होम / Tamil Nadu Lemon: तमिलनाडु में 2.36 लाख में बिके 9 नींबू, मामला जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Tamil Nadu Lemon: तमिलनाडु में 2.36 लाख में बिके 9 नींबू, मामला जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 28, 2024, 3:20 pm IST

Tamil Nadu Lemon: तमिलनाडु के विल्लुपुरम जिले के एक मंदिर में मंगलवार को नौ नींबू की निलामी हुई जिसे ₹2.36 लाख में बेचे गए। कथित तौर पर भक्तों का मानना है कि इन्हें मंदिर के देवता के पवित्र भाले पर लगाए गए थे। लोगो का मानना है कि इससे बांझपन ठीक हो जाता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, विल्लुपुरम में भगवान मुरुगा के मंदिर का प्रबंधन वार्षिक पंगुनी उथिरम उत्सव के दौरान नींबू की नीलामी करता है। बच्चे पैदा करने की कोशिश करने वाले जोड़े इस त्योहार के दौरान मंदिर जाते हैं और नीलामी में नींबू खरीदते हैं।

दो नींबू को एक कपल ने 50 हजार में खरीदा

बता दें कि नौ दिवसीय उत्सव के पहले दिन भाले पर लगा नींबू भक्तों द्वारा सभी में सबसे शक्तिशाली माना जाता है। इस नींबू को इस साल एक जोड़े ने 50,500 रुपये में खरीदा था। रिपोर्ट में कहा गया है कि नौ दिवसीय मंदिर उत्सव के प्रत्येक दिन पुजारियों द्वारा देवता के भाले पर एक नींबू लगाया जाता है।

नीलामी में एक नींबू की कीमत ₹7,600

वहीं, एक ग्रामीण ने बताया कि सिर्फ बच्चे पैदा करने की चाहत रखने वाले ही नहीं बल्कि व्यवसायी और व्यापारी भी इन नींबूओं को खरीदने की होड़ में रहते हैं, जिनके बारे में स्थानीय लोगों का मानना है कि ये अच्छे भाग्य लाते हैं। जो लोग नींबू खरीदने में कामयाब होते हैं उन्हें प्रसाद स्वीकार करने के लिए पुजारी के सामने घुटने टेकने से पहले पवित्र स्नान करना पड़ता है। 2018 में, तमिलनाडु के इरोड जिले में एक मंदिर उत्सव के हिस्से के रूप में आयोजित नीलामी में एक नींबू की कीमत ₹7,600 थी। इसे महाशिवरात्रि उत्सव के दौरान पज़थिन्नी करुपन्नन मंदिर में नीलामी के लिए रखा गया था।

यह भी पढेंः- Bihar Politics: तेजस्वी ने शुरू की सीएम नीतीश की पार्टी में सेंधमारी, JDU के ये दिग्गज नेता RJD में होंगे शामिल

विभिन्न संस्कृतियों में नींबू को आध्यात्मिकता में एक पूजनीय दर्जा प्राप्त है, जो अक्सर विभिन्न संस्कृतियों में पवित्रता, सफाई और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने का प्रतीक है। भारत के कई हिस्सों में, बुरी आत्माओं को दूर रखने के लिए नींबू और हरी मिर्च को दरवाजे और वाहनों के अंदर लटकाया जाता है।

नींबू का उपयोग अक्सर काले जादू से जुड़े अनुष्ठानों में भी किया जाता है। पिछले साल अक्टूबर में, महाराष्ट्र के उल्हासनगर में नगर निकाय में काम करने वाले एक चपरासी पर सहायक नगर आयुक्त की कार के नीचे नींबू रखने के आरोप में अंधविश्वास और काला जादू विरोधी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था।

यह भी पढेंः- यूबीटी-शिवसेना ने तोड़ा गठबंधन का धर्म? जानें क्यों नाराज हुए एनसीपी प्रमुख शरद पवार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT