होम / World Cup Qualifiers: श्रीलंका ने विश्व कप क्वालिफायर का खिताब किया अपने नाम 

World Cup Qualifiers: श्रीलंका ने विश्व कप क्वालिफायर का खिताब किया अपने नाम 

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : July 9, 2023, 10:10 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), World Cup Qualifiers: जिम्बाब्वे में क्रिकेट विश्व कप क्वालिफायर टूर्नामेंट खेला जा रहा था। जहां टूर्नामेंट के फाइनल में श्रीलंका ने मैच को नीदरलैंड के खिलाफ अपने नाम कर लिया। श्रीलंका ने श्रीलंका को 128 रन से हरा कर खिताब अपने नाम किया। इस मैच का असर विश्व कप की जगह पर नहीं पड़ा है। श्रीलंका और नीदरलैंड की टीमों ने सुपर सिक्स में क्रमश: पहला और दूसरा स्थान हासिल कर आगामी विश्व कप में पहले ही अपना स्थान पक्का कर लिया था।

 

सहन अर्चचिगे ने खेली अर्धशतकीय पारी

मैच में नीदरलैंड ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम पूरी 50 ओवर तक बल्लेबाजी नहीं कर पाई। नीदरलैंड के गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर श्रीलंका के टीम को  47.5 ओवर में 233 रन पर समेट दिया। श्रीलंका की बल्लेबाजी की बात करे तो  सहन अर्चचिगे ने सबसे ज्यादा 57 रन बनाए। चरित असलंका ने 36, कुशल मेंडिंस ने 43, वनिंदु हसरंगा ने 29 और पथुम निसांका ने 23 रन का योगदान दिया। सदीरा समरविक्रमा ने 19 और महीश तीक्षणा ने 13 रन बनाए। धनंजय डीसिल्वा और मथीशा पथिराना चार-चार रन ही बना सके। वहीं, कप्तान दसुन शनाका का बल्ला भी नहीं चला। वह एक रन ही बना सके। नीदरलैंड के गेंदबाजोें की बात करे तो लिए वान बीक, रयान क्लीन, विक्रमजीत सिंह और साकिब जुल्फिकार ने दो-दो विकेट लिए। आर्यन दत्त को एक सफलता मिली।

महीश तीक्षणा ने झटके 4 विकेट

233 रन के जवाब में उतरी नीदरलैंड की टीम लंकाई गेंदबाजोंं का ज्यादा देर तक सामना नहीं कर पाई। नीदरलैंड के बल्लेबाज के पास श्रीलंका के स्पिनरों का कोई जवाब नहीं था। पूरी टीम 105 रन पर सिमट गई। नीदरलैंड के लिए मैक्स ओडाड ने 33, लोगन वान बीक ने 20 और विक्रमजीत सिंह ने 13 रन बनाए। इन तीनों के अलावा कोई भी दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका। महीश तीक्षणा ने चार, दिलशान मदुशंका ने तीन और वनिंदु हसरंगा ने दो विकेट लिए।

टूर्नामेंट में 10 टीमों ने लिया था हिस्सा

बता दे इस टूर्नामेंट में 10 टीमों ने हिस्सा लिया था। ग्रुप राउंड में अमेरिका, नेपाल, आयरलैंड और संयुक्त अरब अमीरात की टीमें बाहर हुई थीं। इसके बाद सुपरसिक्स में चार टीमों को बाहर रास्ता देखना पड़ा। दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज के अलावा, जिम्बाब्वे, स्कॉटलैंड और ओमान की टीम विश्व कप के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकीं। 1975 और 1979 में टूर्नामेंट को जीतने वाली वेस्टइंडीज की टीम पहली बार वनडे विश्व कप में नजर नहीं आएगी।

यह भी पढ़ें-IND vs BAN: भारत ने पहले टी20 में बांग्लादेश को सात विकेट से हराया

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT