होम / राजस्थान के पंद्रह जिलों में 3644 गायों की मौत,80 हजार गायें बीमार

राजस्थान के पंद्रह जिलों में 3644 गायों की मौत,80 हजार गायें बीमार

Roshan Kumar • LAST UPDATED : August 3, 2022, 12:33 pm IST

इंडिया न्यूज़ (जयपुर):राजस्थान में लंपी डिसीज तेजी से फ़ैल रहा है,दुधारू पशुओं में होने वाली यह बीमारी संक्रामक रोग की तरह एक से दूसरे पशु में फैल रही है,लेकिन बीमारी फैलने की रफ्तार के मुकाबले राज्य के पशुपालन विभाग की तैयारियां बिल्कुल की नाकाफ़ी है.

पूरे प्रदेश में पशुओं में लंपी स्किन डिसीज बीमारी फैल रही है,बीमारी अब तक 15 से ज्यादा ज़िलों में फैल चुकी है,इस बीमारी में पशुओं की त्वचा पर गांठें पड़ रही हैं,इन गांठों के चलते गर्भपात,बांझपन,न्यूमोनिया और लंगड़ेपन जैसी परेशानियां हो रही है,इस कारण पशुओं की मौत हो रही है,पशुपालन विभाग का कहना है कि यह बीमारी गुजरात से सटे सामीवर्ती ज़िलों के साथ ही जोधपुर संभाग में ज्यादा पैर पसार रही है,लेकिन सच तो यह है की राज्य के आधे हिस्से में लंपी स्किन डिसीज फ़ैल चुकी है.

विभाग के मुताबिक 3644 पशुओं की हुई मौत,80 हज़ार बीमार

राज्य में उदयपुर,अजमेर,सिरोही,जैसलमेर,जालोर,बाड़मेर,अजमेर,नागौर,पाली,सीकर,झुंझुनूं ,बीकानेर,हनुमानगढ़ और गंगानगर में संक्रमण ज्यादा हैं,पशुपालन विभाग के पास 1 अगस्त तक 77 हज़ार 415 मामले आये हैं,इनमें से 58 हज़ार 517 का इलाज हुआ है,अभी तक 28 हज़ार 799 पशु ठीक हुए हैं,वही 3644 पशुओं की मौत हुई है.

इसको लेकर राजस्थान के पशुपालन मंत्री की अध्यक्षता में बैठक हुए,मंत्री ने तत्काल टीम बनाकर पशुपालकों को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए,वही इसको लेकर केंद्र सरकार की टीम जोधपुर पहुंची,राज्य के पशुपालन विभाग ने किसानों को एडवाइज़री और बीमारी से निपटने के लिए फंड भी जारी किया है.

वही बीजेपी नेता और राज्य विधानसभा में प्रतिपक्ष के उपनेता राजेन्द्र राठौड़ कहते हैं कि इस बीमारी का टीका नहीं होना चिंता का कारण है,लिहाजा उन्होंने ट्वीट कर मुख्यमंत्री और पशुपालन मंत्री से इस बात का आग्रह किया है कि पशुपालकों के बीच संक्रमण रोकने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाना चाहिए.

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Weather Update: इन राज्यों में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, लू लगने से दो लोगों की गई जान-Indianews
Prajwal Revanna Case: अश्लील वीडियो मामले में बढ़ी प्रज्वल रेवन्ना की मुश्किलें, आज अपने पद से हो सकते है निलंबित-Indianews
Ghaziabad: गाजियाबाद में नहीं थम रहा कुत्तों का कहर, 6 वर्षीय बच्ची पर जर्मन शेफर्ड ने किया हमला-Indianews
Petrol Diesel Price: देश भर में प्रतिदिन बदलते पेट्रोल और डीजल के भाव, जानें आज का रेट-Indianews
Lok Sabha Election 2024: मतदान के दौरान बीजेपी नेता ने किया कुछ ऐसा, होना पड़ा गिरफ्तार-Indianews
Pro-Palestine Protests: अमेरिका में इजरायल विरोधी प्रदर्शन के बीच पाकिस्तानियों ने किया कुछ ऐसा, वीडियो देख हो जायेंगे हैरान-Indianews
Hanuman Ji: कहां निवास करते हैं प्रभु श्री राम के परम भक्त और कलियुग के जाग्रत देवता भगवान हनुमान? -Indianews
ADVERTISEMENT