होम / देश में पहली बार हिंदी में होगी एमबीबीएस की पढ़ाई, पाठ्यक्रम शुरू

देश में पहली बार हिंदी में होगी एमबीबीएस की पढ़ाई, पाठ्यक्रम शुरू

Naresh Kumar • LAST UPDATED : October 16, 2022, 4:46 pm IST
  • डॉक्टरी की मातृभाषा में पढ़ाई शुरू करने वाला मध्यप्रदेश बना पहला राज्य
  • गृह मंत्री अमित शाह ने किया किताबों का विमोचन

इंडिया न्यूज, Bhopal News। MBBS In Hindi: देश में पहली बार डॉक्टरी यानी एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी में होगी। इसकी शुरूआत करने वाला मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य होगा। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह रविवार को भोपाल के लाल परेड मैदान में ‘हिंदी में ज्ञान का प्रकाश’ कार्यक्रम के दौरान एमबीबीएस हिंदी पाठ्यक्रम के शुभांरभ किए। उन्होंने हिंदी में तैयार की गई तीन पुस्तकों का विमोचन भी किया।

आज का दिन देश में शिक्षा क्षेत्र के लिए पुनर्जागरण

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गृह मंत्री ने कहा, कई दूसरे देशों की तरह अब मध्यप्रदेश में भी मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई अपनी मातृभाषा हिंदी में होगी, इसलिए आज का दिन भारत के शिक्षा क्षेत्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। जब भी आने वाले दिनों में इतिहास लिखा जाएगा आज के दिन को स्वर्ण के अक्षरों से लिखा जाएगा। ये देश में शिक्षा क्षेत्र के पुनर्जागरण का क्षण है।

एमपी के 97 डॉक्टरों ने किया अंग्रेजी की किताबों का हिन्दी में अनुवाद

अमित शाह ने कहा, सबसे पहले मेडिकल की शिक्षा हिन्दी में शुरू करके शिवराज सिंह ने मोदी जी की इच्छा पूरी की है। देशभर में 8 भाषाओं में पढ़ाई हो रही है। यूजी नीट देश की 22 भाषाओं में हो रही है। 10 राज्य इंजीनियरिंग की पढ़ाई मातृभाषा में करवा रहे हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, हिंदी की पढ़ाई गरीब बच्चों की जिंदगी में एक नया प्रकाश लेकर आएगी। बता दें कि मध्यप्रदेश के 97 डॉक्टरों की टीम ने चार महीने में मेहनत करके अंग्रेजी की किताबों का हिन्दी में अनुवाद किया है।

नेल्सन मंडेला का हवाला दिया

अमित शाह ने बताया कि नेल्सन मंडेला ने कहा था, यदि आप किसी व्यक्ति से उस भाषा में बात करते हो तो वह उसके दिमाग में जाती है। अनुसंधान अपनी भाषा में हो तो भारत के युवा भी किसी से कम नहीं हैं। वे विश्व में भारत का डंका बजाकर आएंगे। मध्यप्रदेश ने मेडिकल की पढ़ाई हिन्दी में कराने संकल्प लिया है। इससे देश में क्रांति आएगी।

इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी जल्द हिन्दी में होगी शुरू

गृह मंत्री ने कहा कि कुछ दिन बाद इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी हिन्दी में शुरू होगी। इसके लिए सिलेबस के अनुवाद का काम शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि 6 माह बाद पॉलीटेक्निक और इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिन्दी में करने का मौका मिलेगा।

Also Read : देश के मशहूर जादूगर ओपी शर्मा का 76 वर्ष की उम्र में निधन

Also Read : भारत में लगातार कम हो रहे कोरोना के मामले, 24 घंटे में मिले इतने केस, चीन में लाकडाउन की नौबत

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT