होम / Karwa Chauth 2022: अगर गलती से टूट जाए व्रत तो इस तरह से करें ये 3 उपाय, नहीं लगेगा पाप

Karwa Chauth 2022: अगर गलती से टूट जाए व्रत तो इस तरह से करें ये 3 उपाय, नहीं लगेगा पाप

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : October 13, 2022, 12:12 pm IST

(इंडिया न्यूज़, If the fast is broken by mistake, then do these 3 measures in this way): करवा चौथ का दिन सुहागिन महिलाओं के लिए बहुत खास होता है। करवा चौथ के दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती है। महिलाएं इस दिन निर्जला व्रत रहती है,ऐसे में मान्यता है कि व्रत टूटने से पाप लगता है और जिस भी मनोकामना से व्रत रखा गया है वह पूर्ण नहीं होती है। हालांकि यदि अनजाने में कोई व्रत टूटा है तो घबराने की जरूरत नहीं लेकिन जानबूझकर तोड़ा या किसी गंभीर कारण से व्रत तोड़ना पड़ा है तो कर लें मात्र 3 उपाय, नहीं लगेगा पाप।

पहला उपाय 

सबसे पहले तो आप भगवान और करवा माता और गौरी माता से इसके लिए क्षमा मांगे और उनके नाम की एक माला जपें और अंत में उनकी आरती उतारें।

दूसरा उपाय 

मां गौरी और करवा माता की षोडशोपचार पूजा करें। षोडशोपचार पूजा अर्थात 16 क्रियाओं से पूजा करें। पाद्य, अर्घ्य, आचमन, स्नान, वस्त्र, आभूषण, गंध, पुष्प, धूप, दीप, नेवैद्य, आचमन, ताम्बुल, स्तवपाठ, तर्पण और नमस्कार। पूजन के अंत में सांगता सिद्धि के लिए दक्षिणा भी चढ़ाना चाहिए। इससे पूर्व अब देवी की मूर्ति बनाकर उनका पंचामृत से स्नान कराएं। फिर देवी की उनके विशेष मंत्रों से आराधना करने के बाद आरती करें।

तीसरा उपाय 

किसी पंडित से पूछकर दान पुण्य करें और हवन कराएं। इस दौरान व्रत भंग की क्षमा मांगे। हवन के बाद प्रार्थना करते वक्त कहें कि जो हमारे द्वारा व्रत भंग हुआ था उसका दोष दूर करें और व्रत पूर्ण करें.

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT