होम / Torneo del Centenario 2023:भारतीय महिला हॉकी टीम ने स्पेन को फाइनल में 3-0 से हरा जीता स्पैनिश हॉकी फेडरेशन टूर्नामेंट

Torneo del Centenario 2023:भारतीय महिला हॉकी टीम ने स्पेन को फाइनल में 3-0 से हरा जीता स्पैनिश हॉकी फेडरेशन टूर्नामेंट

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : July 30, 2023, 9:41 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Torneo del Centenario 2023: स्पेन के टेरासा में आयोजित तीन देशों के टोरनेओ डेल सेंटेनारियो 2023 महिला टूर्नामेंट में भारतीय महिला हॉकी टीम ने रविवार को फाइनल मुकाबले मेंं स्पेन को 3-0 से हराकर टूर्नामेंट का ख़िताब अपने नाम किया। भारत की ओर से वंदना कटारिया  22वें मिनट में, मोनिका ने 48वें मिनट में और उदिता 58वें मिनट में गोल किए।

 

पहले क्वार्टर का खेल

मैच का पहला क्वार्टर गोलरहित रहा। दोनों टीमों को गोल करने के कई मौक़े मिले, लेकिन वह उन्हें गोल में नहीं बदल सके। FIH विश्व रैंकिंग में 8वें नंबर की भारतीय महिला हॉकी टीम ने आक्रामक शुरुआत की। वहीं, मेज़बान टीम ने भारत पर दबाव बनाने की हर मुमकिन कोशिश की। लेकिन वह गोल करने में असफल रही और न ही भारत को गोल करने का अवसर दिया।

दूसरे क्वार्टर का खेल

दूसरे क्वार्टर की शुरुआत से ही दोनों टीमों ने आक्रामक रुख अख्तियार किया। स्पेन और भारत अपनी टीम का खाता खोलने के लिए एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दे रहे थे। लेकिन भारत ने तेजी से खेलना शुरू किया और टीम ने 1-0 से बढ़त हासिल की। मैच के 22वें मिनट में भारतीय खिलाड़ी वंदना कटारिया ने फ़ील्ड गोल कर टीम का खाता खोला और पहले हाफ़ के अंत तक भारत ने 1-0 की अपनी बढ़त को बनाए रखी।

तीसरे क्वार्टर का खेल

दूसरे हाफ़ में पहला गोल करने की उम्मीद में उतरी स्पेन की टीम की तलाश अधूरी रही। उनका अटैक भी भारतीय डिफ़ेंस को नहीं तोड़ सका। तीसरे क्वार्टर में स्पेन ने अटैक करना जारी रखा, लेकिन भारतीय गोलकीपर और कप्तान सविता पूनिया ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। वहीं, भारत भी गोल करने से चूक गया। तीसरा क्वार्टर भी गोलरहित रहा।

चौथे क्वार्टर का खेल

बढ़त के साथ मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर चुकी भारतीय महिला टीम ने चौथे और अंतिम क्वार्टर में भारत ने अपना दबदबा स्पेन पर बनाए रखा और गोल करने की लगातार कोशिशें कीं। इस क्वार्टर में भारत ने दो गोल किए। भारत ने चौथे क्वार्टर की शुरुआत में ही गोल दाग कर स्कोर 2-0 कर दिया। मैच के 48वें मिनट में मोनिका के फ़ील्ड गोल ने भारत के बढ़त को दोगुना कर दिया। वहीं, स्पेन को गोल के लिए काफ़ी संघर्ष करना पड़ा। इसके 10 मिनट बाद भारत ने तीसरा गोल दागा। खेल के 58वें मिनट में उदिता ने फ़ील्ड गोल दागकर स्कोर 3-0 कर दिया। इसी के साथ भारत ने इस मैच को 3-0 से जीता और ख़िताब भी अपने नाम किया।

यह भी पढ़ें-HOCKEY: महिलाओं के टोरनेओ डेल सेंटेनारियो 2023 टूर्नामेंट में भारत और इंग्लैंड के ख़िलाफ़ मैच 1-1 से ड्रॉ

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT