होम / Shubman Gill: शुभमन गिल चुने गए साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर, वनडे में यह मुकाम हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी

Shubman Gill: शुभमन गिल चुने गए साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर, वनडे में यह मुकाम हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी

Shashank Shukla • LAST UPDATED : January 22, 2024, 9:04 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Shubman Gill: भारत के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी और मुख्य कोच रवि शास्त्री को मंगलवार को यहां बीसीसीआई के लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। वहीं, शुभमन गिल को पिछले 12 महीनों की शानदार क्रिकेट के बाद क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

गिल सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, “उन्हें (शास्त्री को) इस सम्मान के लिए चुना गया है जबकि गिल को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पुरस्कार दिया जाएगा।”
शुभमन गिल वनडे में सबसे तेज 2000 रन का आंकड़ा पार करने वाले खिलाड़ी बने और उन्होंने इस प्रारूप में पांच शतक भी बनाए।

2019 के बाद पहली बार आयोजित किया जाएगा समारोह

बीसीसीआई पुरस्कार 2019 के बाद पहली बार आयोजित किए जाएंगे और भारत और इंग्लैंड दोनों टीमों के गुरुवार से यहां शुरू होने वाले पहले टेस्ट से पहले उपस्थित रहने की उम्मीद है।
61 वर्षीय शास्त्री ने 80 टेस्ट और 150 एकदिवसीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया। सेवानिवृत्ति के बाद उन्होंने प्रसारण जगत में अपना नाम कमाया।

टीम के लिए दो बार कोचिंग

उन्होंने राष्ट्रीय टीम के लिए दो बार कोचिंग की जिम्मेदारी भी निभाई, पहली बार 2014 से 2016 तक टीम निदेशक के रूप में और 2021 में टी20 विश्व कप तक कप्तान विराट कोहली के साथ मुख्य कोच के रूप में टीम में लौटने से पहले। उनके कार्यकाल का मुख्य आकर्षण ऑस्ट्रेलिया में लगातार दो टेस्ट सीरीज़ जीतना था। हालाँकि, शास्त्री और कोहली के रहते हुए भारत ICC खिताब नहीं जीत सका। शास्त्री के रहते हुए भारत डब्ल्यूटीसी फाइनल में भी पहुंचा लेकिन फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। 2019 में भारत वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचा था।

टीम पर इससे ज्यादा गर्व नहीं

2021 में यूएई में अपने विदाई कार्यक्रम के बाद शास्त्री ने कहा था कि उन्हें टीम पर इससे ज्यादा गर्व नहीं हो सकता।
“इस टीम ने पिछले पांच वर्षों में सभी प्रारूपों में जिस गुणवत्ता की क्रिकेट खेली है, उसका प्रदर्शन हर किसी को देखने को मिलता है। जब आप उस अंदाज में प्रदर्शन करते हैं, जब आप दुनिया भर में, सभी प्रारूपों में जाते हैं और टीमों को हराते हैं, तो आप जानते हैं कि आप एक महान क्रिकेट टीम का हिस्सा हैं,” उन्होंने कहा था।
“मैं भारत को एक महान क्रिकेट टीम नहीं कह रहा हूं – मैं खेल के इतिहास में महान क्रिकेट टीमों में से एक कह रहा हूं, क्योंकि यदि आप उस तरह के प्रदर्शन को देखते हैं, तो वे अक्सर नहीं होते हैं।”

यह भी पढ़ें:

Ram Mandir Inauguration: राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा में पहुंची बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल, कहा – उस पल का इंतजार

ILT20: पूर्व क्रिकेटर शोएब अख्तर ने सचिन तेंदुलकर को लेकर कही बड़ी बात, कहा – शुक्र है, मैं इस युग में नहीं खेल रहा

Ram Mandir Inauguration: रामलला प्राण-प्रतिष्ठा में पहुंची महिला क्रिकेटर, कहा – लंबे समय से था इस अवसर का इंतजार

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT