होम / रोहित शर्मा ने T20 वर्ल्ड कप से लिया संन्यास, टेस्ट और वनडे खेलना रखेंगे जारी

रोहित शर्मा ने T20 वर्ल्ड कप से लिया संन्यास, टेस्ट और वनडे खेलना रखेंगे जारी

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 30, 2024, 2:37 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Rohit Sharma Retirement: टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया। फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हरा दिया और इसके साथ ही उसके दिग्गज कप्तान रोहित शर्मा ने भी संन्यास का ऐलान कर दिया। साउथ अफ्रीका के खिलाफ खिताब जीतने के बाद रोहित शर्मा ने सबके सामने ऐलान किया कि वह अब टीम इंडिया के लिए टी20 फॉर्मेट में नहीं खेलेंगे। रोहित से पहले दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली भी टी20 फॉर्मेट को अलविदा कह चुके हैं।

टी20 वर्ल्ड कप में डेब्यू, वर्ल्ड कप से ही संन्यास

रोहित ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के लिए इस फॉर्मेट में डेब्यू किया और फिर पहले ही इवेंट में भारत को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई। अब अपने 9वें टी20 वर्ल्ड कप में रोहित ने कप्तानी करते हुए टीम इंडिया को 17 साल बाद दूसरी बार इस खिताब पर पहुंचाया और इस टूर्नामेंट के फाइनल के साथ ही इस फॉर्मेट को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया।

T20 World Cup T20 World Cup Filnal: भारत के जीत के बाद पीएम मोदी ने दी बधाई, लोगों ने ऐसे मनाया जश्न

टीम इंडिया की खिताबी जीत के बाद रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसका ऐलान किया। उन्होंने कहा कि टीम इंडिया के लिए यह उनका आखिरी टी20 मैच था और रिटायर होने का इससे बेहतर समय और तरीका नहीं हो सकता था। भारतीय कप्तान ने कहा कि वह इस टूर्नामेंट को जीतने के लिए काफी बेसब्र थे और आखिरकार वह उस बाधा को पार करने में सफल रहे, जो पिछले 10 सालों से अटकी हुई थी।

इस विश्व कप में रहा शानदार प्रदर्शन 

रोहित ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को न सिर्फ चैंपियन बनाया, बल्कि अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी से इसमें अहम भूमिका भी निभाई। भले ही वह टूर्नामेंट के फाइनल में सिर्फ 9 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन भारतीय कप्तान ने इससे पहले सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ और उससे पहले सुपर-8 के आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धमाकेदार अर्धशतक जड़े थे। रोहित ने पूरे विश्व कप की 8 पारियों में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन 257 बनाए, जिसमें 3 अर्धशतक शामिल थे।

सबसे ज्यादा रन और छक्के के साथ किया करियर का अंत

रोहित का इस फॉर्मेट में सफर शानदार रहा। उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा शतक और सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज के तौर पर अपने करियर का अंत किया। रोहित ने भारत के लिए सबसे ज़्यादा 159 मैच भी खेले और 32 की औसत से रिकॉर्ड 4231 रन बनाए। उनका स्ट्राइक रेट 140.89 रहा, जिसमें 5 शतक और रिकॉर्ड 305 छक्के शामिल हैं। इतना ही नहीं, विराट कोहली के बाद रोहित 1220 रनों के साथ टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में दूसरे सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं। इसके साथ ही, फ़ाइनल में जीत के साथ ही उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया के लिए रिकॉर्ड 50 जीत भी दर्ज कीं।

T20 World Cup T20 World Cup 2024: जीत के बाद भावुक हुए रोहित शर्मा, देखें

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gujarat Road Accident: कैला देवी दर्शन के लिए जा रहे परिवार के कार की ट्रक से भिषण टक्कर, 9 लोगों की मौत
Chandrayaan 3 की लैंडिंग वाली जगह से ISRO चीफ ने अगले मिशन को लेकर दी बड़ी खुशखबरी, जानिए क्या कहा..
Pakistan Blasphemy: पाकिस्तान में ईसाई धर्म के शख्स को मौत की सजा, सोशल मीडिया पर डाली थी ये पोस्ट
Sarkari Naukri Alert: 65 हजार से ज्यादा पदों पर बम्पर भर्ती, यहां करें आवेदन
तूफान के बीच बारबाडोस में फंसी टीम इंडिया, उड़ानें रद्द, खिलाड़ियों को वापस लाने के लिए BCCI का है ये प्लान
घर में लगा तो ली बजरंगबली की तस्वीर, लेकिन जान लीजिये सही दिशा नहीं तो उठाना पड़ जायेगा नुकसान
Retail Payment Platform: इन 4 आसियान देशों के क्रॉस बॉर्डर खुदरा भुगतान प्लेटफॉर्म बनाएगा भारत
ADVERTISEMENT