होम / Paris Olympics 2024: पैदल चाल में भारत के Ram Baboo ने हासिल किया ओलंपिक कोटा, इवेंट में तीसरे स्थान पर

Paris Olympics 2024: पैदल चाल में भारत के Ram Baboo ने हासिल किया ओलंपिक कोटा, इवेंट में तीसरे स्थान पर

Shashank Shukla • LAST UPDATED : March 17, 2024, 11:58 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Paris Olympics 2024, Ram Baboo: भारत के राम बाबू ने शनिवार को स्लोवाकिया में डुडिंस्का 50 मीट में 1:20:00 का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय निकालकर पेरिस ओलंपिक पुरुषों की 20 किमी दौड़ योग्यता मानक हासिल किया। हांग्जो एशियाई खेलों में 35 किमी वॉक रेस में कांस्य पदक विजेता बाबू, रेस वॉकिंग टूर गोल्ड-लेवल इवेंट में तीसरे स्थान पर रहे। यह पहली बार है जब कोई भारतीय एथलीट इस मीट में पोडियम पर रहा है। ओलंपिक क्वालीफिकेशन के लिए कटऑफ मार्क 1:20:10 है।

पहले पैदल चाल एथलीट

पेरू के सीजर रोड्रिग्ज 1:19:41 के समय के साथ शीर्ष पर रहे, जबकि इक्वाडोर के ब्रायन पिंटाडो 1:19:44 के समय के साथ दूसरे स्थान पर रहे। 24 वर्षीय बाबू उपर्युक्त योग्यता अंक को पार करने वाले देश के सातवें पुरुष वॉकर भी हैं, जबकि अन्य हैं: अक्षदीप सिंह, सूरज पंवार, सर्विन सेबेस्टियन, अर्शप्रीत सिंह, प्रमजीत बिष्ट और विकास सिंह। प्रियंका गोस्वामी चतुष्कोणीय प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई करने वाली एकमात्र महिला वॉकर बनी हुई हैं, जिन्होंने पिछले साल झारखंड में नेशनल ओपन रेस वॉकिंग चैंपियनशिप में यह उपलब्धि हासिल की थी।

सिर्फ तीन एथलीट भेज सकता है भारत

हालाँकि, एक देश ओलंपिक में व्यक्तिगत ट्रैक और फील्ड स्पर्धा में केवल तीन एथलीट भेज सकता है और अब यह भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) पर निर्भर करेगा कि वह यह निर्धारित करे कि सात रेस वॉकरों में से पेरिस खेलों के लिए कौन जगह बनाता है।

ALSO READ: कोच आशीष नेहरा ने शुभमन गिल पर दिया बड़ा बयान, कप्तानी को लेकर बोली यह बात

अंतिम चयन जून में

मुख्य एथलेटिक्स कोच राधाकृष्णन नायर ने कहा था कि अंतिम चयन जून में किया जा सकता है। भारत के राम बाबू ने शनिवार को स्लोवाकिया में डुडिंस्का 50 मीट में 1:20:00 का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय निकालकर पेरिस ओलंपिक पुरुषों की 20 किमी दौड़ योग्यता मानक हासिल किया। हांग्जो एशियाई खेलों में 35 किमी वॉक रेस में कांस्य पदक विजेता बाबू, रेस वॉकिंग टूर गोल्ड-लेवल इवेंट में तीसरे स्थान पर रहे।

ALSO READ:Super Over के नये नियम? इतनी बार बैटिंग करेगा बल्लेबाज और ऐसे बटेंगे प्वाइंट्स

सातवें पुरुष वॉकर

यह पहली बार है जब कोई भारतीय एथलीट इस मीट में पोडियम पर पहुंचा है। ओलंपिक क्वालीफिकेशन के लिए कटऑफ मार्क 1:20:10 है। पेरू के सीजर रोड्रिग्ज 1:19:41 के समय के साथ शीर्ष पर रहे, जबकि इक्वाडोर के ब्रायन पिंटाडो 1:19:44 के समय के साथ दूसरे स्थान पर रहे। 24 वर्षीय बाबू उपर्युक्त योग्यता अंक को पार करने वाले देश के सातवें पुरुष वॉकर भी हैं, जबकि अन्य हैं: अक्षदीप सिंह, सूरज पंवार, सर्विन सेबेस्टियन, अर्शप्रीत सिंह, प्रमजीत बिष्ट और विकास सिंह।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT