होम / Ajit Doval: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक में बोले अजित डोभाल, आतंकवाद विश्व शांति के लिए सबसे बड़ा खतरा

Ajit Doval: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक में बोले अजित डोभाल, आतंकवाद विश्व शांति के लिए सबसे बड़ा खतरा

Roshan Kumar • LAST UPDATED : March 29, 2023, 2:39 pm IST

Ajit Doval: भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने दिल्ली में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) स्तर की एनएसए बैठक के रूप में शीर्ष अधिकारियों का स्वागत किया। भारत, शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) का वर्तमान में अध्यक्ष है। भारत 9 जून, 2017 को एससीओ का पूर्ण सदस्य बन था। संगठन में अफगानिस्तान, बेलारूस, ईरान और मंगोलिया जैसे चार पर्यवेक्षक राज्य हैं और छह संवाद सहयोगी- अर्मेनिया, अजरबैजान, कंबोडिया, नेपाल, श्रीलंका और तुर्की हैं।

  • SCO आठ देशों का संगठन
  • भारत इस बार SCO की अध्यक्षता कर रहा
  • भारत के कई बैठकों होने वाली है

पाकिस्तान और चीन के एससीओ-एनएसए की बैठक में वर्चुअली शामिल हुए। बैठक को अजित डोभाल ने संबोधित किया। शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) 2001 में स्थापित एक संगठन है और इसमें आठ सदस्य देश शामिल हैं। इसमें भारत, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान सदस्य है। साल 2022 में, भारत को 2023 के लिए शंघाई सहयोग संगठन की अध्यक्षता मिली थी। बैठक में अजित डोभाल ने कहा किल आतंकवाद अपने सभी रूपों और अभिव्यक्तियों में और इसका वित्तपोषण, अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए सबसे गंभीर खतरों में से एक है। आतंकवाद का कोई भी कार्य, चाहे उसकी प्रेरणा कुछ भी हो, अनुचित है।

कई बैठके होगी

रूसी संघ की सुरक्षा परिषद के सचिव निकोलाई पेत्रुशेव नई दिल्ली में एससीओ सदस्य राज्यों की सुरक्षा परिषदों के सचिवों की वार्षिक बैठक में भाग लेंगे। इस महीने की शुरुआत में, पाकिस्तान ने काशी में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) पर्यटन प्रशासन के प्रमुखों की बैठक में भी भाग लिया था। भारत एससीओ शिखर सम्मेलन के लिए कई बैठके आयोजित कर रहा है। अगली महत्वपूर्ण बैठक रक्षा मंत्रियों की27-29 अप्रैल को दिल्ली में होने वाली है, इसके बाद रक्षा मंत्रियों की बैठक के बाद 4-5 मई को गोवा में आयोजित किया जाएगा।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT