होम / अफ़ग़ानिस्तान में एक साल में अफीम की खेती 32 प्रतशित बढ़ी

अफ़ग़ानिस्तान में एक साल में अफीम की खेती 32 प्रतशित बढ़ी

Roshan Kumar • LAST UPDATED : November 1, 2022, 8:11 pm IST

इंडिया न्यूज़ (नई दिल्ली, Afghanistan opium cultivation in 2022 up by 32 per cent): संयुक्त राष्ट्र कार्यालय से ड्रग्स एंड क्राइम पर एक नए शोध के अनुसार अफगानिस्तान में 2022 अफीम की फसल वर्षों में सबसे अधिक लाभदायक है, एक साल में इसकी खेती लगभग 32 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

अफगानिस्तान में अफीम की खेती पर तालिबान का शासन आने के बाद से यह पहली रिपोर्ट है। अगस्त 2021 में तालिबान ने देश में सत्ता संभाली थी। अप्रैल 2022 में अफीम, अफीम और सभी नशीले पदार्थों की खेती पर प्रतिबंध लगा दिया। इस साल की फसल को काफी हद तक छूट दी गई थी।

2023 की बुवाई अभी शुरू नही हो पाई है

अफ़ग़ानिस्तान में किसानों को अब अगले साल के लिए अफीम पोस्ता लगाने का फैसला नहीं कर पाए है, इस बारे में अनिश्चितता है की वास्तविक अधिकारी प्रतिबंध को कैसे लागू करेंगे। मुख्य 2023 अफीम की फसल की बुवाई नवंबर 2022 की शुरुआत तक होती है।

सर्वेक्षण के शुभारंभ पर यूएनओडीसी के कार्यकारी निदेशक घडा वैली ने कहा, “अफगान किसान अवैध अफीम अर्थव्यवस्था में फंस गए हैं, जबकि अफगानिस्तान के आसपास जब्ती की घटनाओं से पता चलता है कि अफीम की तस्करी बेरोकटोक जारी है।”

उन्होंने आगे कहा “अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को अफगान लोगों की तीव्र जरूरतों को पूरा करने के लिए काम करना चाहिए, और दुनिया भर के देशों में हेरोइन की तस्करी और लोगों को नुकसान पहुंचाने वाले आपराधिक समूहों को रोकने के लिए प्रतिक्रिया तेज करनी चाहिए।”

दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में सबसे ज्यादा उपज

UNODC के निष्कर्षों के अनुसार, अफगानिस्तान में अफीम की खेती पिछले वर्ष की तुलना में 32 प्रतिशत बढ़कर 233,000 हेक्टेयर हो गई।

अफीम की खेती अफ़ग़ानिस्तान के दक्षिण-पश्चिमी हिस्सों में केंद्रित रही, जहां कुल खेती का 73 प्रतिशत उगाया गया और सबसे बड़ी फसल वृद्धि देखी गई। हिलमंड प्रांत में, कृषि योग्य भूमि का 20 प्रतिशत अफीम पोस्त को समर्पित था।

यूएनओडीसी की रिपोर्ट में कहा गया है “अप्रैल में खेती पर प्रतिबंध की घोषणा के बाद अफीम की कीमतें बढ़ गई हैं। अफीम की बिक्री से किसानों की आय 2021 में 425 मिलियन अमरीकी डॉलर थी जो साल 2022 में बढ़कर 1.4 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गई।”

50-70 प्रतिशत होता है निर्यात

हालांकि, आय में वृद्धि अनिवार्य रूप से क्रय शक्ति में तब्दील नहीं हुई क्योंकि इसी अवधि के दौरान मुद्रास्फीति बढ़ गई है, भोजन की कीमत में औसतन 35 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

रिपोर्ट में कहा गया “2022 की शुरुआत में सूखे के बाद, अफीम की पैदावार 2021 में औसतन 38.5 किलोग्राम/हेक्टेयर से घटकर इस साल अनुमानित 26.7 किलोग्राम/हेक्टेयर रह गई, जिसके परिणामस्वरूप 6,200 टन की फसल हुई, 2022 की फसल में से 350-380 टन को 50-70 प्रतिशत शुद्धता पर हेरोइन में परिवर्तित किया जो देश से निर्यात होने वाली गुणवत्ता है।”

यूएनओडीसी के ड्रग्स मॉनिटरिंग प्लेटफॉर्म द्वारा एकत्र की गई जब्ती की घटनाओं से पता चलता है कि अगस्त 2021 से अफगानिस्तान से अफीम की तस्करी बिना किसी रुकावट के चल रही है। अफगान अफीम दुनिया के सभी अफीम उपयोगकर्ताओं में से लगभग 80 प्रतिशत की आपूर्ति करते हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT