होम / Congress Party (NAC) : सीट बंटवारे के लिए कांग्रेस ने बनाई 5 सदस्यीय पैनल, इन नेताओं को मिली जिम्मेदारी

Congress Party (NAC) : सीट बंटवारे के लिए कांग्रेस ने बनाई 5 सदस्यीय पैनल, इन नेताओं को मिली जिम्मेदारी

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : December 19, 2023, 5:44 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) Congress Party (NAC)  : आज यानि मंगलवार को दिल्ली में I.N.D.I.A गठबंधन की चौथी बैठक हो रही है। उधर कांग्रेस पार्टी ने पांच सदस्यीय राष्ट्रीय गठबंधन समिति (एनएसी) की घोषणा की, जिसमें 2024 के संसदीय चुनावों के लिए सीटों के समायोजन के लिए I.N.D.I.A गठबंधन के सहयोगियों के साथ बातचीत करने के लिए पांच वरिष्ठ नेता शामिल होंगे। वेणुगोपाल द्वारा समिति की घोषणा दिल्ली में I.N.D.I.A गठबंधन की चौथी बैठक शुरू होने से कुछ मिनट पहले हुई।

सलमान खुर्शीद समेत कई नेता शामिल

संयोजक के रूप में नामित पार्टी नेता मुकुल वासनिक की अध्यक्षता वाली एनएसी में दो पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और भूपेश बघेल, पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद और अनुभवी पार्टी नेता मोहन प्रकाश हैं। पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है, “आम चुनाव-2024 से पहले, माननीय कांग्रेस अध्यक्ष ने तत्काल प्रभाव से एक राष्ट्रीय गठबंधन समिति का गठन किया है।

सीट समायोजन पर चर्चा में क्यों हो रही देरी

पैनल में पार्टी के पांच वरिष्ठ नेताओं को शामिल करने से संकेत मिलता है कि उन्हें सहयोगियों के साथ सीटें साझा करने के पेचीदा मुद्दे पर बातचीत करने की खुली छूट मिलेगी। पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के करीबी एक कांग्रेस पदाधिकारी ने कहा, ”वे I.N.D.I.A गठबंधन साझेदारों के दबाव को संभालने के लिए भी काफी अनुभवी हैं।”

यह घोषणा महत्वपूर्ण है क्योंकि कुछ I.N.D.I.A गुट के साझेदारों ने सीट समायोजन पर चर्चा में देरी के लिए कांग्रेस को दोषी ठहराया था। भले ही 1 सितंबर को I.N.D.I.A ब्लॉक की मुंबई बैठक में सीट बंटवारे पर बातचीत जल्द से जल्द शुरू करने का संकल्प लिया गया था, कांग्रेस ने बेहतर सौदेबाजी के लिए राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव परिणाम आने का इंतजार किया।

उम्मीद है कि I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक में सीटों की व्यवस्था पर बातचीत को अंतिम रूप देने के लिए समय सीमा तय करने पर विचार किया जाएगा, यह एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि ब्लॉक अगले साल आम चुनावों की तैयारी शुरू कर रहा है।

Also Read:-
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT