होम / Ashok Gehlot in Dholpur: अमित शाह गिराने चाहते थे मेरी सरकार पर वसुंधरा ने बचाया, अशोक गहलोत के दावे से राजस्थान की राजनीति में हड़कंप

Ashok Gehlot in Dholpur: अमित शाह गिराने चाहते थे मेरी सरकार पर वसुंधरा ने बचाया, अशोक गहलोत के दावे से राजस्थान की राजनीति में हड़कंप

Roshan Kumar • LAST UPDATED : May 8, 2023, 9:57 am IST

Ashok Gehlot in Dholpur

India News (इंडिया न्यूज़), Ashok Gehlot in Dholpur, जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दावा किया है कि वह कुछ कांग्रेस विधायकों द्वारा 2020 के विद्रोह से बच गए क्योंकि भाजपा नेताओं वसुंधरा राजे और कैलाश मेघवाल ने धन बल के माध्यम से एक निर्वाचित सरकार को गिराने की साजिश का समर्थन करने से इनकार कर दिया था। हालांकि, राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि गहलोत की ‘प्रशंसा’ उनके खिलाफ एक बड़ी साजिश है और कांग्रेस नेता उनकी पार्टी में बगावत के कारण झूठ बोल रहे हैं।

  • धौलपुर वसंधुरा राजे का गृह क्षेत्र
  • 2020 का सारा मामला
  • अमित शाह पर लगाया आरोप

गहलोत ने रविवार को बागी कांग्रेस विधायकों पर भी निशाना साधा और कहा कि उन्हें भाजपा से लिए गए पैसे वापस करने चाहिए ताकि वे बिना किसी दबाव के अपना कर्तव्य निभा सकें। साल 2020 में तत्कालीन डिप्टी सीएम सचिन पायलट और 18 अन्य कांग्रेस विधायकों ने जुलाई 2020 में उनके नेतृत्व के खिलाफ विद्रोह कर दिया था। पार्टी आलाकमान के हस्तक्षेप के बाद महीने भर का संकट समाप्त हो गया था। इसके बाद पायलट को उपमुख्यमंत्री और राज्य कांग्रेस अध्यक्ष के पद से हटा दिया गया था।

सरकार गिराना परंपरा नही

ढोलपुर में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, गहलोत ने कहा कि राज्य के पार्टी प्रमुख के रूप में, उन्होंने भैरों सिंह शेखावत के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार को गिराने का समर्थन नहीं किया क्योंकि यह अनुचित था। इसी तरह, राजे और मेघवाल ने कहा कि राजस्थान में एक चुनी हुई सरकार को गिराने की कोई परंपरा नहीं है। मेघवाल राज्य विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष हैं और वर्तमान में विधायक हैं।

यह अनैतिक काम है

अशोक गहलोत ने कहा, “मैं चाहता तो भैरों सिंह जी की सरकार गिरा सकता था। मैंने कहा कि यह अनैतिक काम है। गहलोत ने कहा कि जो आदमी बीमार है, वह अमेरिका में इलाज करवा रहा है, उसकी हालत बहुत गंभीर थी और उसकी पार्टी के नेता उसके पीछे उसकी सरकार को गिराने की साजिश कर रहे थे।”

जीवन भर नहीं भुल सकता

2020 में विश्वास मत के समर्थन के वोट करने पर धौलपुर विधायक कुशवाह को बीजेपी ने निलंबित कर दिया था। वह एक निडर महिला हैं, मुख्यमंत्री ने कहा कि जब शोभरानी ने हमारा समर्थन किया, तो इससे भाजपा नेताओं को झटका लगा। गहलोत ने दावा किया कि उन्होंने राजे और मेघवाल की बात सुनी और उनकी अंतरात्मा ने कहा कि उन्हें ‘उन लोगों’ का समर्थन नहीं करना चाहिए। इसलिए हमारी सरकार बच गई। मैं इस घटना को अपने जीवन में कभी नहीं भूल सकता।

वसुंधरा ने कहा साजिश

इसका जवाब देते हुए वसुंधरा राजे ने कहा कि गहलोत ने अपने जीवन में जितना अपमान किया है, उतना उनका अपमान कोई नहीं कर सकता। 2023 के विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक हार से बचने के लिए वह ऐसी मनगढ़ंत कहानियां गढ़ रहे हैं, जो दुर्भाग्यपूर्ण है और सफल नहीं होने वाली है। गहलोत और राजे पर अक्सर उनके विरोधियों द्वारा एक-दूसरे पर ‘नरम’ होने का आरोप लगाया गया है, खासकर भ्रष्टाचार के आरोपों पर।

विधायक क्यों पैसा वापस नहीं कर रहे

गहलोत ने यह भी आरोप लगाया कि केंद्रीय मंत्री अमित शाह, गजेंद्र सिंह शेखावत और धर्मेंद्र प्रधान ने मिलकर उनकी सरकार को गिराने की साजिश रची। सीएम ने कहा, ”उन्होंने राजस्थान में पैसे बांटे और वे अब पैसे वापस नहीं ले रहे हैं। मैं हैरान हूं कि वे उनसे (विद्रोह करने वाले कांग्रेस विधायकों) से पैसे वापस क्यों नहीं मांग रहे हैं।” अशोक गहलोत जिस धौलपुर में सभा को संबोधित कर रहे थे वह वसंधुरा राजे का गृह क्षेत्र है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

जिस दिन यहां की चिताओं में आग हुई बंद उस दिन आ जाएगा धरती का अंत, मां पार्वती के श्राप से उस दिन होगा मुक्त?
अमेरिका में चोरी हो चुका है PM Modi का कीमती सामान, बिना पासपोर्ट से कैसे लौटे घर? होश उड़ा देगी पूरी कहानी
Tirupati laddu row: किस कंपनी से आता था तिरुपति मंदिर लड्डू बनाने के लिए घी, जिस पर लगा है जानवरों की चर्बी मिलाने का आरोप
विनाश की कगार पर आता जा रहा है भारत, सच होती नजर आ रही हैं सैंकड़ों साल पुरानी भविष्यवाणियां?
Sagar: लोडरवाहन से पुलिस ने 12 पेटी अवैध शराब जब्त की, 1 आरोपी गिरफ्तार
Wolf Attack: नाबालिग पर किया भेड़िए ने हमला! गांव वालों ने भेड़िए को दबोचा और फिर…
Bangladesh vs India: ऋषभ पंत ने कर डाली धोनी वाली हरकत, Video देखकर आगबबूला हुए भारतीय फैंस
ADVERTISEMENT