होम / Nirav Modi: सलाखों में कैद नीरव मोदी को लंदन कोर्ट से मिला झटका, 66 करोड़ चुकाने का दिया आदेश  

Nirav Modi: सलाखों में कैद नीरव मोदी को लंदन कोर्ट से मिला झटका, 66 करोड़ चुकाने का दिया आदेश  

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 9, 2024, 8:40 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Nirav Modi: भारत से भगोड़ा घोषित किए गए हीरा कारोबारी नीरव मोदी को लंदन कोर्ट ने जोरदार झटका दिया है। अदालत ने शख्त होते हुए बैंक ऑफ इंडिया को 8 मिलियन डॉलर  ( 66 करोड़) भूगतान का आदेश दिया है। दरअसल लंदन में उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को यह फैसला सुनाया। बता दें कि भगोड़ा नीरव मोदी जेल में बंद है। मालूम हो कि अदालत ने नीरव मोदी के खिलाफ एक संक्षिप्त फैसला सुनाया है। यहां आपको जानना चाहिए कि सारांश निर्णय वह होता है जहां कोई पक्ष अदालत में मौजूद नहीं होता है या अदालत को उनके मामले में कोई योग्यता नहीं दिखती है।

BOI ने दी थी अर्जी

(Bank of India)

बैंक ऑफ इंडिया ने मोदी की दुबई स्थित कंपनी फायरस्टार डायमंड FZE से 8 मिलियन डॉलर की वसूली के लिए लंदन के हाई कोर्ट में अर्जी दायर की थी। शुक्रवार का फैसला बैंक को दुबई इकाई से वसूली प्रक्रिया शुरू करने और दुनिया में कहीं भी मोदी की संपत्तियों और परिसंपत्तियों की नीलामी करने की अनुमति देता है। नीरव मोदी फिलहाल ब्रिटेन की थेमसाइड जेल में बंद है।

Also Read: Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से जुड़े फर्जी संदेश हो रहे शेयर, चुनाव आयोग ने किया सावधान  

4 मिलियन डॉलर का ब्याज शामिल

(London High Court)

रॉयड्स विथी किंग के सॉलिसिटर मिलन कपाड़िया द्वारा निर्देशित और बीओआई का प्रतिनिधित्व करने वाले बैरिस्टर टॉम बेस्ली ने न्यायाधीश को प्रभावित किया कि नीरव मोदी की सफलता की कोई संभावना नहीं थी और मामले की सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं थी। बकाया राशि उस क्रेडिट सुविधा से उत्पन्न हुई जो बैंक ने नीरव मोदी के पास थी। 8 मिलियन अमेरिकी डॉलर के फैसले में 4 मिलियन डॉलर मूलधन और 4 मिलियन डॉलर का ब्याज शामिल है।

9 मिलियन डॉलर का ऋण

(Nirav Modi)

बीओआई ने नीरव मोदी के फायरस्टार को 9 मिलियन डॉलर का ऋण दिया था, लेकिन जब बैंक ने 2018 में पुनर्भुगतान की मांग की, तो वह प्रतिबद्धता का सम्मान करने में असमर्थ था। चूंकि फायरस्टार डायमंड एफजेडई दुबई में स्थित है, इसलिए यूके अदालत का सारांश निर्णय वहां अधिक आसानी से लागू किया जा सकता है। मोदी फायरस्टार एफजेडई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी थे और गारंटर भी थे। अदालत को यह भी बताया गया, “नीरव मोदी ने दावे पर बचाव दायर किया है और उनके वकीलों को वर्तमान आवेदन की एक प्रति दी गई थी, लेकिन उन्होंने इसका जवाब नहीं दिया है।” न्यायाधीश जोनाथन क्लेन ने तब निष्कर्ष निकाला कि भले ही मोदी जेल में हैं, उन्हें बैंक ऑफ इंडिया द्वारा लाए गए दावे से लड़ने का अवसर दिया गया था।

Also Read: Greater Noida: फूड प्वाइजनिंग के शिकार हुए 200 छात्र, सभी अस्पताल में भर्ती 

फैसले से संतुष्ट

बीओआई के वकील मिलन कपाड़िया ने कहा, “हम फैसले से संतुष्ट हैं और अगले कदम की प्रतीक्षा कर रहे हैं।” मोदी ने अभी तक अपने प्रत्यर्पण मामले के कानूनी बिलों का भी निपटान नहीं किया है, जो वह हार गए थे। वह कानूनी लागत में £150,000 से अधिक का भुगतान न करने के लिए लंदन में बार्किंगसाइड मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश हो रहे हैं। उन्होंने मजिस्ट्रेट से कहा कि उनके पास किसी भी फंड तक पहुंच नहीं है क्योंकि भारत सरकार ने उनकी सभी संपत्तियां जब्त कर ली हैं। उसने मजिस्ट्रेट से कहा कि वह दोस्तों और रिश्तेदारों से पैसे उधार लेकर अवैतनिक कानूनी लागतों का मासिक भुगतान करेगा।

Also Read: अपनी मां के बालों को खींचा, पकड़कर घसीटा, मारता रहा थप्पड़, भाई को जमीन देंने से था नाराज

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT