होम / Business Learning: जानिए टर्म इंश्योरेंस और लाइफ इंश्योरेंस क्या होता है, और दोनों में क्या अंतर होता है

Business Learning: जानिए टर्म इंश्योरेंस और लाइफ इंश्योरेंस क्या होता है, और दोनों में क्या अंतर होता है

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : January 15, 2023, 11:16 pm IST

इंसान के पैदा होने के साथ ही एक के बाद जिम्मेदारियां उसके कंधो पर आ जाती है। इस दुनिया में हर कोई बिना फिक्र के और आराम से जीना चाहता है। इसी का फायदा बीमा कंपनीयां उठाती है। आपका डर ही उनका बिजनेस है। मसलन, आपको सुरक्षित रखने के लिए बीमा कंपनीयां अलग-अलग बीमा लेकर आती है। ऐसा ही कुछ टर्म इंश्योरेंस और लाइफ इंश्योरेंस भी है। अब इतमीनान से समझते हैं की ये दोनों बीमा है क्या ?

क्या है टर्म इंश्योरेंस ?

टर्म इंश्योरेंस प्लान एक वित्तीय उत्पाद है जो एक निर्दिष्ट अवधि के लिए एक निर्दिष्ट राशि प्रदान करता है। पॉलिसीधारक को इस कवर के लिए प्रीमियम का भुगतान करना होगा, लेकिन इस अवधि के दौरान आगे कोई भुगतान नहीं करना होगा।टर्म इंश्योरेंस एक अधिक किफायती योजना है जिसे एक निश्चित अवधि के लिए खरीदा जा सकता है। इसके अलावा, अधिकांश टर्म इंश्योरेंस योजनाओं में एक सुनिश्चित न्यूनतम राशि होती है।

क्या है लाइफ इंश्योरेंस ?

जीवन बीमा योजनाएँ अप्रत्याशित मृत्यु की स्थिति में आपके परिवार की सुरक्षा करने का एक शानदार तरीका है। इसके अलावा, जीवन बीमा योजनाएँ आपको अपने और अपने आश्रितों के लिए एक वित्तीय कमफर्ट बनाने में मदद कर सकती हैं और यदि आपकी अचानक मृत्यु हो जाती है तो उन्हें वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है।

टर्म इंश्योरेंस और लाइफ इंश्योरेंस के बीच अंतर

जीवन बीमा आपकी मृत्यु के मामले में आपको और आपके परिवार को कवर करता है, जबकि टर्म इंश्योरेंस एक चुनी हुई अवधि के दौरान कवरेज प्रदान करता है। कुल मिलाकर, जीवन बीमा की तुलना में टर्म इंश्योरेंस अधिक किफायती है। इसका मतलब यह है कि पॉलिसी के लागू रहने के दौरान अगर आपकी मृत्यु हो जाती है तो आपके परिवार पर आर्थिक बोझ कम होगा।

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT