होम / पर्यटन पर जी20 बैठक के लिए दार्जिलिंग की तैयारी शुरू, 1 अप्रैल को होनी है मीटिंग 

पर्यटन पर जी20 बैठक के लिए दार्जिलिंग की तैयारी शुरू, 1 अप्रैल को होनी है मीटिंग 

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : March 26, 2023, 8:02 pm IST

बिज़नेस डेस्क/नई दिल्ली (On April 1, the delegates will be taken to Makaibari Tea Estate): भारत की अध्यक्षता में चल रही जी20 की मीटिंग के लिए अब दार्जिलिंग तैयारीयां कर रहा है। जी20 देशों की पर्यटन के मुद्दे पर दूसरे दौर की बैठक पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में 1 अप्रैल को होनी है। पर्यटन क्षेत्र के पहले दौर की बैठक फरवरी में गुजरात के कच्छ में हुई थी। इस बैठक में पर्यटन क्षेत्र के लिए हरित पर्यटन, डिजिटलीकरण, कौशल, पर्यटन एमएसएमई और गंतव्य प्रबंधन जैसी पांच प्राथमिकताओं की पहचान की गई थी।

  • तीन दिनों का है कार्यक्रम
  • पब्लिक के लिए खुलेगा तीन दिवसीय प्रदर्शनी

तीन दिनों का है कार्यक्रम

अधिकारियों ने कहा कि पहले दिन 1 अप्रैल को, प्रतिनिधियों को मकाईबाड़ी चाय बागान ले जाया जाएगा। दूसरे दिन 2 अप्रैल को केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी, पर्यटन सचिव अरविंद सिंह और अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय राज्य मंत्री जॉन बारला सभा को संबोधित करेंगे। तीसरे दिन 3 अप्रैल को प्रतिनिधियों को दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे (DHR) जिसे ‘टॉय ट्रेन राइड’ के नाम से भी जाना जाता है, उसकी सवारी करेंगे और घूम का दौरा करेंगे।

प्रतिनिधि दार्जलिंग में ब्रिटिश काल में बने राजभवन का भी दौरा करेंगे जो वर्तमान में बंगाल के राज्यपाल का ग्रीष्मकालीन आवास है। राजभवन के दरबार हॉल में लंच के बाद प्रतिनिधि दार्जिलिंग चौरास्ता जाएंगे जहां एक सांस्कृतिक कार्यक्रम और कला और शिल्प की प्रदर्शनी आयोजित की जा रही है।

पब्लिक के लिए खुलेगा तीन दिवसीय प्रदर्शनी

दार्जलिंग के मॉल रोड पर जनता के लिए तीन दिवसीय प्रदर्शनी को खोला जाएगा ताकि जनता के भारत की जी20 अध्यक्षता के बारे में बताया जा सके। कार्यक्रम के दौरान ‘वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट’ योजना के तहत पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों से क्यूरेट किए गए बर्धमान के लकड़ी के उल्लू, मालदा के तीन रूमालों का एक सेट, बांकुरा से डोकरा हुक, कलिम्पोंग से ‘लकड़ी के बक्से में अत्तर भी प्रदर्शित किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें :- 2024 तक अमेरिका की तरह होगा भारत का हाईवे इन्फ्रास्ट्रक्चर: नितिन गडकरी

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT