होम / Imran Khan Arrest: गिरफ्तारी के बाद निराश दिखे इमरान, पूरे देश में हिंसा, 6 लोगों की मौत

Imran Khan Arrest: गिरफ्तारी के बाद निराश दिखे इमरान, पूरे देश में हिंसा, 6 लोगों की मौत

Roshan Kumar • LAST UPDATED : May 10, 2023, 10:01 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Imran Khan Arrest, दिल्ली: इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद उनके समर्थकों का बवाल जारी है। देश में और देश के बाहर उनके समर्थक प्रर्दशन और हिंसा कर रहे है। क्वेटा में एक विरोध रैली में मंगलवार को हुई गोलीबारी में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के एक कार्यकर्ता की मौत हो गई और कई घायन हो गए। अब तक पाकिस्तान में 6 लोगों की मौत हो गई है।

  • लहौर का गर्वनर हाउस जलाया गया
  • पुलिस पर गोली चलाने का आरोप 
  • इंटरनेट बंद किया गया

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के समर्थकों ने उनकी गिरफ्तारी के विरोध में मुख्य क्वेटा एयरपोर्ट रोड को जाम कर दिया। पीटीआई रैली में फायरिंग की घटना हुई। इमरान के समर्थकों ने लहौर के गर्वनर हाउस में आग लगा दिया। समर्थकों ने सेना के मुख्यालय में घुस कर तोड़फोड़ की।

गोली चलाने का आरोप

पीटीआई बलूचिस्तान के अधय्क्ष के मुनीर बलूच ने पुलिस पर प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाने का आरोप लगाया। बलूच ने घटना की जांच की मांग की। इमरान खान को रेंजर्स के जवानों ने मंगलवार को इस्लामाबाद हाई कोर्ट (आईएचसी) से गिरफ्तार किया था।

धारा 144 लागू की गई

प्रदर्शनकारियों ने मुख्य एयरपोर्ट रोड चौक पर टायर जलाकर क्वेटा और बलूचिस्तान के अन्य हिस्सों के बीच यातायात रोक दिया। प्रदर्शनकारियों ने बलूचिस्तान में मुख्य राष्ट्रीय राजमार्गों को अवरुद्ध कर दिया, जो पाकिस्तान को ईरान और अफगानिस्तान से जोड़ता है। शांति बनाए रखने के लिए बलूचिस्तान सरकार ने धारा 144 लागू कर दी है। पाकिस्तान में सरकार ने सभी तरह की राजनीतिक रैलियों और हथियारों के प्रदर्शन पर रोक लगा दी है।

पूरे देश में प्रर्दशन

पाकिस्तान के इस्लामाबाद, रावलपिंडी, लाहौर, कराची, गुजरांवाला, फैसलाबाद, मुल्तान, पेशावर और मर्दन सहित देश भर के शहरों में पीटीआई कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया। कराची में नर्सरी के पास प्रदर्शनकारियों की पुलिस से झड़प हो गई। उन्होंने पुलिस वाहनों पर पथराव किया और स्ट्रीट लाइटें भी फाड़ दीं।

एनएबी ने जारी किया था वारंट

एनएबी के वारंट पर कार्रवाई करते हुए इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (आईएचसी) के रेंजर्स कर्मियों ने इमरान खान को गिरफ्तार किया था। पीटीआई के अध्यक्ष को अल-कादिर ट्रस्ट मामले में एनएबी की जांच के हिस्से के रूप में गिरफ्तार किया गया था, जो उनके खिलाफ दर्ज कई एफआईआर में जमानत के लिए आईएचसी के समक्ष उनकी उपस्थिति से पहले था। रेंजर्स के जवान एक काले रंग की टोयोटा हिलक्स विगो में इमरान खान को एनएबी रावलपिंडी ले गए।

क्या है मामला?

इमरान खान, उनकी पत्नी बुशरा बीबी और अन्य पीटीआई नेताओं पीटीआई सरकार और एक संपत्ति टाइकून के बीच एक समझौते से संबंधित एनएबी जांच का सामना कर रहे हैं, जिसने कथित तौर पर राष्ट्रीय खजाने को 190 मिलियन पाउंड का नुकसान पहुंचाया।

आरोपों के अनुसार, खान और अन्य अभियुक्तों ने कथित तौर पर ब्रिटेन की राष्ट्रीय अपराध एजेंसी (एनसीए) द्वारा सरकार को भेजे गए 50 बिलियन – उस समय 190 मिलियन पाउंड में घोटाला किया। उन पर अल कादिर विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए मौजा बकराला, सोहावा में 458 कनाल से अधिक भूमि के रूप में अनुचित लाभ प्राप्त करने का भी आरोप है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT