होम / दिवाली के बाद बहुत ज्यादा खराब हो सकती है दिल्ली की आबोहवा, सफर ने दी चेतावनी

दिवाली के बाद बहुत ज्यादा खराब हो सकती है दिल्ली की आबोहवा, सफर ने दी चेतावनी

Naresh Kumar • LAST UPDATED : October 22, 2022, 10:20 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली न्यूज। Pollution in Delhi: दिवाली से पहले ही दिल्ली की आबोहवा एक बार फिर बिगड़नी शुरू हो गई है। दिवाली के दिन तो इसके और खराब होने की संभावना जताई जा रही है। सिस्टम आॅफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुसार, राजधानी में 24 अक्टूबर की सुबह तक समग्र वायु गुणवत्ता ‘खराब’ से ‘बहुत खराब’ श्रेणी के निचले सिरे तक रहने का अनुमान है।

सफर ने कहा कि पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश से दिल्ली की ओर चलने वाली हवाएं 24 अक्टूबर से आगे बढ़ेंगी और पूरी संभावना है कि इससे दिल्ली में पराली से संबंधित प्रदूषण में महत्वपूर्ण वृद्धि होगी।

265 पर पहुंचा एक्यूआई

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली का 24 घंटे का औसत एक्यूआई शनिवार को 265 पर ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया था, क्योंकि दिवाली से पहले कुछ जगहों पर निवासियों द्वारा राजधानी के कुछ हिस्सों में पटाखों पर प्रतिबंध की धज्जियां उड़ाई गईं।

गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’ माना जाता है, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

सफर की भविष्यवाणियों में कहा गया है कि यदि पराली जलाने में धीरे-धीरे वृद्धि होती है, जिसकी संभावना है, दिल्ली के पीएम-2.5 में इसकी हिस्सेदारी 23 अक्टूबर को 5 प्रतिशत, 24 अक्टूबर को 8 प्रतिशत और 25 अक्टूबर को 16 से 18 प्रतिशत होने की संभावना है।

भविष्यवाणियों में कहा गया है कि प्रतिकूल मौसम की स्थिति दिल्ली के आसपास के क्षेत्रों (एनसीटी के बाहर) से पटाखों से संबंधित प्रदूषण ला सकती है और 15 से 18 प्रतिशत पराली जलाने के योगदान के साथ 25 अक्टूबर को (दिल्ली में पटाखों के बिना) एक्यूआई को ‘बहुत खराब’ से ‘गंभीर’ के निचले सिरे तक छूने की भविष्यवाणी की गई है।

इसके अलावा सफर ने कहा कि यदि पटाखों से धुआं होता है तो अन्य कारकों के साथ एक्यूआइ दिवाली (23 अक्टूबर) को ‘गंभीर’ हो जाएगा और अगले दो दिनों (24 अक्टूबर और 25 अक्टूबर) तक ऐसा ही बना रह सकता है।

वहीं, भविष्यवाणी में कहा गया है कि 26 अक्टूबर की शाम से हवा की गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हो सकता है क्योंकि 26 अक्टूबर को सतही हवाएं चलेंगी और पराली के धुएं को लाने वाली हवाएं धीमी हो जाएंगी।

बता दें कि, वीकेंड तक हवा की गुणवत्ता के बिगड़ने की भविष्यवाणी करते हुए, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने बुधवार को अधिकारियों को ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के चरण कक को लागू करने का निर्देश दिया था।

ये भी पढ़ें–हरियाणा के करनाल में 8 साल के मासूम की हत्या कर शव झोपड़ी में दबाया

ये भी पढ़ें–सड़क हादसों को टालने के लिए हाईवे के दुर्घटना वाले हिस्से किए जा रहे चिह्नित, 7 राज्यों ने छेड़ा अभियान

ये भी पढ़ें–हेलीकॉप्टर क्रैश होने से पहले पायलट ने किया था ‘मेयडे’ कॉल, ‘कोर्ट ऑफ इंक्वायरी’ के आदेश जारी

ये भी पढ़ें–अयोध्या दीपोत्सव में 8 देशों के कलाकार देंगे प्रस्तुतियां

ये भी पढ़ें–Sitarang Cyclone: 24 अक्टूबर तक देश में हो सकती है चक्रवाती बारिश, कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT