होम / T20 World Cup: सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेगी टीम इंडिया, जानें किसके साथ होगा अफगानिस्तान का मुकाबला-IndiaNews

T20 World Cup: सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेगी टीम इंडिया, जानें किसके साथ होगा अफगानिस्तान का मुकाबला-IndiaNews

Ankita Pandey • LAST UPDATED : June 25, 2024, 3:32 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),  T20 World Cup: टी20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल के लिए टीमें तय हो गई है। ICC टूर्नामेंट के 9वें संस्करण के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करने वाली चार टीमें इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, भारत और अफगानिस्तान हैं। इन चार टीमों में से इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका ने ग्रुप 2 से सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया है। तो वहीं ग्रुप 1 से भारत और अफगानिस्तान ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया है।

ग्रुप में कौन सी टीम है टॉप पर

ग्रुप 1 में टीम इंडिया टॉप पर रही है जबकि अफगानिस्तान दूसरे नंबर पर है। वहीं ग्रुप 2 की बात करे तो इंग्लैंड पॉइंट टेबल में दूसरे नंबर पर है। और साउथ अफ्रीका ने टॉप पर रहकर सेमीफाइनल के लिए क्वॉलिफाई कर लिया है।

पहला सेमीफाइनल, साउथ अफ्रीका बनाम अफगानिस्तान

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दो सेमीफाइनल खेले जाएंगे। भारतीय समय के मुताबिक ये दोनों सेमीफाइनल एक ही दिन यानी 27 जून को खेले जाएंगे। पहला सेमीफाइनल त्रिनिदाद में होगा, जिसमें ग्रुप 1 की दूसरे नंबर की टीम यानी अफगानिस्तान का मुकाबला ग्रुप 2 की पहले नंबर की टीम साउथ अफ्रीका से होगा। भारतीय समय के मुताबिक ये मैच सुबह 6 बजे से खेला जाएगा।

दूसरा सेमीफाइनल, भारत बनाम इंग्लैंड

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का दूसरा सेमीफाइनल 27 जून को रात 8 बजे से खेला जाएगा। ग्रुप 1 की नंबर वन टीम यानी भारत का मुकाबला ग्रुप 2 में दूसरे नंबर पर मौजूद इंग्लैंड की टीम से होगा। यह मैच गुयाना में होगा। मतलब दोनों सेमीफाइनल के नतीजे एक ही दिन आएंगे और पता चलेगा कि फाइनल कौन-कौन खेलेगा?

टी20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनलिस्ट का रिकॉर्ड

टी20 विश्व कप के 9 संस्करणों में यह 5वीं बार है जब टीम इंडिया सेमीफाइनल खेलने जा रही है। वे 2007 में एक बार चैंपियन और 2014 में एक बार उपविजेता रहे थे। अफगानिस्तान की टीम का यह पहला सेमीफाइनल है। वहीं, दो बार की चैंपियन इंग्लैंड लगातार चौथी बार टी20 विश्व कप का सेमीफाइनल खेलने जा रही है। दक्षिण अफ्रीका की बात करें तो 2014 के बाद सेमीफाइनल खेलने का यह उनका पहला मौका होगा। यह दक्षिण अफ्रीका का तीसरा टी20 विश्व कप सेमीफाइनल होगा। वे 2009 में पहली बार सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किए थे।

T20 World Cup 2024: बांग्लादेश को धूल चटाकर पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची अफगानिस्तान की टीम, ऑस्ट्रेलिया बाहर-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT