होम / दुनिया के ऐसे कौन से देश है, जहाँ भारत से भी ज्यादा धूमधाम से मनाई जाती है दीपावली, जानें

दुनिया के ऐसे कौन से देश है, जहाँ भारत से भी ज्यादा धूमधाम से मनाई जाती है दीपावली, जानें

Roshan Kumar • LAST UPDATED : October 24, 2022, 2:00 pm IST

इंडिया न्यूज़ (नई दिल्ली, Apar from india these countries also celebrated Diwali): दीपावली भारत का सबसे बड़ा त्योहार है और पूरे देश में इसे बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। लेकिन भारत अकेली ऐसी जगह नहीं है जहां दीवाली मनाई जाती है।

जबकि यूके और यूएस दो अन्य देश हैं जहां बड़ी संख्या में भारतीय आबादी की उपस्थिति के कारण दीवाली बड़े पैमाने पर मनाई जाती है, दीवाली इन दो महाशक्तियों की संस्कृति में पिछले कुछ सालों से ही जुड़ा है। इनके अलावा, ऐसे कई देश है जहाँ दीवाली भारत के जैसे उत्साह के साथ ही मनाई जाती है।

1. इंडोनेशिया – भले ही इंडोनेशिया में हिंदू आबादी मुश्किल से कुछ हजार है, लेकिन यहां दिवाली बहुत धूमधाम से मनाई जाती है। इंडोनेशियाई द्वीप बाली में एक बड़ा भारतीय प्रवासी समुदाय है और जहां समारोह सबसे जोर-शोर से मनाई जाती हैं। इंडोनेशिया में होने वाली दीवाली में पटाखे, कपड़े और मिठाइयाँ खरीदना, परिवार और दोस्तों का अभिवादन करना, भारत में किए जाने वाले विभिन्न अनुष्ठानों के साथ-साथ फ्लोटिंग लालटेन छोड़े जाते है।

diwali in indonesia
इंडोनेशिया में दीवाली का जश्न मानते लोग.

इंडोनेशिया दुनिया के सबसे ज्यादा आबादी वाला मुस्लिम देश है लेकिन वहाँ की संस्कृति में राम ऐसे बसे है की यहाँ की रेडियो पर हर सुबह रामायण चलाई जाती है। यहाँ की एयरलाइन का नाम है गुरुड़ एयरलाइन्स है। गुरुड़ बी भगवान विष्णु का वाहक है। भारत में इंडोनेशिया दूतावास के बाहर भी भगवान राम की मूर्ति देखने को मिल जाएगी। यहाँ के नोटों पर भी भगवन गणेश की फ़ोटो बनी हुए है.

2. मलेशिया – दीवाली, जिसे मलेशिया में हरि दीवाली के रूप में भी मनाई जाती है, यह वहाँ लगभग पूरे देश में मनाई जातीहै। त्योहार की शुरुआत सूर्योदय होने से पहले तेल में स्नान करने की पारंपरिक रस्म के साथ होती है, जिसके बाद प्रार्थना की जाती है और मंदिरों में दर्शन किए जाते हैं। मलेशिया में उस दिन सार्वजनिक अवकाश होता है और यहां आतिशबाजी पर प्रतिबंध होने के बावजूद, शानदार ढंग से जगमगाती सड़कें, आतिशबाजी की अनुपस्थिति को फीका कर देते है।

diwali in malaysia
मलेशिया में दीवाली के दौरान की गई सजावट.

3. फिजी– फिजी में दीवाली बड़े उत्साह के साथ मनाई जाती है। लोग नए कपड़े खरीदते हैं, अपने प्रियजनों के साथ उपहारों और मिठाइयों का आदान-प्रदान करते हैं, अपने घरों को साफ करते हैं और अपने घरों को कई सजावट और रौशनी से सजाते हैं। विभिन्न स्कूल और विश्वविद्यालय भी दीवाली पार्टियों की मेजबानी करते हैं। यहाँ की आबादी में लगभग 38 प्रतिशत लोग भारतीय मूल के है। जो संख्या के हिसाब से करीब 3 लाख 50 हज़ार है। फिजी की कुल आबादी 9 लाख के करीब है।

diwali in fiji
फिजी में दीवाली की सजावट.

4. नेपाल– दीवाली , जिसे नेपाल में तिहार के नाम से जाना जाता है, धन की देवी लक्ष्मी और नई शुरुआत के स्वामी गणेश की पूजा करके मनाया जाता है। भारत की तरफ ही नेपाल में उत्सव पांच दिनों तक चलता है और प्रत्येक दिन का अपना महत्व होता है।

diwali in nepal
नेपाल में दीवाली मानते लोग.

पहला दिन गायों को समर्पित है, जिन्हें खिलाया जाता है और प्रार्थना की जाती है। दूसरा दिन कुत्तों के सम्मान में होता है, जिन्हें विशेष रूप से तैयार स्वादिष्ट भोजन खिलाया जाता है। भगवान राम की जीत का प्रतीक त्योहार के तीसरे दिन लालटेन और दीपक जलाए जाते हैं। चौथा दिन मृत्यु के स्वामी यम को समर्पित है और अंत में पांचवां अंतिम दिन, जिसे भाई दूज के नाम से जाना जाता है, भाइयों और बहनों के बीच के बंधन का जश्न मनाया जाता है।

5. गुयाना– दक्षिण अमेरिका में गुयाना गणराज्य में हिंदू कैलेंडर के अनुसार दीवाली मनाई जाती है और इस दिन यहाँ राष्ट्रीय अवकाश भी देखता है। गुयाना में त्योहार की शुरुआत 1980 के दशक की शुरुआत में हुई और इसके हिंदू समुदाय के लिए एक विशेष महत्व रखता है।

diwali in guyana
गुयाना में दीवाली के दौरान की गई मंदिर की सजावट.

उत्सव, दुनिया के अन्य सभी हिस्सों की तरह, मिठाई का वितरण, घरों को रोशन करना, रिश्तेदारों से मिलने और मंदिरों में प्रार्थना करने से होता है। मिठाई का वितरण बांटने के महत्व को दर्शाता है और त्योहार बुराई पर अच्छी ताकतों की जीत का प्रतीक होता है।

6. श्रीलंका – दीवाली, श्रीलंका में शायद सबसे व्यापक रूप से मनाए जाने वाले त्योहारों में से एक है। पूरे श्रीलंका द्वीप में फैले हिंदू तमिलों द्वारा पांच दिनों तक त्योहार मनाया जाता है। उत्सव में आतिशबाजी का प्रदर्शन, तेल के दीपक जलाना और विभिन्न आध्यात्मिक अनुष्ठानों के साथ-साथ दोस्तों और रिश्तेदारों के बीच विभिन्न व्यंजनों की तैयारी और वितरण शामिल है। रावण श्रीलंका का ही राजा था तब उसे लंका कहा जाता था।

diwali in srilanka
श्रीलंका में दीवाली मानते लोग.

मान्यता है श्रीराम ने रामेश्वरम के धनुषकोडी से लंका जानें के लिए समुद्र पर सेतु का निर्माण किया था। कई मीडिया रिपोर्ट्स में यहाँ तक दावा किया जाता है की आज के समय में भगवान राम के जितने निशान और पहचान भारत में नही मिलते उससे ज्यादा श्रीलंका में मिलते है।

7. थाईलैंड -थाईलैंड में दीवाली लोई क्रथोंग के नाम से मनाई जाती है जिसका अर्थ है, ‘एक टोकरी तैरना’ और थाई कैलेंडर के अनुसार 12 वें महीने की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। पूरे देश में आतिशबाजी का जोरदार प्रदर्शन होता है, चावल के कागज से बने गर्म हवा के गुब्बारे आसमान में छोड़े जाते हैं और लगभग सभी निकायों में केले के पत्ते और मोमबत्तियों से बने दीपक जलाए जाते हैं। उत्सव में मनोरंजन का एक तत्व जोड़ने के लिए इस दिन विभिन्न नाव परेड और सांस्कृतिक प्रदर्शन भी आयोजित किए जाते हैं। थाईलैंड में उत्सव की भव्यता देखने में कही से भी भारत से कम नही होती है।

8. मॉरीशस– यहाँ दीवाली के दिन सार्वजनिक अवकाश होता है, मॉरीशस में दिवाली मुख्य रूप से हिंदू समुदाय द्वारा मनाई जाती है जो द्वीप की कुल आबादी का 50 प्रतिशत से अधिक है।

Diwali in mauritius
मॉरीशस में दीवाली के दौरान आतिशबाजी.

यह त्योहार न केवल रावण पर राम की जीत का प्रतीक है, बल्कि राक्षस राजा नरकासुर पर कृष्ण की जीत का भी प्रतीक है। घरों के बाहर मिट्टी के दीये जलाए जाते हैं और दीवाली की भावना का जश्न मनाने के लिए रंग-बिरंगी रंगोली बनाई जाती है।

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT