होम / कोरोना वायरस को खत्म करना नामुमकिन, सिर्फ संक्रमण से बचने की कर सकते हैं कोशिश, जाने जानकारी

कोरोना वायरस को खत्म करना नामुमकिन, सिर्फ संक्रमण से बचने की कर सकते हैं कोशिश, जाने जानकारी

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 2, 2023, 11:21 pm IST

WHO Alert Coronavirus: कोरोना संक्रमण को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक बड़ा और हैरान करने वाला दावा सामने आया है। बता दें कि WHO के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अधनोस घेभ्रेसस का कहना है कि पिछले कुछ हफ्तों में कोविड-19 की वजह से 1.70 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। ये वो मामले हैं जिन्हें रिपोर्ट किया गया है। अब माना जा रहा है कि असली आंकड़े इससे कहीं ज्यादा हो सकते हैं। WHO के इंटरनेशनल हेल्थ रेगुलेशन इमरजेंसी कमेटी ने दावा किया है कि इंसानों और जानवरों के बीच से कोरोना वायरस संक्रमण को खत्म करना लगभग नामुमकिन है।

कोरोना ने बिगाड़ा पूरी दुनिया का हेल्थ सिस्टम

जानकारी के अनुसार, WHO के इंटरनेशनल हेल्थ रेगुलेशन इमरजेंसी कमेटी का कहा, “पूरी दुनिया की हेल्थ सिस्टम कोरोना से लड़ रहा है। कोरोना की वजह से गंभीर बीमारियों पर फोकम कम हो गया हैं। तो वहीं, कईं जगहों पर कोविड को अभी भी प्रमुखता से लिया जा रहा है। कोरोना ने पूरी दुनिया के हेल्थ सिस्टम को बिगाड़ कर रख दिया है।”

आने वाली कईं पीढ़ियों तक नहीं होगा खत्म

वहीं, WHO के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अधनोस घेभ्रेसस ने कहा, “कोरोना वायरस को कम समझने की भूल नहीं करनी चाहिए। ये वायरल लगातार हमें सरप्राइज दे रहा है। ये हमें मारने की कोशिश में है। इसलिए हमें अब और ज्यादा मेडिकल टूल्स और स्टाफ की जरूरत है। ये वायरस हमारे बीच बस चुका है। अब आने वाली कईं पीढ़ियों तक ये खत्म नहीं होगा। जब जरूरत है इम्यूनिटी को बढ़ाने की। इसके लिए सही वैक्सीन का इस्तेमाल और ज्यादा से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन करना होगा।”

हेल्थ कमेटी ने कहा, “कोशिश होगी कि हम कोरोना के गंभीर इफेक्ट को कम करने में कामयाबी हासिल कर सकें। संक्रमण से होने वाली मौत को कंट्रोल करने की कोशिश करें। लोगों को संक्रमण से बचाने की कोशिश करें, लेकिन कोरोना खत्म नहीं होगा। ये एक ग्लोबल इमरजेंसी की तरह बनी रहेगी।”

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT