होम / Himachal: आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त मकानों की मरम्मत के लिए एक-एक लाख रुपये देने की सीएम सुक्खू ने किया घोषणा, जानें पूरी खबर

Himachal: आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त मकानों की मरम्मत के लिए एक-एक लाख रुपये देने की सीएम सुक्खू ने किया घोषणा, जानें पूरी खबर

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : August 11, 2023, 2:50 am IST

Himachal: हिमाचल प्रदेश में बारिश के कहर ने लोगों का काफी नुकसान किया है। जिसके बाद मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने शिमला जिले के रामपुर विधानसभा क्षेत्र के खड़ाहण में आपदा से नुकसान हुए आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त मकानों की मरम्मत के लिए एक-एक लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा किया है।

आपदा प्रभावित परिवारों को हरसंभव सहायता

सीएम ने कहा कि, राज्य सरकार पूरी तरह से क्षतिग्रस्त मकानों की मुआवजा राशि बढ़ाने पर भी विचार कर रही है।  ग्राम पंचायत खड़ाहण सहित अन्य प्रभावित पंचायतों के संपर्क मार्गों को खोलने के लिए पर्याप्त धनराशि जारी की जाएगी। आपदा के कारण जिन परिवारों के घर और जमीन पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हुए हैं, उन्हें उचित स्थान पर स्थानांतरित किया जाएगा ताकि वे अपना घर-परिवार फिर से बसा सकें। इसके साथ ही वह आगे कहते हैं कि, सीमित साधनों के बावजूद राज्य सरकार आपदा प्रभावित परिवारों को हरसंभव सहायता प्रदान कर रही है। सेब बागवानों की मदद के लिए पंचायतों में अस्थायी रास्ते बनाए जा रहे हैं।

दूसरी केंद्रीय टीम नुकसान का जायजा लेने के लिए दौरे पर है: सीएम सुक्खू 

मुआवजे राशि को लेकर सुक्खू आगे कहते हैं कि, आपदा प्रभावितों की मदद के लिए राज्य सरकार ने मुआवजा राशि बढ़ाई है। आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त घरों के लिए मुआवजे को दस हजार से बढ़ाकर एक लाख रुपये किया गया है। दुधारू पशु की मृत्यु पर जहां पहले 30 हजार रुपये मिलते थे, उसे बढ़ाकर 55 हजार रुपये किया गया है।

आगे उन्होंने कहा कि, भाजपा आपदा में भी राजनीति के अवसर ढूंढ रही है। वर्तमान परिस्थितियों में प्रदेश को केंद्र से आर्थिक मदद की आवश्यकता है लेकिन अभी तक अंतरिम राहत की पहली किस्त भी जारी नहीं हुई है। दूसरी केंद्रीय टीम नुकसान का जायजा लेने के लिए दौरे पर है और उम्मीद है कि जल्द ही पहली अंतरिम राहत मिलेगी। इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह, विधायक नंद लाल और विधायक कुलदीप सिंह राठौर भी मौजूद रहे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Vastu Upay for home : छत पर पड़ा कूड़ा बन सकता है दुर्भाग्य का कारण, वास्तु की इन बातों का जरूर रखें ध्यान- Indianews
DC vs RR: राजस्थान रॉयल्स को दिल्ली कैपिटल्स ने 20 रन से हराया, प्लेऑफ की उम्मीदें बरकरार -India News
Police Bharti 2024 : पुलिस SI, कांस्टेबल और फायरमैन की निकली बंपर भर्ती, नौवीं पास के लिए भी मौका- Indianews
Sarkari Jobs: सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, तुरंत कर दें अप्‍लाई, 177500 रुपये महीने की सैलरी- Indianews
NVS नॉन टीचिंग पदों के लिए फॉर्म अप्लाई करने की लास्ट डेट एक्सटेंड, 14 मई तक अब कर सकते हैं आवेदन- Indianews
New Maruti Swift: मारुति सुजुकी ले आई है 25 का माइलेज देने वाली यह कार, 7 लाख से भी कम है कीमत- Indianews
US Man Strangled Wife: अमेरिकी शख्स ने अस्पताल में की पत्नी की हत्या, मेडिकल बिल न चुका पाने पर लिया फैसला -India News
ADVERTISEMENT