Renault Duster vs Tata Sierra comparison
Renault Duster vs Tata Sierra comparison: रेनो इंडिया ने भारतीय सड़कों पर राज करने वाली अपनी आइकॉनिक SUV ‘डस्टर’ की वापसी का आधिकारिक ऐलान कर दिया है. कंपनी ने सोशल मीडिया पर एक दिलचस्प टीजर जारी किया, जिसमें नई पीढ़ी (New-Gen) की डस्टर की झलक दिखाई गई. भारत में इस मोस्ट-अवेयटेड एसयूवी का डेब्यू 26 जनवरी, 2026 को गणतंत्र दिवस के अवसर पर होगा. बता दें कि 2012 में पहली बार लॉन्च हुई डस्टर ने भारत में मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट की नींव रखी थी लेकिन बाद में इसे बंद कर दिया था.
हाल ही में लॉन्च हुई टाटा सिएरा और आगामी रेनॉल्ट डस्टर अगले कुछ महीनों में मिड-साइज़ एसयूवी सेगमेंट पर अपना दबदबा कायम करने वाली हैं. दोनों गाड़ियों में सेगमेंट की चैंपियन हुंडई क्रेटा को पछाड़ने की क्षमता है. अगर आप यह जानना चाहते हैं कि इनमें से कौन सी एसयूवी आपके लिए बेहतर रहेगी, तो यहां प्रत्येक एसयूवी के फायदे और नुकसान की जानकारी दी गई है. तो चलिए बिना देर किए इन गाड़ियों के बारे में जानते हैं.
सबसे पहले हम हाल ही में लॉन्च हुई टाटा सिएरा के बारे में बात करेंगे. टाटा मोटर्स ने ऐलान किया है कि सिएरा की शुरुआती कीमत 11.49 लाख रुपए होगी. इस कीमत पर आपको एक ऐसी एसयूवी मिलेगी जिसका बाहरी डिजाइन दमदार और आकर्षक होने के साथ-साथ क्लासी भी है. इसमें शाइनिंग काले रंग की क्लैडिंग और पुराने मॉडल के जैसी दिखने वाली अनोखी अल्पाइन विंडो डिजाइन दी गई है. टाटा सिएरा के अंदर के व्यू की बात की जाए तो इसमें ट्रिपल स्क्रीन, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, डुअल-ज़ोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरमिक सनरूफ, 12-स्पीकर JBL ऑडियो सिस्टम, प्रीमियम लेदर अपहोल्स्ट्री और कई अन्य फैसिलिटी से लैस होने वाली है.
टाटा की कारों में अब तक की सबसे बेहतरीन फिटिंग और फिनिशिंग सिएरा के साथ, ऑटोमेकर बाज़ार की अग्रणी कंपनी हुंडई क्रेटा को कड़ी टक्कर देने की योजना बना रहा है. आगामी डस्टर को भी सिएरा से कड़ी चुनौती मिलने वाली है. वहीं, इंजन की बात की जाए तो इसमें तीन इंजन होंगे. एक बिल्कुल नया 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन जो 106 bhp की शक्ति और 145 Nm का टॉर्क क्रिएट करता है. इसके अलावा एक और नया 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन होगा जो 160 bhp की शक्ति और 255 Nm का टॉर्क बनाता करता है. और आखिरी में 1.5-लीटर टर्बो डीजल इंजन भी मिलेगा, जो 118 bhp की पावर और 280 Nm का टॉर्क है. यह ऑटोमैटिक वैरियंट में हैं.
टाटा सिएरा की खूबियों में से एक यह है कि यह बाजार में सबसे प्रीमियम दिखने वाली मिड-साइज़ एसयूवी में से एक है. कुछ लोग इसे लैंड रोवर डिफेंडर का सस्ता ऑप्शन मानते हैं. अन्य खूबियों में प्रीमियम केबिन, सेगमेंट में सबसे ज्यादा 622 लीटर का बूट स्पेस, पावरफुल टर्बो पेट्रोल इंजन सहित कई इंजन ऑप्शन शामिल हैं. ऐसी खबरें हैं कि कंपनी अगले साल ऑल-व्हील ड्राइव वेरिएंट भी लॉन्च करेगी.
