होम / करवाचौथ पर 46 साल बाद बन रहा है खास संयोग,अपने रिश्ते को मजबूत बनाने या अपना प्यार पाने के लिए करें ये उपाय

करवाचौथ पर 46 साल बाद बन रहा है खास संयोग,अपने रिश्ते को मजबूत बनाने या अपना प्यार पाने के लिए करें ये उपाय

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : October 13, 2022, 9:06 am IST

Karwa Chauth: हिंदू धर्म में करवाचौथ का एक विशेष महत्व है। इस दिन सुहागन महिलाएं पति की लंबी आयु की कामना और हर संकट से बचाने के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। मानना है कि इस दिन भगवान शिव और माता पावर्ती की विधी विधीन से पूजा कि जाती है। शुभ मुहूर्त में करवा चौथ की कथा पढ़ती और श्रवण करती हैं। रात में चंद्रोदय के बाद चांद को अर्घ्य देकर पति के हाथों जल ग्रहण करती हैं और व्रत पारण करती हैं। शहर हो या गांन इस पूजा को हर जगह इतनी ही श्रद्धा से की जाती है। इस बार भी करवा चौथ आज ( 13 अकटूबर) को बड़ें ही श्रद्धा से मनाने के लिए तैयैरियां जोरो पर हैं। बता दें ज्योतिषियों के हिसाब से इस बार का करवा चौथ पर बेहद खास संयोग बन रहा है।

46 साल बाद ग्रहों के ये खास स्थिति

दरअसल ज्योतिषियों का मानना है कि इस साल करवा चौथ पर बेहद खास संयोग बन रहा है। 46 साल बाद ग्रहों के ये खास स्थिति इस दिन के महत्व और दोगुना बढ़ा रही है। बता दें कि इस बार करवा चौथ का व्रत सर्वार्थ सिद्धि योग, बुधादित्य और महालक्ष्मी योग में रखा जाएगा। इस बार करवा चौथ का व्रत गुरुवार के दिन पड़ रहा है। गुरु ग्रह इस समय मीन राशि में विराजमान हैं। इससे पहले ग्रहों की ऐसी स्थिति 23 अक्टूबर 1975 में बनी थी।

अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए करें ये काम

अगर आप अपने रिश्तों को मजबूत बनाना चाहता है,तो आज लाल रंग के कपड़े में सिंदूर रखकर पूजा स्थान पर रख दें। अगले दिन इसे जल में प्रवाहित कर दें। इससे पति-पत्नी लंबे समय तक खुशहाली जीवन बिताते हैं।

अपने प्रेम को पाने के लिए करें ये उपाय

अगर किसी के प्रेम को पाना चाहता हैं, तो आज के दिन एक लाल रंग के कागज पर सुनहरे पेन से उसका नाम लिख लें। इसके बाद इस कागज में गोमती चक्र रखकर इसे कहीं सुरक्षित रख दें। माना जाता है कि ऐसा करने से आपका प्यार आपके पास आ जाएगा।

पति-पत्नी में हो रहे कलेश से निजात पाने के लिए करे ये काम

पति-पत्नी में हमेशा कलह-कलेश रहता है तो आज के दिन महिलाएं दो झाड़ू की सींक लें। अब इन्हें उल्टा-सीधा रखकर नीले रंग के धागे से बांध दें। अब इन्हें घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में रख दें। इससे सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

ये भी पढ़ें – Karwa Chauth 2022: करवाचौथ के दिन प्यास की समस्या से निपटने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT