होम / भारत जोड़ो यात्रा: कर्नाटक में 80 लाख रुपये देकर बन सकते हैं सब-इंस्पेक्टर : राहुल गांधी

भारत जोड़ो यात्रा: कर्नाटक में 80 लाख रुपये देकर बन सकते हैं सब-इंस्पेक्टर : राहुल गांधी

Naresh Kumar • LAST UPDATED : October 15, 2022, 5:42 pm IST
  • भारत जोड़ो यात्रा के दौरान बेल्लारी में राहुल गांधी ने साधा भाजपा पर निशाना

इंडिया न्यूज, Bellary News, (Karnataka)। Bhaarat Jodo Yaatra: आज कर्नाटक के बेल्लारी में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान जनसभा को संबोधित करते हुए भाजपा पर आरोप लगाए। राहुल ने कहा कि आज हिंदुस्तान में 45 साल में सबसे अधिक बेरोजगारी है। प्रधानमंत्री ने कहा था कि हर साल 2 करोड़ युवाओं को रोजगार दूंगा, कहां गए 2 करोड़ रोजगार। उल्टा, करोड़ों युवाओं को बेरोजगार कर दिया है। यात्रा में मैं कई युवाओं से पूछता हूं कि क्या तुम्हें भरोसा है कि कॉलेज के बाद तुम्हें नौकरी मिलेगी। जवाब मिलता है-हमें भरोसा नहीं है, हमें नहीं लगता कि हमें नौकरी मिलेगी।

यात्रा ने 38 दिन में तय किया 1000 किलोमीटर का पैदल सफर

बता दें कि कांग्रेस की भारज जोड़ो यात्रा को आज 38 दिन हो गए हैं और अब तक 1000 किलोमीटर का पैदल सफर किया जा चुका है। वहीं इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि कर्नाटक में 2.5 लाख सरकारी पद खाली क्यों हैं।

अगर आप पुलिस सब-इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं तो आप 80 लाख रुपये देकर पास हो सकते हैं। अगर आपके पास पैसा है तो आप कर्नाटक में सरकारी नौकरी खरीद सकते हैं। अगर आपके पास पैसा नहीं है तो आप जीवन भर बेरोजगार रह सकते हैं।

कर्नाटक सरकार पर लगाया भ्रष्टाचार का आरोप

उन्होंने आगे कहा कि हम भाईचारे के लिए चल रहे हैं लेकिन इस यात्रा में दो चार और भी मुद्दे हैं। कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले बहुत से युवाओं से मिला। कर्नाटक सरकार को 40 प्रतिशत कमीशन का नाम दिया है। जो भी काम करवाना है 40 प्रतिशत कमीशन देकर करवाया जा सकता है।

400 रुपये के सिलेंडर को 1000 रुपये का कर दिया

इसके अलावा राहुल गांधी ने कहा कि आप अब तक की सबसे अधिक कीमतों का सामना कर रहे हैं। दाम बढ़ते रहते हैं, रुकते नहीं। पीएम अपने भाषणों में कहा करते थे सिलेंडर की कीमत 400 है। अपने हर भाषण में बताते थे कि कैसे हमारी मां-बहनें 400 रुपये के सिलेंडर के कारण पीड़ित हैं। अब उस सिलेंडर की कीमत 1,000 है। अब पीएम क्यों बताते हैं कि हमारी माताओं और बहनों को क्या करना चाहिए।

किसानों पर लगा दिया जीएसटी

राहुल ने कहा कि एक तरफ बेरोजगारी तो दूसरी तरफ महंगाई है। अपने पूरे भ्रमण के दौरान मैं किसानों से मिलता रहा हूं और उनसे उनकी स्थिति के बारे में पूछ रहा हूं। किसान बिना मदद के पैसा नहीं कमा सकते। और किसानों की मदद करने के बजाय पहली बार भारत के किसानों को जीएसटी देना होगा। किसानों ने किसानों से कहा कि उन्हें एमएसपी नहीं मिल रहा है। ये स्थिति हमारे देश भर के किसान झेल रहे हैं।

कन्याकुमारी से कश्मीर की ओर बढ़ रहे कदम

राहुल ने कहा कि कुछ दिनों से हम भारत जोड़ो यात्रा के जरिए कन्याकुमारी से कश्मीर जा रहे हैं। 3500 किमी का सफर है। शुरूआत कन्याकुमारी से की, फिर केरल और अब कर्नाटक आ गए हैं। शुरूआत में हम सबने और मैंने भी सोचा था कि 3,500 किमी चलना आसान बात नहीं है। जब हमने चलना शुरू किया, तब ये काफी आसान लगने लगा था।

ऐसा लग रहा था कि कोई ना कोई शक्ति पीछे से इस यात्रा को आगे के ओर धकेल रही है। ये यात्रा हमने क्यों शुरू की, इस का क्या मतलब है, क्या लक्ष्य है और जो हमको रोज मदद मिल रही है, वो क्यों है और ये जो शक्ति हमको क्यों मदद कर रही है ये सवाल उठाते हैं।

देश को तोड़ रही भाजपा और आरएसएस की विचारधारा

इस दौरान बेल्लारी में राहुल गांधी ने अपने संबोधन में कहा कि हमने इस यात्रा को भारत जोड़ो यात्रा का नाम दिया, क्योंकि हजारों लोगों को लग रहा है कि भाजपा/आरएसएस की विचारधारा देश को तोड़ रही है। कमजोर कर रही है।

ये हिंदुस्तान पर एक तरह से आक्रमण है। जब भी यात्रा में थकान होती है, तब कोई ना कोई दौड़ता हुआ आता है और मदद करके चला जाता है। कभी छोटा सा बच्चा कुछ कह देगा, कभी कोई विकलांग व्यक्ति आकर कुछ कह देगा, कभी कोई बुजुर्ग आकर कुछ कह देगा, उन शब्दों से मदद मिल जाती है।

सभी एक-दूसरे की कर रहे मदद

राहुल ने बताया कि हमारी इस यात्रा में आपको नफरत दिखाई नहीं देगी, यात्रा में आपको हिंसा नहीं मिलेगी। भीड़ में जब कोई गिर जाता है, जब किसी को चोट लगती है, सब उसकी मदद करते हैं। उससे ये नहीं पूछा जाता कि किस धर्म के हो, किस जाति के हो। हम 1 महीने से यात्रा में चल रहे हैं। इस यात्रा में अलग-अलग धर्म के लोग, अलग-अलग जाति के लोग, बुजुर्ग, बच्चे, महिलाएं, सब एकजुट होकर चल रहे हैं।

3,750 किमी का सफर तय करेगी यात्रा

इस दौरान यात्रा में राहुल के साथ कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे भी शामिल थे। भारत जोड़ो यात्रा हलकुंडी मठ से शुरू हुई और बल्लारी की ओर बढ़ रही है। छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल भी साथ चल रहे हैं। 3,750 किमी लंबी भारत जोड़ो यात्रा ने आज 1,000 किमी पूरा कर लिया है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी कर्नाटक के मैसूर में यात्रा में शामिल हुईं थीं।

9 नवंबर को महाराष्ट्र में प्रवेश करेगी यात्रा

खड़गे कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ रहे हैं। मतदान 17 अक्टूबर को होगा। इस चुनाव में एक अन्य उम्मीदवार शशि थरूर को राहुल गांधी के साथ तिरुवनंतपुरम और केरल के जिलों में चलते देखा गया। कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा 7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई और चार राज्यों- तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश से पार हो गई है। भारत जोड़ो यात्रा 9 नवंबर को महाराष्ट्र में प्रवेश करेगी।

एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार कर सकते हैं महाराष्ट्र में स्वागत

वहीं माना जा रहा है कि एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार और उनकी बेटी लोकसभा सांसद सुप्रिया सुले भारत जोड़ो यात्रा का स्वागत कर सकते हैं। यह दूसरा मौका होगा जब कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में विपक्ष का कोई शीर्ष नेता नजर आएगा।

इससे पहले 7 सितंबर को तमिलनाडु के सीएम और डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन को यात्रा शुरू होने पर कन्याकुमारी में राहुल गांधी को तिरंगा सौंपते हुए देखा गया था। राहुल गांधी बेरोजगारी और महंगाई के मुद्दे पर केंद्र सरकार पर निशाना साधते रहे हैं। वायनाड के सांसद राहुल यात्रा में अपनी जनसभाओं के दौरान सांप्रदायिक सद्भाव की बात करते रहे हैं।

ये भी पढ़ें : गुजरात को छोड़कर देश के सभी राज्यों में बढ़ी दूध की कीमतें, जानें कहा कितनी हुई वृद्धि

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT