होम / ट्वीटर डील के लिए Elon Musk ने इस तरह किया 3.5 लाख करोड़ का इंतज़ाम, जानें पूरी जानकारी

ट्वीटर डील के लिए Elon Musk ने इस तरह किया 3.5 लाख करोड़ का इंतज़ाम, जानें पूरी जानकारी

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 28, 2022, 8:47 pm IST

Elon Musk Takes Over Twitter: माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर अब एलन मस्क (Elon Musk) का हो चुका है। अधिग्रहण प्रक्रिया पूरी होते ही एलन मस्क ने इसके पुनर्गठन के लिए तमाम कदम भी उठाने शुरू कर दिए हैं। उन्होंने सीईओ पराग अग्रवाल के कईं अन्य टॉप लेवल अधिकारियों को नौकरी से हटा दिया है। बता दें कि एलन मस्क ने ट्विटर को करीब 3.5 लाख करोड़ रुपये यानी 44 अरब अमेरिकी डॉलर में खरीद लिया है। हालांकि ये डील इतनी आसान नहीं थी।

AFP की रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर के अधिग्रहण के लिए एलन मस्क ने अपनी व्यक्तिगत संपत्ति, इन्वेस्टमेंट फंड और बैंक लोन से प्राप्त धन के ज़रिये भुगतान करने की पेशकश की है। यहां हम आपको बताते हैं कि आखिर कैसे अरबों रुपये की इस डील के लिए मस्क ने रुपयों की व्यवस्था की है।

अधिकतर भुगतान कैश में

आपको बता दें कि इस 44 अरब डॉलर के इस सौदे के लिए जब पेमेंट की बात सामने आई तो मस्क ने अपने पर्सनल रकम से 15 अरब डॉलर से ज्यादा का भुगतान न करने की योजना बनाई थी। उन्होंने करीब 12.5 अरब डॉलर का जुगाड़ अपनी कार कंपनी टेस्ला के कुछ शेयरों पर मिलने वाले लोन से किया। यानी उन्हें इन शेयरों को बेचना नहीं पड़ेगा। बाकी रकम भी उन्होंने कैश में ही देने का प्लान बनाया। मस्क ने अप्रैल और अगस्त में दो राउंड्स में करीब 15.5 अरब डॉलर के टेस्ला के शेयर बेच दिए।

इन्वेस्टमेंट फंड का किया रुख

अब इस डील के लिए बाकी के पैसे जुटाने के लिए उन्होंने इन्वेस्टमेंट फंड का रुख किया। बता दें कि इसमें इन्वेस्टमेंट ग्रुप और अन्य बिजनेसमैन शामिल हैं। सॉफ्टवेयर कंपनी ऑरेकल के को-फाउंडर लैरी एलिसन ने इस डील के लिए ट्विटर में 1 अरब डॉलर का निवेश किया है। यानी उन्होंने ये रकम एलन मस्क को दी है।

इसके अलावा कतर के सॉवरेन वेल्थ फंड, कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी की तरफ से नियंत्रित कतर होल्डिंग ने भी इसमें कुछ रुपये लगाए हैं। सऊदी अरब के प्रिंस अलवलीद बिन तलाल ने भी इसमें निवेश किया है। इसके बदले उन्होंने अपने करीब 35 मिलियन शेयर ट्रांसफर किए। इसके बाद तलाल का भी ट्विटर में कुछ हिस्सा हो जाएगा।

लोन के जरिये भी इतना जुटाया

इन दोनों जुगाड़ के अलावा जो रुपये कम पड़ रहे थे, उसके लिए एलन मस्क ने लोन का रुख किया। उन्होंने करीब 13 अरब डॉलर का लोन बैंक और अन्य कंपनी से लिया है। जिन कंपनियों ने लोन दिया है, उसमें मॉर्गन स्टेनली, बैंक ऑफ अमेरिका, जापानी बैंक मित्सुबिशी यूएफजे फाइनेंशियल ग्रुप और मिजुहो, बार्कलेज और फ्रांसीसी बैंक सोसाइटी जेनरल और बीएनपी पारिबा शामिल हैं। यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन के पास दायर दस्तावेजों के मुताबिक, मॉर्गन स्टेनली ने इसमें करीब 3.5 अरब डॉलर का लोन दिया है। इन लोन की गारंटी ट्विटर द्वारा दी गई है।

 

ये भी पढ़े: Rishi Sunak: 7 साल पहले की गई भविष्यवाणी हो गई सच (indianews.in)

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

लुक पर नहीं कर पाएंगे यकीन, देशभक्ति गाना गाते Parineeti Chopra का पुराना वीडियो वायरल -Indianews
बॉयफ्रेंड के साथ सेक्सी लो-कट ड्रेस पहन डेट नाइट पर निकली Disha Patani, इस तरह दिए पोज -Indianews
Covid Vaccination Certificates: विवादों में घिरे कोविशील्ड वैक्सीन को लेकर पोस्टर से हटाया गया पीएम मोदी का फेस-Indianews
Prajwal Revanna Case: भगवान कृष्ण का रिकॉर्ड तोड़ना चाहते थे प्रज्वल, कांग्रेस नेता के बयान पर छिड़ा विवाद-Indianews
Salman Khan House Firing: हथियार सप्लायर के परिवार ने पुलिस पर लगाया आरोप, उठाई ये बड़ी मांग -Indianews
Skin Care: डार्क सर्कल की क्या है वजह, जानें इससे छुटकारा पाने के कुछ घरेलु उपाय -Indianews
Delhi Women Commission: दिल्ली महिला आयोग से 223 कर्मचारी सस्पेंड, जानें LG ने क्यों उठाया यह कदम- indianews
ADVERTISEMENT