होम / Nagaland: नागालैंड विधानसभा की केंद्र से अपील, भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ नहीं लगाने का किया आग्रह

Nagaland: नागालैंड विधानसभा की केंद्र से अपील, भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ नहीं लगाने का किया आग्रह

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 2, 2024, 8:34 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Nagaland: नागालैंड विधानसभा ने शुक्रवार को एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें केंद्र सरकार से भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने और पड़ोसी देश के साथ फ्री मूवमेंट रिजीम (एफएमआर) को निलंबित करने के अपने हालिया फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया गया, जो मिजोरम के बाद ऐसा कदम उठाने वाला दूसरा राज्य बन गया है।

भारत म्यांमार के साथ 1,643 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करता है, जो चार पूर्वोत्तर राज्यों-मणिपुर, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड से होकर गुजरती है। इसमें से नागालैंड की 215 किलोमीटर की सीमा म्यांमार से लगती है। केंद्र की एक्ट ईस्ट नीति के हिस्से के रूप में 2018 में स्थापित एफएमआर, बिना वीजा के 16 किमी तक सीमा पार आवाजाही की अनुमति देता है।

आवाजाही के लिए नियम

60-सदस्यीय नागालैंड विधानसभा ने सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के परामर्श से सीमा पार लोगों की आवाजाही के लिए नियम बनाने और नियमों की पूरी प्रणाली में संबंधित ग्राम परिषद अधिकारियों को उपयुक्त रूप से शामिल करने के लिए केंद्र से अपील करने का भी संकल्प लिया।

उपमुख्यमंत्री यानथुंगो पैटन द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव में कहा गया है कि नागा लोग अंतरराष्ट्रीय सीमा के दोनों ओर रहते हैं और एफएमआर को निलंबित करने और भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने का केंद्र का निर्णय “सदियों पुराने ऐतिहासिक, सामाजिक, आदिवासी को गंभीर रूप से बाधित करेगा।” , और अंतरराष्ट्रीय सीमा के दोनों ओर रहने वाले नागा लोगों के आर्थिक संबंध।

Also Read: दिल्ली -NCR में झमाझम बारिश, कई राज्यों में भारी बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी

प्रस्ताव को सर्वसम्मति से ध्वनि मत से पारित

“इन उपायों से भारी कठिनाई और असुविधा होगी, और भारत-म्यांमार सीमा क्षेत्रों में रहने वाले नागा लोगों को इस तथ्य के कारण पीड़ा भी होगी कि पारंपरिक भूमि धारण प्रणाली कई क्षेत्रों में अंतरराष्ट्रीय सीमा तक फैली हुई है, और लोगों को सीमा पार करनी पड़ती है। उनकी सामान्य खेती गतिविधियों के लिए दैनिक आधार पर अंतर्राष्ट्रीय सीमा, “यह कहा गया है।

प्रस्ताव को सर्वसम्मति से ध्वनि मत से पारित किया गया। “उपर्युक्त विशेष और अनोखी स्थिति को देखते हुए, यह सदन, भारत सरकार से अपने फैसले पर पुनर्विचार करने और भारत-म्यांमार सीमा पर एफएमआर और बाड़ लगाने की योजना को निलंबित करने की अपील करने का संकल्प लेता है,” संकल्प जोड़ा गया। 8 फरवरी को, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने और म्यांमार की सीमा से लगे भारत के पूर्वोत्तर राज्यों की जनसांख्यिकीय संरचना को बनाए रखने के लिए भारत और म्यांमार के बीच एफएमआर को “तत्काल निलंबित” करने की घोषणा की।

Also Read: महादेव के इन चमत्कारी मंत्रों का करें जाप, होगी इच्छा पूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संकल्प

“हमारी सीमाओं को सुरक्षित करना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संकल्प है। गृह मंत्रालय (एमएचए) ने फैसला किया है कि देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने और म्यांमार की सीमा से लगे भारत के उत्तर पूर्वी राज्यों की जनसांख्यिकीय संरचना को बनाए रखने के लिए भारत और म्यांमार के बीच मुक्त आवाजाही व्यवस्था (एफएमआर) को खत्म कर दिया जाएगा।” एक्स पर एक पोस्ट में। “चूंकि विदेश मंत्रालय वर्तमान में इसे खत्म करने की प्रक्रिया में है, एमएचए ने एफएमआर को तत्काल निलंबित करने की सिफारिश की है।”

28 फरवरी को मिजोरम विधानसभा ने एफएमआर को खत्म करने के विरोध में एक प्रस्ताव अपनाया। नागालैंड में वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ गठबंधन में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) का शासन है, जबकि मिजोरम का सत्तारूढ़ ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का हिस्सा नहीं है।

Also Read: 2 मार्च को पेट्रोल- डीजल की नई कीमतें जारी, जानें देशभर में कच्चे तेल के भाव

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ICC Champions Trophy 2025: भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी के लिए जाएगी पाकिस्तान, जानें बीसीसीआई उपाध्यक्ष ने क्या कहा? -India News
Anshul Kamboj: मुंबई इंडियंस के लिए डेब्यू मैच में किया कमाल, जानें कौन हैं अंशुल कंबोज? -India News
INDW vs BANW: भारतीय महिलाओं ने बांग्लादेश को 56 रनों से रौंदा, टी20 सीरीज में ली 4-0 की बढ़त -India News
Jasprit Bumrah Son: MI vs SRH का मैच देखने पहुंचे जूनियर बुमराह, वानखेड़े स्टेडियम से हुई तस्वीरें वायरल -India News
Israel Hamas War: गाजा पर इजरायल ने शुरू किया राफा ऑपरेशन, जो बिडेन ने फिर दी नेतन्याहू को चेतावनी -India News
Madhya Pradesh: शख्स ने पत्नी की हत्या पुलिस को बताया लुटेरों ने घोंटा गला, जांच के बाद मामला कुछ और निकला- Indianews
Toyota Innova Crysta: टोयोटा ने लॉन्च किया इनोवा क्रिस्टा MPV का नया GX+ वेरिएंट, जानें कीमत और फीचर्स -India News
ADVERTISEMENT