होम / Gold Price History: 20 साल पहले 5,600 रुपए का सोना आज 59 हजार के पहुंचा पार, जानिए किन वजहों से बढ़ती है सोने की कीमत

Gold Price History: 20 साल पहले 5,600 रुपए का सोना आज 59 हजार के पहुंचा पार, जानिए किन वजहों से बढ़ती है सोने की कीमत

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : March 27, 2023, 5:29 pm IST

बिज़नेस डेस्क/नई दिल्ली (Gold Price History: An increase of 6.5% in the gold price has been seen this year): देश और दुनिया में सबसे सुरक्षित माने जाने वाले निवेश में सोना सबसे पहले और सबकी पहली पंसद होती है। नए साल 2023 शुरू हुए अभी ठीक से तीन महीने भी नहीं हुए और सोना 6.5% की वृद्धि के साथ लगभग 3,000 रुपये की बढ़त देखी गई है। भारत में 2023 में सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव आया है। साल की शुरुआत में दिल्ली में सोने की कीमत में कुछ तेजी देखी गई थी, क्योंकि शुरुआत में इक्विटी बाजारों में गिरावट आने से निवेशकों को सोने जैसी सुरक्षित संपत्ति में निवेश करने के लिए प्रेरित किया था।

  • सोने का भाव में उतार-चढ़ाव
  • इन कारणों से बढ़ते है सोने का भाव

सोने का भाव में उतार-चढ़ाव

20 साल पहले सोने के भाव में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है। साल 2003 में सोने का भाव प्रति 10 ग्राम 5,600 रुपए था। लेकिन आज के हिसाब से 10 ग्राम सोने की कीमत 59350 रुपए है। तो आखिर हर साल सोने के भाव में उतार चढ़ाव क्यों देखने को मिलती है। ऐसा क्या है जिसकी वजह से सोने का भाव उपर या नीचे होता है। आपको बता दें कि सोने का भाव कई कारणों पर निर्भर करता है, जैसे केंद्रीय बैंक की स्थिरता, बाजार में सोने की आपूर्ति और मांग, मात्रात्मक सहजता, सरकारी भंडार, आभूषण उद्योग की स्थिति और समग्र वार्षिक उत्पादन आदि।

इन कारणों से बढ़ते है सोने का भाव

डिमांड:

सोने की मांग सोने की कीमत में एक भूमिका निभाती है। सोना शुभ कारणों से खरीदा जाता है। जब भी कोई शादी, त्यौहार या इसी तरह का कोई उत्सव होता है तो लोग सोना खरीदना पसंद करते हैं। इस प्रकार, सोने की मांग जितनी अधिक होगी, उसका मूल्य उतना ही अधिक होगा।

ग्लोबल मार्केट कंडिशन:

वैश्विक बाजारों में हलचल से भी सोने की कीमतें प्रभावित होती हैं। चूंकि सोने को तेल और डॉलर के तुलना में एक सुरक्षित निवेश माना जाता है इसलिए जब भी तेल और डॉलर की कीमत अस्थिर होती है तब सोने के भाव में तेजी देखने को मिलती है।

पॉलिटिकल फैक्टर:

भारत में राजनीतिक कारणों से भी सोने की कीमतें बढ़ती और घटती है। देश में कोई भी राजनितिक घटना या मुख्य आर्थिक परिवर्तन का प्रभाव सोने की कीमतों पर पड़ता है।

ये भी पढ़ें :- Share Market Today: दो दिनों की तेजी के बाद एक गिरावट के साथ बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स 289 और निफ्टी 75 अंक टूटे

 

 

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Virat Kohli: कोहली की शानदार पारी ने जीता दर्शकों का दिल, डुपलेसी ने विराट को दिया श्रेय-Indianews
Lok Sabha Election: बेहतर मतदान के लिए पीएम मोदी ने जनता से 7 भाषाओं में की अपील-Indianews
द डर्टी पिक्चर के बाद Vidya Balan को लगी इस बात की लत, दिनभर करती थी यह काम -Indianews
क्या आप शेयर करते है मौसमी चटर्जी संग अपना जन्मदिन? जानिए कैसा रहेगा आपका अगला एक साल
US Sanctions: अमेरिका ने भारत की तीन कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध, जानें वजह-Indianews
SRH के खिलाफ किंग कोहली के प्रदर्शन से निराश हुए गावस्कर की फैंस ने लगाई क्लास, जानें किसने क्या कहा-Indianews
Fitness Tips: बॉलीवुड की मशहूर फिटनेस ट्रेनर ने बताया, गर्मी में खुद की एनर्जी मेंटेन रखने का तरीका – Indianews
ADVERTISEMENT