होम / Virat Kohli A Best Captain for Winning Match विराट कोहली एक सफल कप्तान

Virat Kohli A Best Captain for Winning Match विराट कोहली एक सफल कप्तान

Harpreet Singh • LAST UPDATED : November 12, 2021, 8:13 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Virat Kohli A Best Captain for Winning Match :
बेशक भारत टी20 विश्व कप से बाहर हो गया। पाकिस्तान से हार गया लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि भारतीय टीम मैच नहीं जीत सकती। पहले भी भारतीय टीम ने कई बड़े मैच जीते हैं और आगे भी जीतेगी। वहीं इस बात से भी कोई इंकार नहीं किया जा सकता है कि विराट कोहली इस पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं।

इन वर्षों में कोहली ने हर टीम के खिलाफ जमकर रन बनाए हैं और सभी गेंदबाजों को निशाने पर लिया है। एक क्रिकेटर के रूप में वह सभी प्लेयर्स के लिए प्रेरणास्त्रोत है। कड़ी मेहनत और अनुशासन ने उन्हें समय के साथ शीर्ष श्रेणी का एथलीट बना दिया है। लेकिन कोहली के खेल का एक कमजोर पहलू रहा है कप्तानी।

हालांकि उनकी कप्तानी में भारत ने कई बड़े मैच जीते लेकिन बड़े-बड़े मैच गंवाए भी है। कुछ लोग कहते हैं कि वह एक बहुत अच्छे कप्तान हैं लेकिन कई इस बात से असहमत भी है। कोहली की कप्तानी में भारत आज तक कोई आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीता है। Virat Kohli A Best Captain for Winning Match

टेस्ट में कोहली की कप्तानी Virat Kohli A Best Captain for Winning Match

 

2014 में एमएस धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। जिसके बाद विराट कोहली को टेस्ट कप्तान नियुक्त किया गया था। तब से उन्होंने 65 टेस्ट मैचों में भारत का नेतृत्व किया, जिनमें से 38 में जीत हासिल की। वह 58.46 प्रतिशत की प्रभावशाली जीत के साथ भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान रहे हैं। Virat Kohli A Best Captain for Winning Match

टेस्ट कप्तान के रूप में उनके कार्यकाल का मुख्य आकर्षण भारत का विदेशों में बेहतर प्रदर्शन रहा है, जिसके परिणामस्वरूप आस्ट्रेलिया में हमारी पहली श्रृंखला जीत हुई है। कोहली की कप्तानी में भारत ने टेस्ट में नंबर 1 रैंकिंग भी हासिल की। लेकिन जब यह सबसे ज्यादा मायने रखता था, तो टीम कम पड़ जाती थी। पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम इंडिया को ब्लैककैप से हार का सामना करना पड़ा।

वनडे में कोहली की कप्तानी Virat Kohli A Best Captain for Winning Match

एकदिवसीय कप्तान के रूप में विराट कोहली की पहली बड़ी टूर्नामेंट चैंपियंस ट्राफी रही। 2017 चैंपियंस ट्रॉफी से पहले जब एमएस धोनी ने कप्तानी छोड़ी तो कोहली ने टीम की कप्तानी की। चैंपियंस ट्राफी के फाइल में कड़े प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भारत को हारना पड़ा। उसके बाद बड़ा टूर्नामेंट 2019 में आया।

2019 विश्व कप से पहले भारतीय टीम ट्राफी जीतने की सबसे बड़ी दावेदार थी। टीम ने किया भी ऐसा ही प्रदर्शन। नॉकआउट के मुकाबलों में भारत ने अपना दबदबा कायम रखा। लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में भारतीय टीम ताश के पत्तों की तरह ढह गई और टूर्नामेंट से बाहर हो गई। जिसके बाद कप्तान कोहली और कोच रवि शास्त्री को उनकी रणनीति के लिए काफी आलोचना का सामना करना पड़ा।

टी20 में कोहली की कप्तानी Virat Kohli A Best Captain for Winning Match

विराट कोहली ने 50 टी20 में भारत की कप्तानी की, जिसमें से 30 में जीत हासिल की। टी20 विश्व कप 2021 के असफल अभियान के बाद विराट कोहली ने भारत के टी20 कप्तान के पद से इस्तीफा दे दिया। खराब खेल की वजह से भारत सेमीफाइनल में जगह बनाने में नाकाम रहने के बाद टूर्नामेंट से बाहर हो गया।

भारत को वह शुरूआत नहीं मिली जिसकी उन्हें जरूरत थी क्योंकि वे पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने पहले दो महत्वपूर्ण मैच हार गए थे। जिस कारण पहले दो मैच में ही भारत की चुनौती विश्व कप में समाप्त हो गई थी। अगले तीन मैच जीतने के बाद भी भारत को बाहर होना पड़ा। इस कारण भारत को काफी आलोचना का सामना करना पड़ा।

कोहली ने बहुत कुछ हासिल किया Virat Kohli A Best Captain for Winning Match

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि कोहली का कप्तानी का कार्यकाल उम्मीद के मुताबिक सफल नहीं रहा है। 2008 में एक कप्तान के रूप में अंडर -19 विश्व कप जीतने के बाद, उनसे एमएस धोनी की विरासत को जारी रखने की बहुत उम्मीदें थीं। विराट की कप्तानी में भारत ने कोई आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है। इसका यह मतलब नहीं की कोहली अच्छे कप्तान नहीं है। Virat Kohli A Best Captain for Winning Match

विराट के नेतृत्व में भारतीय टीम ने शानदार स्तर की निरंतरता दिखाई है। 2018 में उन्होंने पहली बार एक कैलेंडर वर्ष में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया में जीतकर ट्राइफेक्टा पूरा किया। कोहली ने तीनों देश में श्रृंखला जीत ली और 2020 की शुरूआत में न्यूजीलैंड में तख्तापलट की किया। भारत ने न्यूजीलैंड से सीरीज 5-0 से जीती। उस मंच पर सफलता की कमी की ओर इशारा करना और कप्तान की आलोचना करना बहुत स्वाभाविक है।

लेकिन एक कप्तान के रूप में कोहली ने जो कुछ भी हासिल किया है, उसे नजरअंदाज करके उनकी आलोचना करना गलत है। कोहली ने हमेशा एक बल्लेबाज के रूप में अपने आलोचकों को जवाब दिया है और वह आगामी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में एक कप्तान के रूप में भी ऐसा ही कर सकते हैं। Virat Kohli A Best Captain for Winning Match

Read More : Wasim Jaffer Mocked Pakistan: पूर्व भारतीय क्रिकेटर वसीम जाफर ने पाकिस्तान की हार पर दीवाना-मस्ताना फिल्म को पोस्टर किया शेयर

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

US India Relations: ‘आपके बच्चे हैं हमारे बच्चे’, अमेरिकी राजदूत ने दिया भारतीय माता-पिता को आश्वासन – India News
KKR vs PBKS: कोलकाता नाइट राइडर्स ने पंजाब किंग्स को दिया 262 रन का टारगेट-Indianews
Board Exam 2025: साल में दो बार होगा बोर्ड एक्जाम! शिक्षा मंत्रालय ने की घोषणा
तारक मेहता का उल्टा चश्मा फेम एक्टर Gurucharan Singh 4 दिनों से हैं लापता, पिता ने कराई शिकायत दर्ज -Indianews
T20 World Cup 2024: ना कोहली ना हार्दिक! देखें टी20 विश्व कप 2024 के लिए संजय मांजरेकर की टीम-Indianews
पाकिस्तानी लड़की में अब धड़केगा भारतीय दिल, गरीबी में भी डॉक्टरों ने ऐसे किया सफल ट्रांसप्लांट
US University: फिलिस्तीन समर्थक अमेरिकी विश्वविद्यालय में कर रहें विरोध प्रदर्शन, पुलिस ने लिया एक्शन-Indianews
ADVERTISEMENT