होम / Wasim Jaffer Birthday: आज अपना 46वां जन्मदिन मना रहे है पूर्व बल्लेबाज वसीम जाफर, जानें क्यों कहा जाता है उन्हें डोमेस्टिक क्रिकेट का 'किंग'

Wasim Jaffer Birthday: आज अपना 46वां जन्मदिन मना रहे है पूर्व बल्लेबाज वसीम जाफर, जानें क्यों कहा जाता है उन्हें डोमेस्टिक क्रिकेट का 'किंग'

Shubham Pathak • LAST UPDATED : February 16, 2024, 5:03 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Wasim Jaffer Birthday: आज भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर का जन्मदिन है। जहां जाफर का जन्म 16 फरवरी 1978 को मुंबई में हुआ। जानकारी के लिए बता दें कि, एक समय वसीम जाफर भारतीय टेस्ट टीम के नियमित ओपनर हुआ करते थे। लेकिन क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद वह अलग-अलग भूमिका में नजर आए। इसके साथ ही बता दें कि, वह आईपीएल टीम पंजाब किंग्स के बैटिंग कोच रहे।

घरेलू क्रिकेट में बने किंग

घरेलू क्रिकेट के किंग कहे जाने वाले वसिम जाफर के नाम रणजी ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। जाफर रणजी ट्रॉफी में मुंबई और विदर्भ का प्रतिनिधित्व करते थे। वह साल 1996 से लेकर 2020 तक रणजी ट्रॉफी में खेले। जिस इस दौरान उन्होंने 12038 रन बनाए। रणजी ट्रॉफी में उनके इस रिकॉर्ड के आसपास देश का कोई भी बल्लेबाज नहीं है। प्रथम श्रेणी क्रिकेटर के रूप में वह भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैटर हैं। 260 फर्स्ट क्लास मैचों में जाफर ने 19410 रन स्कोर किए। जिस दौरान उन्होंने 57 शतक लगाए।

16 साल के उम्र में रणजी में की थी इंट्री

वसीम जाफर के अंदर शुरूआत से ही एक प्रभावशाली क्रिकेटर की प्रतिभा साफ तौर पर देखने को मिल रही थी। यही कारण था कि, जाफर ने 16 साल की उम्र में रणजी ट्रॉफी में डेब्यू किया। शुरुआती दिनों में जब उनके कई साथी आक्रामक शॉट्स लगाते थे तो ऐसे में जाफर अपनी तकनीक का इस्तेमाल कर गेंदबाजो की छक्के छुराते थे। इसके साथ ही बता दें कि, जाफर रणजी ट्रॉफी में तिहरा शतक भी लगा चुके हैं। उन्होंने रणजी ट्रॉफी के इतिहास में पहली बार 400 या उससे अधिक की साझेदारी की. उन्होंने रणजी के एक मैच में अपने जोड़ीदार सुलक्षण कुलकर्णी के साथ 459 रन की पार्टनरशिप की थी।

कैसा रहा क्रिकेट कैरियर

वहीं बात अगर वसीम जाफर के क्रिकेट कैरियर की करें तो वसिम जाफर ने भारत के लिए कुल 31 टेस्ट मैच खेले। जिस दौरान दौरान उन्होंने 1944 रन बनाए। टेस्ट क्रिकेट में उनका हाईएस्ट स्कोर 212 रन रहा। क्रिकेट के सबसे बड़े प्रारूप में उन्होंने 5 शतक और 11 अर्धशतक लगाए। वह भारत के लिए 2 वनडे मैच भी खेले। घरेलू क्रिकेट में वसीम जाफर काफी सफल रहे। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनके नाम 19410 रन दर्ज हैं।

ये भी पढ़े

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT