होम / Kashmir Weather: बर्फ की चादर में ढका कश्मीर, श्रीनगर में माइनस में तापमान, देखें तस्वीरें

Kashmir Weather: बर्फ की चादर में ढका कश्मीर, श्रीनगर में माइनस में तापमान, देखें तस्वीरें

Shanu kumari • LAST UPDATED : January 3, 2024, 5:12 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Kashmir Weather: देश के अधिकतर हिस्सों में ठंड ने दस्तक दी है। खास कर उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। कश्मीर में तापमान माइनस में जाना शुरु हो गया है। पहलगाम में -6.2°C के न्यूनतम तापमान के साथ ठंडी रात का सामना करना पड़ता है। जो सामान्य से 0.4°C से थोड़ा अधिक है। वैसे तो पूरे साल यहां ठंड होती है लेकिन अभी की ठंड में थोड़ा अंतर होता है।

​श्रीनगर का तापमान में -5.2°C रहा। जो औसत से 2.7°C कम है। ये सर्द स्थितियाँ सर्दियों के मौसम को चिह्नित करती हैं। जो क्षेत्र की वर्तमान ठंड को उजागर करती हैं। काजीगुंड में -4.4 डिग्री सेल्सियस पर कंपकंपा देने वाली ठंड का अनुभव होता है। जो सामान्य तापमान से 1.5 डिग्री सेल्सियस कम है। कश्मीर घाटी भीषण ठंड की चपेट में है। सोमवार रात श्रीनगर में तापमान -5.2 डिग्री सेल्सियस और पहलगाम में -6.2 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया।

​कोकेरनाग का तापमान -2.7°C दर्ज किया गया है। जो सामान्य से 0.8°C से थोड़ा अधिक गर्म है। स्थितियाँ अपेक्षित मानदंडों से मामूली विचलन दर्शाती हैं, जो क्षेत्र में अपेक्षाकृत नरम जलवायु का संकेत देती हैं।

कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान -4.6°सेल्सियस है, जो औसत से 2.1°सेल्सियस कम है। ठंडी स्थितियाँ सामान्य मौसम से विचलन को रेखांकित करती हैं, जो क्षेत्र में वर्तमान ठंड को उजागर करती हैं।

​गुलमर्ग में -4°C के तापमान के साथ सर्द मौसम का सामना करना पड़ता है। जो सामान्य से 3°C का विचलन दर्शाता है। ये स्थितियाँ सामान्य ठंड से भिन्न, हल्की जलवायु का संकेत देती हैं।

​बनिहाल में 2.6°C के न्यूनतम तापमान के साथ ठंडी रात का सामना करना पड़ता है। मौसम अधिकारी ने अनुमान लगाया कि 4-5 जनवरी के बाद मैदानी इलाकों में आम तौर पर बादल छाए रहेंगे। मौसम शुष्क रहेगा और अलग-अलग ऊंचाई वाले इलाकों में बहुत हल्की बर्फबारी होगी। उन्होंने कहा कि 6-7 जनवरी से मुख्य रूप से शुष्क मौसम रहने की उम्मीद है।

​मुख्य रूप से बादल छाए रहने और शुष्क मौसम की उम्मीद करें, साथ ही अलग-अलग ऊंचाई वाले इलाकों में बहुत हल्की बर्फबारी की भी संभावना है। पूर्वानुमान निर्दिष्ट अवधि के दौरान समग्र स्थिर वायुमंडलीय स्थितियों का सुझाव देता है।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT