होम / S Jaishankar on China claim: भारत ने अरूणाचल पर चीन के दावे को क‍िया खार‍िज, एस जयशंकर ने जमकर लगाई फटकार

S Jaishankar on China claim: भारत ने अरूणाचल पर चीन के दावे को क‍िया खार‍िज, एस जयशंकर ने जमकर लगाई फटकार

Raunak Kumar • LAST UPDATED : March 23, 2024, 5:47 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), S Jaishankar on China claim: भारत के कई हिस्सों पर चीन समय-समय पर अपना दावा ठोकता रहता है। चीन के मुताबिक भारत का अभिन्न हिस्सा जैसे अरुणाचल प्रदेश, लद्दाख, सिक्किम समेत अन्य इलाके उसके हैं, जिसपर भारत का कब्ज़ा है। वहीं चीन के इस दावों को भारत हमेशा से खार‍िज करता रहा है। इस बीच भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार (23 मार्च, 2024) को फ‍िर से चीन के उस दावे को खार‍िज कर द‍िया है, ज‍िसमें वो अरुणाचल प्रदेश को दक्षिण तिब्बत के रूप में दावा करता है। साथ ही एस जयशंकर ने चीन के दावों को ‘बेतुका’ और ‘हास्यास्पद’ बताया है।भारतीय व‍िदेश मंत्री ने कहा कि भारत का सीमावर्ती राज्य अरूणाचल प्रदेश भारत का स्वाभाविक हिस्सा है।

स‍िंंगापुर दौरे पर हैं एस जयशंकर

बता दें कि, इन द‍िनों भारतीय व‍िदेश मंत्री एस जयशंकर स‍िंगापुर दौरे पर है। इस दौरान विदेश मंत्री ने शन‍िवार (23 मार्च) को स‍िंगापुर के प्रतिष्ठित एनयूएस इंस्टीट्यूट ऑफ साउथ एशियन स्टडीज में लैक्‍चर देने के बाद चीन के अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा बताने के मुद्दे पर क‍िए एक सवाल का जवाब भी द‍िया।उन्‍होंने कहा क‍ि यह कोई नया मुद्दा नहीं है। मेरा मतलब है कि चीन ने अपने दावे को एक बार फ‍िर से हवा दी है। जयशंकर ने कहा कि शुरुआत से इस तरह के दावे हास्यास्पद थे और आज भी बने हुए हैं।

India-Maldives: मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू के बदले सुर, भारत से कर्ज राहत की मांग की

पीएम मोदी के यात्रा पर चीन ने जताई थी आपत्ति

भारतीय विदेश मंत्री ने अपने बयान में ये भी कहा कि मुझे लगता है कि हम इस पर पूरी तरह से स्‍पष्‍ट और तर्कसंगत रहे हैं। मुझे लगता है कि आप जानते हैं कि यह कुछ ऐसा है जो होने वाली सीमा चर्चा का हिस्सा होगा। दरअसल, पिछले दिनों भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अरुणाचल प्रदेश का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने सेला सुरंग को राष्ट्र को समर्पित किया था। चीन अक्सर प्रमुख भारतीय नेताओं के अरुणाचल दौरे पर आपत्ति जताता रहा है। साथ ही चीन ने इस क्षेत्र का नाम जांगनान भी रखा है।

Onion Export Ban: भारत ने बढ़ाया प्याज निर्यात पर प्रतिबंध, 31 मार्च को खत्म हो रहा था बैन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Poonch Attack: चुनाव के लिए बीजेपी कुछ भी कर सकती है..,पुंछ हमले पर एक बार फिर कांग्रेस ने किया कटाक्ष-Indianews
Astrazeneca: गंभीर साइड इफेक्ट्स के बाद कोविशील्ड को लिया गया वापस, जानें पूरा मामला-Indianews
Aryan Khan की सीरीज Stardom इस दिन होगी रिलीज, Ranveer से लेकर Bobby Deol का है अहम किरदार – Indianews
Haryana Crisis: निर्दलीय विधायकों के समर्थन वापस लेने के बाद क्या करेगी बीजेपी? जानें विधानसभा का पूरा गणित-Indianews
Hyderabad Weather: हैदराबाद में भारी बारिश से इन क्षेत्रों में खड़ी हुई चुनौतियां, मौसम विभाग ने किया येलो अलर्ट जारी-Indianews
Lok Sabha Election: चौधरी को पाकिस्तान की चिंता करनी.., स्मृति ईरानी ने पाकिस्तान के पूर्व मंत्री फवाद को दिया करारा जवाब-Indianews
Ranveer ने इंस्टाग्राम से शादी की तस्वीर की रिमूव, रिश्ते में खटास की खबरें हुई तेज – Indianews
ADVERTISEMENT