होम / एक पार्षद से कैसे दो बार मुख्यमंत्री बने भूपेंद्र पटेल, जानें

एक पार्षद से कैसे दो बार मुख्यमंत्री बने भूपेंद्र पटेल, जानें

Roshan Kumar • LAST UPDATED : December 12, 2022, 3:02 pm IST

इंडिया न्यूज़ (गांधीनगर, bhupendra patel journey form councillor to second-time CM): गुजरात में भारी जीत दर्ज करने के बाद, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता भूपेंद्र पटेल लगातार दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री के बने है।

15 जुलाई, 1962 को अहमदाबाद में जन्मे पटेल ने गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक, अहमदाबाद से सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया है। वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सदस्य हैं। वे मेमनगर में आरएसएस द्वारा प्रबंधित पंडित दीनदयाल पुस्तकालय के सक्रिय सदस्य भी हैं।

पार्षद से की राजनीतिक जीवन की शुरुआत

मेमनगर नगर पालिका के सदस्य के रूप में अपनी राजनीतिक यात्रा की शुरुआत करते हुए, पटेल 2017 के गुजरात विधानसभा चुनावों में घाटलोडिया निर्वाचन क्षेत्र (अहमदाबाद) से विधायक चुने गए।

उन्होंने 13 सितंबर, 2021 को गुजरात के 17वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। उन्हें पहली बार 12 सितंबर, 2021 को बीजेपी विधायक दल के नेता के रूप में चुना गया था।

2017 में वह रिकॉर्ड वोट से विधायक बने थे इस बार उन्होंने अपने रिकॉर्ड को तोड़ते हुए, फिर घाटलोडिया निर्वाचन क्षेत्र से 1 लाख 91 हज़ार के भारी अंतर से जीत हासिल की।

एक दशक का नगरपालिका अनुभव

पटेल के पास अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) की स्थायी समिति के अध्यक्ष और 2010 से 2015 तक थलतेज वार्ड के पार्षद के रूप में कार्य करने का व्यापक अनुभव है।

वह साल 1995 में मेमनगर नगरपालिका की स्थायी समिति के अध्यक्ष बने थे। उन्होंने एक दशक से अधिक समय तक नगरपालिका की सेवा की, 1999-2000 और 2004-2006 के दौरान स्थानीय निकाय के अध्यक्ष बने।

उन्होंने 2008 और 2010 के बीच अहमदाबाद नगर निगम स्कूल बोर्ड के उपाध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया। बाद में, उन्होंने 2010 से 2015 तक थलतेज वार्ड से पार्षद के रूप में कार्य किया। इस कार्यकाल के दौरान, उन्होंने अहमदाबाद नगर निगम की स्थायी समिति के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

साल 2015 में AUDA के अध्यक्ष बने

2015 में, उन्हें अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (AUDA) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। 2017 में, घाटलोडिया निर्वाचन क्षेत्र से 1,17,000 मतों के बड़े अंतर से चुनाव जीतकर पटेल पहली बार विधान सभा (विधायक) के सदस्य बने।

बीजेपी ने गुजरात विधानसभा चुनाव में 156 सीटों पर जीत हासिल की, जो कि 1960 में राज्य के गठन के बाद किसी भी पार्टी द्वारा जीती गई सीटों की सबसे बड़ी संख्या है।

राज्य गठन के बाद सबसे बड़ी जीत

1960 में इस राज्य की स्थापना के बाद से गुजरात में भाजपा की लगातार सातवीं विधानसभा चुनाव जीत है। भाजपा ने 182 सदस्यीय विधानसभा में 156 सीटें हासिल कीं, जो राज्य में अब तक की सबसे बड़ी चुनावी जीत है।

विपक्षी कांग्रेस केवल 17 सीटों जीत सकी जबकि अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी को सिर्फ 5 सीटों से संतोष करना पड़ा।

तीन सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में गईं, जबकि समाजवादी पार्टी (सपा) ने राज्य में एक सीट जीती।
भाजपा, जिसने गुजरात में अपना सातवां सीधा चुनाव जीता है, न केवल 2002 में 127 सीटों के अपने सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड तोड़ा बल्कि साल 1985 में कांग्रेस की 149 सीटों की संख्या का रिकॉर्ड भी तोड़ा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Maruti Suzuki: इस कार के लिए 60,000 आर्डर हैं पेंडिंग, पैसा लगाकर भी खरीदने के लिए लंबी लाइन- Indianews
United Nations: उत्तरी गाजा पूरी तरह आकाल की चपेट में है, संयुक्त राष्ट्र खाद्य कार्यक्रम प्रमुख का दावा -India News
Aaj Ka Panchang: आज वैशाख कृष्ण पक्ष की उदया तिथि द्वादशी, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल समय-Indianews
Gurkha SUV: फोर्स मोटर्स की आ रही है यह दमदार 5-डोर Gurkha SUV, थार को मिलेगी कड़ी टक्कर- Indianews
Aadhaar से जुड़ा हुआ नंबर अगर हो गया बंद तो ऐसे करें ऐड नया नंबर, 50 रुपयों में बस हो जाएगा काम-Indianews
S Jaishankar: ‘पहले हम दूसरा गाल आगे कर देते थे, पीएम मोदी के आने के बाद चीजें…’, एस जयशंकर ने लगाया आरोप -India News
MHA Recruitment: बिना परीक्षा ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, गृह मंत्रालय में तुरंत करें आवेदन- Indianews
ADVERTISEMENT