होम / ऑयल पाइपलाइन फ्यूल सिक्योरिटी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा: पीएम शेख हसीना

ऑयल पाइपलाइन फ्यूल सिक्योरिटी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा: पीएम शेख हसीना

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : March 19, 2023, 6:46 pm IST

बिज़नेस डेस्क/नई दिल्ली (We are getting cooperation for our development from India: Hasina): भारत और बांग्लादेश के बीच पहले क्रॉस बॉर्डर ऑयल पाइपलाइन के उद्घाटन समाहरोह के दौरान बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना ने कहा कि जब यूक्रेन युद्ध के कारण दुनिया गंभीर ऊर्जा संकट का सामना कर रही है ऐसे समय में बांग्लादेश में यह पाइपलाइन ईंधन सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। हसीना ने भारत को बांग्लादेश का ‘सच्चा दोस्त’ बताते हुए कहा कि वह चाहती हैं कि यह दोस्ती बरकरार रहे।

  • पाइपलाइन आर्थिक विकास को बढ़ाने में मदद करेगा- हसीना
  • 377 करोड़ का प्रोजेक्ट
  • 2018 में शुरू हुआ था पाइपलाइन का निर्माण
  • 15 सालों का समझौता

पाइपलाइन आर्थिक विकास को बढ़ाने में मदद करेगा- हसीना

वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बोलते हुए पीएम शेख हसीना ने कहा कि इस पाइपलाइन से ना सिर्फ तेल की सुरक्षा होगी बल्कि इस पाइपलाइन से देश की आर्थिक विकास को भी बढ़ाने में मदद मिलेगी। हसीना ने कहा कि इस पाइपलाइन से भारत से डीजल आयात करने में लगने वाला समय और खर्च काफी कम हो जाएगा।

377 करोड़ का प्रोजेक्ट

भारत और बांग्लादेश के बीच 131.5 किलोमीटर लंबे ऑयल पाइपलाइन प्रोजेक्ट की लागत 377 करोड़ रुपए है जिसके जरिए भारत हर साल 10 लाख टन डीजल बांग्लादेश को भेजेगा। वर्तमान में भारत रेल मार्ग के जरिए डीजल की सप्लाई करता है। कल भारत के पीएम मोदी ने कहा था कि इस पाइपलाइन के बनने से परिवहन लागत को बचाने में मदद मिलेगी और डीजल को ले जाने में कार्बन फुटप्रिंट में भी कमी आएगी।

2018 में शुरू हुआ था पाइपलाइन का निर्माण

इस पाइपलाइन परियोजना का निर्माण साल 2018 में शुरू हुआ था। दोनों देशों के बीच यह पहला क्रॉस बॉर्डर प्रोजेक्ट है। इस परियोजना का कुल लागत 377 करोड़ रुपए है। अनुदान सहायता के तहत, बंगलादेश में बनने वाले 285 करोड़ रुपए के पाइपलाइन का खर्च भारत उठाएगा। आईबीएफपीएल, उत्तरी बांग्लादेश के सात जिलों में हर साल 1 मिलियन टन डीजल का परिवहन करेगा।

15 सालों का समझौता

यह पाइपलाइन नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड (एनआरएल) के सिलीगुड़ी स्थित मार्केटिंग टर्मिनल से बांग्लादेश पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (बीपीसी) के पारबतीपुर डिपो जाएगी। फिलहाल इस पाइपलाइन का समझौता 15 सालों तक के लिए किया गया है जिसे बाद में दोनों देशों के सहमति के बाद आगे भी बढ़ाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें :- बंगलादेश को अब पाइपलाइन के जरिए डीजल भेजेगा भारत, पीएम मोदी ने 377 करोड़ की डीजल पाइपलाइन का किया उद्घाटन

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Jammu: सांबा में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर BSF के जवानों ने दुश्मनों के मंसूबे पर फेरा पानी, पाकिस्तानी घुसपैठिए को किया ढेर- indianews
Summer Vaction Looks: इस गर्मियों में ले जैस्मिन भसीन से, कूल ऑउटफिट टिप्स -Indianews
Met Gala 2024: कब, कहाँ, कैसे देखें मेट गाला 2024, यहां जानें पूरी जानकारी -Indianews
Varanasi: जरूरत से ज्यादा जिम करना व्यक्ति को पड़ा भारी, बेहोश होने से गई जान-Indianews
Indonesia Dual Citizenship: इंडोनेशिया कर रहा दोहरी नागरिकता देने की तैयारी, यहां जानें पूरी डीटेल- indianews
Goldy Brar Death: जिंदा है सिद्धू मूसे वाला का हत्यारा गोल्डी बराड़! जानें क्या है मौत की अपवाह के पीछे की सच्चाई-Indianews
अल्लू अर्जुन के गाने ‘पुष्पा पुष्पा’ पर झूमे Karan Johar, पोस्ट शेयर कर बताया ‘तूफान’ -Indianews
ADVERTISEMENT