस्य और मिक्स्ड टीम इवेंट में एक स्वर्ण पदक है। बिर्मिंघम में एकल स्पर्धा का स्वर्ण भी जुड़ चुका है। एशियन 2014 चैंपियनशिप में उन्होंने कांस्य पदक जीता था। सिंधु एक बार बीडब्लूएफ वर्ल्ड टूर जीत चुकी हैं और एक बार उपविजेता रही हैं। इंडिया ओपन सुपर सीरीज में वो 2017 में चैंपिनय बनी थीं और 2018 में उपविजेता रहीं। 2016 में उन्होंने चीन ओपन भी अपने नाम किया था। 2017 में सिंधु कोरिया ओपन सुपर सीरीज भी जीत चुकी हैं।

ये भी पढ़ें : अंडर-20 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप : 17 साल के अमित खत्री ने 10 किमी मीटर वॉक में देश को दिलाया पहला मेडल

ये भी पढ़ें : फ़ाइनल में भारत को ऑस्ट्रेलिया से मिली हार, गोल्ड से चूकी टीम इंडिया, सिल्वर से करना पड़ा संतोष

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gurkha SUV: फोर्स मोटर्स की आ रही है यह दमदार 5-डोर Gurkha SUV, थार को मिलेगी कड़ी टक्कर- Indianews
Aadhaar से जुड़ा हुआ नंबर अगर हो गया बंद तो ऐसे करें ऐड नया नंबर, 50 रुपयों में बस हो जाएगा काम-Indianews
S Jaishankar: ‘पहले हम दूसरा गाल आगे कर देते थे, पीएम मोदी के आने के बाद चीजें…’, एस जयशंकर ने लगाया आरोप -India News
MHA Recruitment: बिना परीक्षा ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, गृह मंत्रालय में तुरंत करें आवेदन- Indianews
Google pixel 7 पर मिल रहा धमाकेदार ऑफर्स, 16 हजार तक घटा कीमत, जानें पूरी डिटेल्स-Indianews
Culture Ministry Recruitment 2024: बिना परीक्षा नौकरी पाने का शानदार मौका, संस्कृति मंत्रालय में करें अप्लाई, बस चाहिए ये योग्यता- Indianews
Poco लॉन्च करने जा रहा है अपना पॉवरफुल स्मार्टफोन, मिलेंगे इसमें तगड़े फीचर-Indianews
ADVERTISEMENT