होम / Pandit Kedar Nath Sharma: महान दूरदर्शी और समाजसेवी पंडित केदरानाथ शर्मा जी की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजली

Pandit Kedar Nath Sharma: महान दूरदर्शी और समाजसेवी पंडित केदरानाथ शर्मा जी की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजली

Roshan Kumar • LAST UPDATED : April 13, 2023, 9:41 am IST

Pandit Kedar Nath Sharma: आज पंडित केदरानाथ शर्मा की जयंती है। श्री शर्मा एक महान दूरदर्शी थे जो हमेशा लाखों लोगों के दिलों और प्रार्थनाओं में रहेंगे। उनका जन्म 13 अप्रैल 1927 को अविभाजित पंजाब में हुआ था। उन्होंने 25 साल की उम्र में अपनी कंपनी शुरु की फिर पीछे मुड़ कर नहीं देखा। आज वह व्यापार और समाजिक क्षेत्र में हजारों लोंगो के प्रेरणा स्रोत है।

साल 1953 में के.एन. शर्मा ने दोराहा, (अविभाजित पंजाब में) में केदार नाथ एंड संस नाम से एक कंपनी शुरू की। कंपनी ने जल्द ही राज्य में अपना विस्तार किया। पंजाब के विभाजन के बाद, कंपनी ने अपने कार्यों को पंजाब और हिमाचल प्रदेश में शुरु किया।

रेस्तरां को मिला बड़ी सफलता

कंपनी ने चंडीगढ़ में एक रेस्तरां लॉन्च किया। इस पिकाडिली रेस्तरां की उल्लेखनीय सफलता के बाद चंडीगढ़ में कई और रेस्तरां खुले। 1972 में अमृतसर और जालंधर में पिकाडिली थिएटर खोले गए। 1975-1976 में परिवार ने चंडीगढ़ में पिकाडिली होटल लॉन्च किया और जल्द ही उनका व्यवसाय अन्य शहरों में फैल गया जिसमें मनाली, रायपुर, लखनऊ, दिल्ली, गुड़गांव और लुधियाना शामिल थे। 1993 में संस्था ने एक चीनी मिल पंजाब के पटियाला में शुरु किया। एक साल बाद 1994 में दूसरा चीना मिल हरियाण के इंद्री में शुरु किया गया।

कई सामाजिक प्रयासों में शामिल

Renewable Energy – यह पंडित केदरानाथ शर्मा के सोच का नतीजा है कि जिस Renewable Energy की बात दुनिया कर रही है वह उन्होंने बहुत पहले ही सोच लिया था। अपने व्यापार के दौरान पिकाडिली ग्रुप पूरी तरह से नवीकरणीय ऊर्जा पर संचालित होता है।

Sustainable Farming– पिकाडिली ग्रुप अपन खेती की प्रक्रिया के दौरान कोई भूजल नहीं निकालता और कोई रासायनिक उर्वरक का उपयोग भी नहीं करता। किसान हर साल जौ के बीजों का पुन: उपयोग करते हैं। स्पिरिट बनाने की प्रक्रिया से बची हुई सामग्री को बर्बाद नहीं किया जाता है बल्कि मवेशियों के चारे के लिए पुन: उपयोग किया जाता है।

Charitable Trust- केदार नाथ शर्मा अस्पताल और चैरिटेबल ट्रस्ट के माध्यम से गरीबों और जरुरतमंद लोगों की समय और मदद की जाती है। समय-समय पर कैंप लगाकर मुफ्त चेकिंग की सुविधा दी जाती है। साथ ही विद्यार्थियों के लिए नि:शुल्क कोचिंग की भी सुविधा प्रदान की जाती है। इंग्लिश स्पीकिंग की क्लासेज की भी सुविधा भी दी जाती है।

इंडिया न्यूज और आईटीवी नेटर्वक अपनी ओर से स्वर्गीय पंडित केदारनाथ शर्मा जी को श्रद्धांजली अर्पित करता है

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT