होम / Karnataka Bandh: नहीं थम रहा कावेरी पानी विवाद, आज राज्यव्यापी बंद का आह्वान, जानें क्या खुलेगा

Karnataka Bandh: नहीं थम रहा कावेरी पानी विवाद, आज राज्यव्यापी बंद का आह्वान, जानें क्या खुलेगा

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 29, 2023, 10:23 am IST

Karnataka Bandh Over Cauvery Water Dispute

India News ( इंडिया न्यूज़), Karnataka Bandh Over Cauvery Water Dispute: कावेरी पानी विवाद  थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब तमिलनाडु को कावेरी का पानी छोड़े जाने के विरोध में कन्नड़ समर्थकों और किसान संगठनों ने आज यानि 29 सितंबर को कर्नाटक को बंद रखने का फैसला किया है। बता दें कि इस बंद का असर सबसे ज्यादा राज्य के दक्षिणी हिस्से में रहने वाले लोगों पर पड़ सकता है। इससे पहले मंगलवार (26 सितंबर) को भी बेंगलुरु बंद था।

धारा 144 लागू होने के आसार

इस राज्यव्यापी बंद का आह्वान कर्नाटक रक्षणा वेदिके, कन्नड़ चालुवली (वटल पक्ष) और विभिन्न किसान संगठनों समेत प्रमुख संगठन ‘कन्नड़ ओक्कुटा ने किया है। इसकी अवधी सुबह से शाम तक रहने वाली है। इसके अलावा बेंगलुरु पुलिस की ओर से शहर में किसी भी तरह के बंद की अनुमति नहीं दी गई है। हो सकता है सुरक्षा को देखते हुए  बड़ी सभाओं पर प्रतिबंध के साथ ही धारा 144 को लागू कर दिया जाए।

हवाई अड्डों को भी बंद करने की कोशिश

न्यूज एजेंसी पीटीआई को आयोजकों ने कहा कि शहर में टाउन हॉल से फ्रीडम पार्क तक एक विशाल प्रदर्शन जुलूस निकाला जाएगा, जिसमें सभी जगह के लोगों के भाग लेने की संभावना है। आगे उन्होंने कहा कि बंद पूरे कर्नाटक के लिए है और राजमार्गों, टोल गेटों, रेल सेवाओं और हवाई अड्डों को भी बंद करने की कोशिश करेंगे वो लोग। राज्य में विपक्षी दल बीजेपी और जेडीएस के साथ-साथ होटल, ऑटो रिक्शा और राइडर्स एसोसिएशन ने भी बंद को समर्थन प्राप्त है।

बंद रहेंगे शॉपिंग मॉल और..

जान लें कि इस दौरान  सभी शॉपिंग मॉल और मूवी थिएटर को बंद रखा जाएगा।  पहले ही कर्नाटक बंद को अपना समर्थन उन्होंने दे दिया है। इसके अलावा सभी सार्वजनिक और निजी बैंक अपने समय में ही बिना किसी बदलाव के खुले रहेंगे।  आपातकालीन सेवा से संबंधित सभी  वाहन जैसे एंबुलेंस, फार्मा वाहन और अन्य महत्वपूर्ण सामान ले जाने वाले वाहन काम करेंगे। साथ ही अस्पताल और मेडिकल स्टोर भी सामान्य रूप से चलते रहेंगे।

उत्तरी कर्नाटक का हाल

बात करें कर्नाटक के उत्तरी भाग की तो जैसे बेल्लारी, कलबुर्गी, बीदर, बागलकोट, विजयपुरा, यादगीर, हुबली-धारवाड़, गडग, हावेरी, कोप्पल और दावणगेरे में किसानों और व्यापारियों ने बंद में अपनी सहमति दी है। लेकिन वह अपने कामकाज को चालू रखेंगे।

बता दें कि बीते  गुरुवार को कुछ कार्यकर्ताओं ने तमिलनाडु को कावेरी जल छोड़े जाने के खिलाफ मांड्या में विरोध प्रदर्शन किया था। जान लें कि उनकी ओर से लगातार पिछले 15 दिनों से आंदोलन जारी है। उनका आरोप है कि राज्य सरकार तमिलनाडु के प्रति उदार रही है और मामले को सही से नहीं देख रही है।

यह भी पढ़ें:- 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

‘हथकड़ी लगा हुआ शख्स बंदूक…’, बदलापुर रेप केस के आरोपी अक्षय शिंदे की मौत पर विपक्ष ने उठाए सवाल
‘भारत में धर्मनिरपेक्षता…’, तमिलनाडु के राज्यपाल आर. एन. रवि के इस बयान पर मचा सियासी बवाल
Maharashtra Elections 2024: महाराष्ट्र की शिंदे सरकार के इन 3 बड़े दांव से चित हो जाएगी MVA ?
PM Modi ने न्यूयॉर्क में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से की मुलाकात, जानिए किन मुद्दों पर हुई चर्चा?
इजरायल ने हिजबुल्लाह के 1100 ठिकानों को किया तबाह, 274 को जन्नत की हूरों से मिलाया, फिर नेतन्याहू ने अपने ही देश में क्यों लगाई इमरजेंसी?
गुजरात के इस सुल्तान के साथ शारीरिक संबंध बनाने पर हो जाती थी महिलाओं की मौत, वजह जानकर रह जाएंगे दंग
एक महिला ने सिर्फ सोकर जीता 9 लाख रूपये का ईनाम, ट्रिक जान रह जाएंगे हैरान
ADVERTISEMENT