होम / क्यों छोड़ी कप्तानी, Virat Kohli की जुबानी

क्यों छोड़ी कप्तानी, Virat Kohli की जुबानी

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 17, 2021, 9:47 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Virat Kohli: गुरुवार को सोशल मीडिया पर ऐसी हलचल मची की सभी क्रिकेट प्रेमी चौक गए। खबर थी विराट कोहली के बारे में। वैसे तो क्रिकेट की दुनिया में कोहली का नाम जुड़ते ही कोई भी बात विराट रूप ले लेती है, लेकिन इस खबर ने चौंका ही दिया। वाकई यह मसला बड़ा ही था। कोहली ने टी20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है। काफी दिनों से खबरें आ रही थीं कि बीसीसीआई अलग फॉर्मेट में अलग captaincy का विचार कर रहा है।

मीडिया में इस तरह की खबरें कई दिन से घूम रहीं थीं। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट ने इसे कोहली के खिलाफ इसे डर्टी गेम तक कह दिया। बोर्ड की ओर से इसे खारिज कर दिया गया। गुरुवार को कोहली ने एक लंबा और भावुक संदेश लिखकर बता दिया कि वह सबसे छोटे फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ रहे हैं।

Also Read : Kohli Wanted to Remove Rohit from Vice-Captaincy रोहित को उपकप्तानी से हटाना चाहते थे कोहली

कारणों में काम का बोझ भी शामिल (Virat Kohli)

उन्होंने कहा कि बीते 8-9 साल से मैं तीनों प्रारूपों में देश का प्रतिनिधित्व कर रहा हूं। बीते 5-6 साल से मैं तीनों का कप्तान हूं। मुझे लगता है कि टेस्ट और वनडे फॉर्मेट में कप्तानी के लिए तैयार होने के लिए मुझे थोड़ा स्पेस छोड़ने की जरूरत है। टी20 कप्तान के तौर पर मैंने अपना सब कुछ दिया और मैं टी20 टीम में बल्लेबाज के तौर पर जुड़ा रहूंगा।’

Captaincy छोड़ना और इसकी टाइमिंग

Virat Kohli के कप्तानी छोड़ने की टाइमिंग को लेकर बड़ा सवाल है। वर्ल्ड कप शुरू होने में एक महीने का वक्त बचा है। ऐसे वक्त पर कोहली का यह ऐलान और वह भी ट्विटर पर काफी सवाल खड़े करता है। भारतीय कैंप और बाहर के लोग इससे काफी हैरान हैं। हालांकि इसके दूसरे पहलू को देखें तो कोहली काफी समय से वर्कलोड को लेकर बात करते रहे हैं। कोहली ने अभी आठ दिन पहले ही सिलेक्टर्स के साथ टी20 वर्ल्ड कप की टीम को लेकर बैठक की थी। यह वर्ल्ड कप अक्टूबर-नवम्बर में यूएई में खेला जाएगा।

Also Read : IPL 2021 द्वितीय में यह हो सकती टीमों की स्थिति

Captaincy में खेल चुके 67 मैच Virat Kohli

अब सिलेक्टर्स को यह देखना होगा कि जब भी संभव हो कोहली को टी20 इंटरनैशनल से आराम दिया जा सके। हालांकि उन्होंने सिर्फ 45 टी20 मैच ही खेले हैं। जब से उन्होंने कप्तानी संभाली है भारत ने इस फॉर्मेट के 67 मैच खेले हैं। कोहली को भी इस बात से अच्छी तरह वाकिफ होंगे कि उन पर बाहर से दबाव बढ़ता जा रहा है।

कोहली के बाद रोहित शर्मा को captaincy देने की बात हो रही है। रोहित का आईपीएल का प्रदर्शन बतौर कप्तान शानदार है। उनकी captaincy में मुंबई इंडियंस ने पांच बार आईपीएल का खिताब जीता है। हर बार उनके चैंपियन बनते ही उन्हें भारत का टी20 कप्तान बनाए जाने की बात होती है।

कोहली ने 2017 में महेंद्र सिंह धोनी के बाद भारतीय टी20 टीम की captaincy संभाली थी। कोहली ने अभी तक 45 टी20 इंटरनेशनल मैचों में भारत की captaincy की है। इसमें से भारत ने 27 जीते हैं, 14 हारे हैं और दो मैच टाई रहे हैं। कप्तान के तौर पर उन्होंने 1502 टी20 रन 48.45 के औसत से बनाई है। उनका स्ट्राइक रेट 143.18 का रहा। इसमें 12 हाफ सेंचुरी शामिल हैं। उनका हाईऐस्ट स्कोर 94 का है।

Read More : Rohit Sharma Vs Virat Kohli Captaincy: विराट कोहली के बाद रोहित को मिल सकती है टीम इंडिया की कमान

Connect With Us:- Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

एन्क्रिप्शन हटाने पर किया मजबूर तो छोड़ देंगे भारत, जानें Whatsapp ने दिल्ली HC को क्यों दी ये चेतावनी-Indianews
Samantha Ruth Prabhu ने मिटाई शादी की सारी यादें, वेडिंग गाउन को इस तरह किया तैयार -Indianews
Iran-Pakistan Statement: क्यों उड़ा कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ का मजाक? जानें बयान में क्या कहा-Indianews
बिग बॉस 13 फेम Arti Singh ने रचाई शादी, परिवार के साथ जमकर दिए पोज -Indianews
14 साल बाद स्क्रीन पर वापस लौटेंगे Fardeen Khan, इस तरह मिला था हीरामंडी में रोल -Indianews
Lok Sabha Election: दूसरे चरण के मतदान में मुख्य सीटों पर 2019 में कैसे हुआ था मतदान, यहां जानें पूरा विवरण-Indianews
News Delhi: रणधीर जयसवाल ने भारतीय लोकतंत्र के आलोचकों को दिया करारा जवाब, कह दी ये बड़ी बात-Indianews
ADVERTISEMENT