होम / Farmers Protest Live: 29 फरवरी तक 'दिल्ली चलो' पर रोक, किसान आज शाम निकालेंगे कैंडल मार्च 

Farmers Protest Live: 29 फरवरी तक 'दिल्ली चलो' पर रोक, किसान आज शाम निकालेंगे कैंडल मार्च 

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 25, 2024, 11:05 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Farmers Protest Live: प्रदर्शनकारी किसानों ने शुक्रवार को 29 फरवरी तक अपना ‘दिल्ली चलो’ मार्च आयोजित करने की घोषणा की और तब तक पंजाब-हरियाणा सीमा पर बने रहने का फैसला किया। शंभू और खानुआरी सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे दो किसान संगठनों संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा (केएमएम) ने कहा कि अगले कदम पर फैसला 29 फरवरी को किया जाएगा।

किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने बताया कि प्रदर्शनकारी किसान अपने अगले कुछ दिन कैसे बिताएंगे: 24 फरवरी को कैंडल मार्च निकाला जाएगा, 25 फरवरी को किसानों से संबंधित मुद्दों पर सेमिनार आयोजित किए जाएंगे, विश्व व्यापार संगठन के पुतले और 26 फरवरी को केंद्र जलाया जाएगा, और अगले दो दिनों में एसकेएम (गैर-राजनीतिक) और केएमएम की कई बैठकें आयोजित की जाएंगी। खनौरी में झड़प के बाद किसानों ने इसे रोकने का फैसला करने के दो दिन बाद मार्च पर अपनी पकड़ बढ़ा दी। सीमा पर एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई और लगभग 12 पुलिसकर्मी घायल हो गए।

विरोध प्रदर्शन 13 फरवरी को शुरू हुआ और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की मौजूदगी में किसान नेताओं और केंद्र सरकार के बीच चार दौर की बातचीत हो चुकी है, लेकिन बातचीत सरकार और आंदोलनकारी किसानों के बीच गतिरोध को समाप्त करने में विफल रही है।

पंजाब के किसान स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने, किसानों और खेतिहर मजदूरों के लिए पेंशन, बिजली दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं करने, पुलिस मामलों को वापस लेने और 2021 की लखीमपुर खीरी हिंसा के पीड़ितों के लिए “न्याय”, भूमि अधिग्रहण की बहाली की भी मांग कर रहे हैं। अधिनियम, 2013, और 2020-21 में पिछले आंदोलन के दौरान मरने वाले किसानों के परिवारों को मुआवजा। पल की अपडेट के लिए जुड़े रहें इंडिया न्यूज के लाइव पेज से..


10:00AM, 25 FEB 2024

Farmers Protest Live: सिंघू सीमा पर सुरक्षा कड़ी बनी हुई है


09:00AM, 25 FEB 2024

Farmers Protest Live:  भाजपा राज में किसान दुखी, आय बढ़ाने के उपायों के लिए आंदोलन करने को मजबूर- अखिलेश यादव

केंद्र की भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए, समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने उस पर संस्थानों को प्रभावित करने की कोशिश करने का आरोप लगाया और कहा कि किसान अपनी आय बढ़ाने के उपायों के लिए आंदोलन का सहारा लेने के लिए मजबूर हैं। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने प्रदर्शनकारी किसानों के साथ एकजुटता व्यक्त की उनका मांग। पंजाब के कुछ किसान संगठनों ने एमएसपी पर कानून बनाने की मांग को लेकर ‘दिल्ली चलो’ विरोध प्रदर्शन का ऐलान किया था।


08:00AM, 25 FEB 2024

Farmers Protest Live: दिल्ली के सिंघू, टिकरी बॉर्डर आंशिक रूप से फिर से खोले जाएंगे

अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली में अधिकारियों ने शनिवार को हरियाणा के साथ सिंघू और टिकरी सीमाओं को आंशिक रूप से फिर से खोलने की प्रक्रिया शुरू की, किसानों के “दिल्ली चलो” मार्च के मद्देनजर इन्हें सील कर दिया गया था। दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि वाहनों की आवाजाही की अनुमति देने के लिए सिंघू बॉर्डर पर सर्विस लेन की एक लेन और टिकरी बॉर्डर पर एक लेन खोली जा रही है। उन्होंने कहा कि दोनों सीमा बिंदुओं को आंशिक रूप से फिर से खोलने से दिल्ली से हरियाणा जाने वाले यात्रियों को राहत मिलेगी।

Also Read:-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Diljit Dosanjh: कनाडा में बजा पंजाबी गानों का डंका, दिलजीत दोसांझ ने वैंकूवर स्टेडियम में इतिहास रचा- Indianews
Priyanka Chopra: बेटी मालती संग प्रियंका चोपड़ा ने लिया आइसक्रीम का आनंद, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
Elon Musk: एलन मस्क ने चीनी पीएम से की मुलाकात, कहा- भविष्य में सभी कारें होंगी इलेक्ट्रिक- Indianews
Uttar Pradesh: बिजनौर में बारात होने वाली थी रवाना, शादी की रस्म के दौरान दूल्हे की मौत- Indianews
India-China Border: ड्रैगन कर रहा भारतीय सीमा के पास निर्माण कार्य, भारत के लिए यह परियोजना बना सिरदर्द -India News
Giorgia Meloni: इटली की पीएम मेलोनी EU का लड़ेंगी चुनाव, बोलीं- पार्टी के लिए समर्थन बढ़ाना मकसद- Indianews
MS Dhoni Hairstyle: SRH के खिलाफ मुकाबले से पहले दिखा धोनी का अलग लुक, अपनाया यह खास हेयरस्टाइल -India News
ADVERTISEMENT