नेगेटिव पॉइंट्स पर भी डालें नजर
टाटा सिएरा की कमियों की बात करें तो इस एसयूवी का बेस एनए पेट्रोल इंजन अपने कॉम्प्टिटर की तुलना में कम शक्तिशाली है. साथ ही हुंडई, क्रेटा और किआ सेल्टोस जैसे मुख्य कॉम्प्टिटर के मुकाबले इसकी वास्तविक गुणवत्ता और लंबी दूरी की यात्रा के आराम का सही रिजल्ट तो जनता ही देगी. टाटा के विभिन्न मॉडलों में क्वालिटी कंट्रोल भी अनियमित माना जाता है, और हम उम्मीद करते हैं कि सिएरा इस मामले में बेहतर प्रदर्शन करेगी।
लंबे इंतजार के बाद फ्रांसीसी ऑटोमोबाइल कंपनी रेनॉल्ट नई जनरेशन की डस्टर को लॉन्च करने के लिए तैयार है. कंपनी को उम्मीद है कि वह 2012 की तरह ही धमाकेदार शुरुआत करेगी और पहली मास-मार्केट मिड-साइज़ एसयूवी बनेगी. नई पीढ़ी की डस्टर इस बार पहले से कहीं अधिक मजबूत और आकर्षक लुक के साथ आएगी. इसमें वाई-आकार की एलईडी हेडलाइट्स और टेललाइट्स, आकर्षक साइड क्लैडिंग, बॉक्सी सिल्हूट और प्रीमियम डिजाइन देखने को मिलेगा. अंदर की तरफ रेनॉल्ट डस्टर में 10 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट गेज क्लस्टर, 360 डिग्री कैमरा, वायरलेस चार्जिंग, अर्कामिस 3D Sound सिस्टम और एक शानदार इंटीरियर प्रदान करेगी.
इंजन के ऑप्शन की बात करें तो इंटरनेशनल लेवल पर नई जनरेशन की डस्टर कई इंजन ऑप्शन के साथ एवलेवल है. इनमें लगभग 160 BHP का 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन, 140 बीएचपी का 1.2 लीटर 48V माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन और 1.2 किलोवाट-घंटे की बैटरी पैक और दो इलेक्ट्रिक मोटरों के साथ 1.6 लीटर स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन शामिल हैं. इसके अलावा ऐसी खबरें भी हैं कि ये सभी इंजन ऑप्शन इंडिया में भी मुहैया कराए जाएंगे. लेकिन शुरुआत में शायद हमें केवल माइल्ड-हाइब्रिड और टर्बो पेट्रोल इंजन ही मिलेंगे. इसका मतलब यह भी है कि डस्टर में टर्बो डीजल का विकल्प नहीं होगा. यह सिएरा के मुकाबले एक नुकसान है, क्योंकि सिएरा मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों वेरिएंट में डीजल इंजन के साथ उपलब्ध होगी.
अब आगामी रेनॉल्ट डस्टर के फायदों की बात करते हैं. डिजाइन के मामले में इस SUV पर मजबूती का विशेष ध्यान दिया गया है. यूजर एक्सपीरियंस के मुताबिक राइड क्वालिटी भी शानदार है. अगर रेनॉल्ट पुराने डस्टर की तरह ही सस्पेंशन को बेहतर बनाने में कामयाब रहती है, तो नए मॉडल के प्रति वफादार ग्राहक एक बार फिर से इसकी ओर आकर्षित होंगे. साथ ही इसमें एक दमदार टर्बो पेट्रोल इंजन भी मिलेगा. एक और बड़ा फायदा यह है कि भारत में डस्टर के बहुत सारे फैन हैं, जिससे इसे बाजार में फिर से अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद मिलेगी.
हाल ही में लॉन्च हुई सिएरा की तुलना में डस्टर का इंटीरियर काफी कम प्रीमियम लग सकता है. दरअसल, नई डस्टर का अनुभव कर चुके लोगों का कहना है कि इसका इंटीरियर टिकाऊ है लेकिन क्वालिटी के मामले में यह कोरियाई कारों – जैसे हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस – से कहीं पीछे है. इसलिए नई डस्टर को इस मामले में कड़ी मेहनत करनी होगी. यह सिएरा या हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस जैसी अन्य कॉम्प्टिटर कारों की तरह फीचर-पैक भी नहीं होगी. सबसे बड़ी बात यह है कि डस्टर, सिएरा के लॉन्च होने के कुछ महीनों बाद लॉन्च होगी. इससे डिलीवरी में भी काफी देरी हो सकती है. अगर डस्टर बेहतरीन राइड और दमदार परफॉर्मेंस देने में कामयाब होती है, तो मिड-साइज़ एसयूवी सेगमेंट में रेनॉल्ट को सफलता दिलाने का इसका अच्छा मौका होगा.
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