होम / Shreyas Iyer Birthday: श्रेयस अय्यर आज मना रहे अपना जन्मदिन, जानें इनके करीयर से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

Shreyas Iyer Birthday: श्रेयस अय्यर आज मना रहे अपना जन्मदिन, जानें इनके करीयर से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : December 6, 2023, 6:31 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Shreyas Iyer Birthday: भारतीय क्रिकेट टीम में एक समय था कि वनडे में टीम का मध्य क्रम काफी कमजोर माना जाता था। इसके लिए चयनकर्ताओं ने कई खिलाड़ियों को आजमाया, लेकिन सफलता नहीं मिल सकी। साल 2019 में खेले गए वनडे विश्व कप में टीम के खराब प्रदर्शन की एक वजह ये भी रही थी। लेकिन जब से श्रेयस अय्यर को मध्य क्रम में मौका मिला वनडे में तब से टीम इंडिया की समस्या कुछ हद तक ठीक हो गई है। यह बल्लेबाज लगातार अच्छा कर रहा है। आज हम अय्यर की बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि आज 6 दिसंबर को अय्यर का जन्मदिन है।

बता दें कि, अय्यर इस समय भारत की वनडे टीम के अहम सदस्य हैं। अय्यर का अगर वनडे करियर देखा जाए तो उन्होंने कुल 37 वनडे मैच खेले हैं और 1452 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 48.40 तक रहा है। अय्यर ने इस प्रारूप में दो शतक और 13 अर्धशतक जमाए हैं। अय्यर ने अधिकतर मैच मध्य क्रम में ही खेले हैं।

Shreyas Iyer World Cup 2023: दो शतक, तीन अर्धशतक... न्यूजीलैंड और नीदरलैंड के खिलाफ चमके, फाइनल में फुस्स रहे श्रेयस अय्यर! - Two centuries three half centuries Shreyas Iyer shone ...

टेस्ट डेब्यू में लगाया शतक

श्रेयस अय्यर ने अपना टी20 डेब्यू एक नवंबर साल 2017 को दिल्ली में न्यूजीलैंड के खिलाफ किया था। इसी साल उन्होंने 10 दिसंबर को श्रीलंका के खिलाफ हुए वनडे डेब्यू किया था। लेकिन उनका टेस्ट डेब्यू काफी देर से आया। अय्यर ने हालांकि अपने टेस्ट डेब्यू को यादगार बना दिया था। अय्यर ने कानपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ 25 से 29 नवंबर 2021 के बीच खेले गए टेस्ट मैच में डेब्यू किया था और पहली पारी में शतक जमाया। इतना ही नहीं उन्होंने दूसरी पारी में अर्धशतक भी जमाया। अय्यर ने पहली पारी में 105 रन बनाए थे। उन्होंने इसके लिए 171 गेंदें खेली थीं और 13 चौकों के अलावा दो छक्के मारे थे। वहीं, दूसरी पारी में उन्होंने 65 रनों की पारी खेली थी। उनके हिस्से पांच टेस्ट मैचों में 422 रन दर्ज हैं, जिसमें एक शतक और तीन अर्धशतक शामिल हैं।

अय्यर के करियर से जुड़ी कुछ दिचस्प बातें

  • श्रेयस अय्यर टीम इंडिया में जादूगर के रूप में काफी मशहूर हैं। वह अपनी मैजिकल ट्रिक्स से टीम के साथियों का मनोरंजन करते रहते हैं और इसके साथ ही सोशल मीडिया पर भी इसके लिए जाने-जाते हैं।
  • अय्यर ने आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी की है। उनकी कप्तानी में दिल्ली ने 2020 आईपीएल का फाइनल खेला था।
  • आईपीएल की शुरुआत से लेकर यह पहली बार था कि, दिल्ली ने आईपीएल फाइनल खेला था। अब इस समय वह कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान हैं।
  • अय्यर ने अपना इंटरनेशनल डेब्यू साल 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 मैच में किया था। लेकिन इस मैच में उनकी बल्लेबाजी नहीं आई थी।
  • अय्यर को साल 2015 में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) ने अय्यर को खरीदा था और वह इस सीजन आईपीएल के इमरजिंग प्लेयर बने थे।
  • अय्यर ने वनडे और टेस्ट में पहला शतक एक ही टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ लगाया है।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: कांग्रेस ने जेपी नड्डा और अमित मालवीय के खिलाफ की चुनाव आयोग से शिकायत, लगाए ये गंभीर आरोप-Indianews
बेटे अकाय के आने के बाद पहली बार मैच में Anushka को देख Virat के रिएक्शन ने जीता दिल, देखें -Indianews
Border Security Forces: BSF जवानों का कारनामा, तरनतारन में हेरोइन के साथ चीन निर्मित ड्रोन बरामद 
Bones Strong: क्या आपको दिख रही है बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों का कमजोर होना तो आज से ही शरु करें ये योग आसन-Indianews
चमकीला का गाना विदा करो पर Imtiaz Ali ने किया खुलासा, एआर रहमान के बारे में कही ये बात -Indianews
Rajasthan Road Accident: सवाई माधोपुर में सड़क दुर्घटना, एक ही परिवार के छह लोगों की मौत; दो घायल- indianews
Lok Sabha Election: एनसीपी नेता योगानंद शास्त्री ने थामा कांग्रेस का दामन, दीपक बाबरिया ने किया स्वागात-Indianews
ADVERTISEMENT