होम / जानें कौन हैं कंबोडिया के राजा नोरोडोम सिहामोनी? पहली बार कर रहे हैं भारत की यात्रा

जानें कौन हैं कंबोडिया के राजा नोरोडोम सिहामोनी? पहली बार कर रहे हैं भारत की यात्रा

Suman Saurabh • LAST UPDATED : May 31, 2023, 3:37 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Norodom Sihamoni India Visit: कंबोडिया के राजा नोरोडोम सिहामोनी सोमवार को भारत की पहली राजकीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे। उनकी यह यात्रा भारत और कंबोडिया के बीच कूटनीतिक संबंध स्थापित होने की 70वीं सालगिरह के उपलक्ष्य में हो रही है। दोनों देशों के बीच वर्ष 1952 में कूटनीतिक संबंध स्थापित हुए थे। केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री राजकुमार रंजन सिंह ने नई दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर कंबोडियाई राजा की अगवानी की। कंबोडियाई राजा के साथ 27 सदस्यीय उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आया है, जिनमें राजमहल के मंत्री, विदेश मंत्री और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि कंबोडियाई राजा का भारत दौरा दोनों देशों के बीच सभ्यागत संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने का अवसर प्रदान करेगा। उन्होंने बताया कि गत 60 साल में किसी कंबोडियाई राजा की यह पहली भारत यात्रा है। इससे पहले मौजूदा राजा सिहामोनी के पिता वर्ष 1963 में भारत आए थे।

जानें कौन हैं नोरोडोम सिहमोनी?

नोरोडोम सिहमोनी अक्टूबर 2004 में सिहानोक के सिंहासन छोड़ने के बाद अपने पिता, राजा नोरोडोम सिहानोक का उत्तराधिकारी बने। सिहामोनी, सिहानोक के दो पुत्रों में सबसे बड़ा हैं। उन्होंने देश के बाहर अपना अधिकांश जीवन व्यतीत किया। 1970 के तख्तापलट में सिहानोक को सत्ता से हटाए जाने के बाद, सिहामोनी प्राग (अब चेक गणराज्य में) में रहे, जहां उन्होंने नृत्य, संगीत और थिएटर पर ध्यान केंद्रित करते हुए राष्ट्रीय कंज़र्वेटरी और संगीत कला अकादमी में भाग लिया। 1975 में वह उत्तर कोरिया में अपने पिता के साथ शामिल हो गए और वहां फिल्म स्कूल शुरू किया। बाद में वह 1975-79 के दौरान कंबोडिया लौट आए, और 1976 के बाद वे अपने माता-पिता के साथ नोम पेन्ह के महल में नजरबंद रहे।

1981 में वे पेरिस चले गए, जहाँ वे शास्त्रीय नृत्य के प्रोफेसर बन गए और बैले देव नामक अपनी स्वयं की नृत्य मंडली बनाई। उन्होंने मंडली के कुछ प्रदर्शनों को कोरियोग्राफ किया और नृत्य पर केंद्रित दो फिल्में भी बनाईं। 1992 में उन्हें संयुक्त राष्ट्र में कंबोडिया का स्थायी प्रतिनिधि नामित किया गया था। 1993 में, जिस वर्ष उनके पिता को फिर से राजा बनाया गया, सिहामोनी यूनेस्को में कंबोडिया के स्थायी प्रतिनिधि बन गए, जिस पद पर वे 2004 तक रहे।

Also Read: कंबोडिया के राजा नोरोडोम सिहामोनी ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से की मुलाकात

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Prajwal Revanna Video: जब भी प्रज्वल रेवन्ना घर लौटते थे तो हमें डर…., घर में काम करने वाली महिलाओं ने बताई अपनी आपबीती
बीच म्यूजिक कॉन्सर्ट में Arijit Singh ने पाक की इस एक्ट्रेस से मांगी माफी, वीडियो वायरल -Indianews
Weather Update: तेज धूप ने किया नाक में दम, कई राज्यों में पारा 44 के पार; जानें ताजा वेदर अपडेट- indianews
Chhattisgarh Road Accident: छत्तीसगढ़ की सड़कों पर दिखा तेज रफ्तार का कहर, ट्रक और कार की टक्कर में 10 लोगों की गई जान-Indianews
कौन हैं बॉक्सिंग ऐप मेकर और भारतीय मूल के अरबपति की पत्नी Erika Hammond? -Indianews
Vastu Shastra: घर में क्यों नहीं रखनी चाहिए महाभारत? जाने क्या कहता है वास्तु शास्त्र – Indianews
Lok Sabha Election: अमेठी की जनता के बीच स्कूटी से पहुंची स्मृति ईरानी, यहां देखें वीडियो-Indianews
ADVERTISEMENT