होम / 4 घंटे पहले पता चल जाता है बकरियों को आने वाली तबाही के बारे में, वैज्ञानिकों ने किया खुलासा

4 घंटे पहले पता चल जाता है बकरियों को आने वाली तबाही के बारे में, वैज्ञानिकों ने किया खुलासा

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 24, 2023, 11:05 pm IST

India news (इंडिया न्यूज़), Goats get to know about the impending devastation 4 hours in advance: दुनिया में जब तबाही आती है तो वह सब कुछ बर्बाद कर देती है। यह एक ऐसी आपदा होती है जो, लोगों की जिंदगी के साथ ही इंसानों द्वारा बनाई गई सारी चीजों को भी नष्ट कर देती है। लेकिन कभी आपने ऐसा सोचा है कि, इस तबाही के आने से पहले पता लगाया लगाया जा सकता है। इस पर कई वैज्ञानिक अपने शोध कार्य में लगे हुए हैं। लेकिन अभी तक सुनामी की भविष्यवाणी करना वैज्ञानिकों के लिए काफी कठिन है। ऐसे ही एक शोध से पता लगाया गया जिसमें कहां गया है कि भूकंप क्या सुनामी जैसी घटनाओं को होने के 4 घंटे पहले बकरियों को इसका पता चल जाता है।

  • 4-5 घंटे बकरियों को तबाही का मिल जाता है संकेत
  • आपदा से पहले बकर‍ियों के व्‍यवहार की होती है जांच
  • ज्वालामुखी विस्फोट से पहले बकरियां चली आती है घर

4-5 घंटे बकरियों को तबाही का मिल जाता है संकेत

जर्मनी में मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट ऑफ एनिमल बिहेवियर के बॉयोलॉजिस्‍ट मार्टिन विकेल्‍स्‍की द्वारा दावा किया गया है कि, बकरियों को 4-5 घंटे पहले आने वाली तबाही का संकेत मिल जाता है। संकेत मिलने के बाद उनके व्यवहार में काफी परिवर्तन देखने को मिलता है।

आपदा से पहले बकर‍ियों के व्‍यवहार की होती है जांच

डायचे वैले की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 10 साल से बकर‍ियों के व्‍यवहार के ऊपर कर रहे अध्‍ययन में विकेल्‍स्‍की ज्‍वालामुखी विस्‍फोट से पहले बकर‍ियों के व्‍यवहार की जांच करते हैं। जिसको लेकर उन्होंने कहा कि, हमें नहीं पता कि ज्‍वालामुखी विस्‍फोट कब और कहां होगा, लेकिन बकरियों को इसका सटीक जानकारी पहले ही मिल जाता है।

ज्वालामुखी विस्फोट से पहले बकरियां चली आती है घर

वही इसको लेकर स्थानीय लोगों ने बताया कि, जब भी ज्‍वालामुखी का विस्‍फोट होता है तो, बकर‍ियां पहाड़ों से अचानक भागकर हमारे पास चली आती है। मार्टिन इसी को लेकर कर रहे जांच में उन्होंने 15000 बकर‍ियों पर ट्रांसमीटर लगाए हैं। जिससे सही ढंग से पुणे ट्रैक किया जा सके।

ये भी पढ़े- 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT